scriptकरंट की चपेट से लाइनमैन की मौत | Death of a lineman due to current grief | Patrika News
नागौर

करंट की चपेट से लाइनमैन की मौत

विद्युत निगम की लापरवाही कइयों की जान लील चुका है

नागौरMay 22, 2019 / 05:36 pm

Anuj Chhangani

padukalla

करंट की चपेट से लाइनमैन की मौत

पादूकलां. सथाना के जोड़ में खम्भे पर जंपर की मरम्मत करते समय एक लाइनमैन की करंट से दर्दनाक मौत हो गई है। सूचना मिलने के बाद पादूकलां पुलिस मौके पर पहुंची और शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए रियांबड़ी अस्पताल भेजा गया। सथाना में मंगलवार शाम को आए तेज अंधड़ व बारिश के चलते बिजली सप्लाई फाल्ट के चलते आधा गांव रातभर अंधरे में रहा था। सुबह 11 बजे बिजली सप्लाई को दुरुस्त करने लाइनमैन मृतक जमालुदीन पुत्र सतार मोहम्मद निवासी भगवानपुरा तहसील पींसागन जिला अजमेर निवासी खम्भे पर चढ़ा था जिसकी खम्भे पर ही करंट की चपेट में आने से मौत हो गई। बताया जा रहा है कि जिस पोल में जंपर की मरम्मत करनी थी, उसकी बिजली काटी गई थी, लेकिन पास में लगे बिजली के पोल वाली लाइन को बंद नहीं किया गया था। लाइनमैन ने उस पोल को व्यर्थ समझकर बिजली सप्लाई नहीं काटी गई। लाइनमैन द्वारा केवल पोल पर अर्थ बनाने के लिए चढ़ा था, उस दरम्यान बिजली सप्लाई भैरूंदा से कटी हुई थी। जैसे ही पोल पर चढकऱ कार्य करने लगा अचानक बिजली सप्लाई चालू हो गई। जिससे लाइनमैन करंट की चपेट में आ गया। आक्रोशित ग्रामीणों ने बिजली विभाग के विरूद्ध जमकर हंगामा किया और कार्रवाई नहीं होने तक शव को नीचे उतारने से मना कर दिया। आखिरकार थानाधिकारी सुनील चौधरी ने ग्रामीणों से समझाइश कर शव को जेसीबी की सहायता से लाइनमैन कानापुरी, देवीलाल, मुकेश, सराज मोहम्मद ने मिलकर नीचे उतरवाया गया। विद्युत निगम के कर्मचारी की दर्दनाक मौत होने के बावजूद किसी एईएन, जेईएन व आला अधिकारी ने मौके पर पहुंचना उचित तक नहीं समझा। रियांबड़ी अस्पताल में भी परिजनों द्वारा काफी आक्रोश के बाद शव का पोस्टमार्टम करने को राजी हुए। पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम करा परिजनों को सुपुर्द कर दिया। ग्रामीणों ने बताया कि कनिष्ठ अभियंता यहां टिकते नहीं हैं। बिजली का शटडाउन मोबाइल से लिया जाता है। इस दौरान सरपंच गोपालसिंह, रामदेव लौरा, एएसआई रामचन्द्र, हैड कांस्टेबल सुगनाराम ग्वाला, कांस्टेबल रामाकिसन सींवर, कमल धुंधवाल, श्रवण लालरिया, पारस मुवाल, भंवरलाल आदि मौजूद थे।

विद्युत निगम की लापरवाही से जा चुकी है कई जानें

विद्युत निगम की लापरवाही कइयों की जान लील चुका है। विद्युत निगम के कर्मचारियों द्वारा समय पर फाल्ट नहीं निकालना, ढीले तारों को सही नहीं करना भी बड़ी लापरवाही सामने आई है। सथाना के लोगों ने बताया कि जब ट्रंासफार्मर के पास से लगते एक खेत की तरफ जा रहे चार पोल जिसमें कोई कनेक्शन नहीं है। उसके बावजूद पोल लगे हुए हैं और उनमें करंट चालू है। जिसका खामियाजा लाइनमैन को जान देकर चुकाना पड़ा है। लाइनमैन के साथ करंट का यह हादसा कोई नहीं है इससे पहले भी रियांबड़ी, बड़ायली, भैरूंदा, लिलिया में लाइनमैन करंट के शिकार होकर दुनिया समय पूर्व छोड़ चुके है। उनकी मौत के बाद भी जांच बैठी पर जांच के नतीजों को उनके परिजनों को आज भी न्याय नहीं मिला है। पूर्व भी रोहिसा में भी एक छत पर से गुजर रहे तार को समय रहते सही नहीं करने पर एक बच्ची के चपेट में आने से उसकी भी दर्दनाक मौत हो गई थी। लिलिया में भी करंट की चपेट में आने से एक लाइनमैन की दर्दनाक मौत हो गई थी और 6 घंटे तक खम्भे पर लटका रहा था। विद्युत निगम द्वारा कर्मचारियों को सुरक्षा उपकरण नहीं देने एवं ठेके पद्धति पर अकुशल तकनीकी कर्मचारियों को लगाना भी एक बड़ा कारण हादसा घटित होना है।

लाइनमैन के पिता की भी करंट से हुई थी मौत

मृतक लाइनमैन जमालुदीन के पिता सत्तार मोहम्मद भी लाइनमैन थे। उनकी भी करीब बारह बरस पहले रियांबड़ी जीएसएस में करंट की चपेट में आने से मौत हो गई थी। जमालुदीन की नौकरी उसके पिता की जगह लगी हुई थी। पूर्व में रियांबड़ी जीएसएस पर कार्यरत था लेकिन पीछले एक वर्ष से सथानाकलां में कार्यरत था।

Home / Nagaur / करंट की चपेट से लाइनमैन की मौत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो