scriptएमसीएल रिकॉर्ड की गलती से कम हुई ऋण माफी | Debt waiver reduced by mistake of MCL record | Patrika News

एमसीएल रिकॉर्ड की गलती से कम हुई ऋण माफी

locationनागौरPublished: Dec 28, 2018 05:06:47 pm

Submitted by:

Anuj Chhangani

https://www.patrika.com/nagaur-news/

khinwsar news

एमसीएल रिकॉर्ड की गलती से कम हुई ऋण माफी

खींवसर. सहकारी विभाग की छोटी सी भूल ने एक किसान को ऋण माफी योजना से वंचित कर दिया है। किसान पिछले चार माह से चक्कर लगा रहा है, लेकिन अधिकारी उसे आश्वासन का झुनझुना देकर लौटा रहे हैं। ऐसे में सहकारी विभाग की किसानों के प्रति दिखाई जा रही हमदर्दी की पोल खुल गई है। खींवसर में सहकारी समिति के कार्मिक व पदाधिकारियों द्वारा बरती गई लापरवाही के कारण एक किसान के खाते में वास्तविकता से अधिक जमीन कागजों में दर्शा देने से किसान को फसली ऋण माफी योजना का लाभ नहीं मिल पाया है। दरअसल खींवसर के महेशपुरा निवासी मंगाराम पुत्र पीराराम जाट के हिस्से में वैसे तो 20 बीघा से भी कम जमीन है, लेकिन सहकारी समिति द्वारा ऋण माफी प्रमाण पत्र में 120 बीघा से अधिक जमीन दर्शा दी गई। इससे किसान को ऋण माफी योजना का पूरा लाभ नहीं मिल पाया। इस मामले को लेकर किसान मंगाराम सहकारी विभाग व प्रशासन के चक्कर लगा रहा है लेकिन पिछले चार माह से उसे न्याय नहीं मिल पाया है। जिम्मेदार अधिकारियों द्वारा बरते जा रहे रवैये से पीडि़त किसान को परेशानी उठानी पड़ रही है।

आखिर किसका दोष
किसान मंगाराम के राजस्व विभाग के रिकॉर्ड में पटवार क्षेत्र आकला के ग्राम महेशपुरा में खसरा नम्बर 16 में 9 बिस्वा, 19 में 26 बीघा 18 बिस्वा, 25 में 2 बीघा 1 बिस्वा, 45 में 10 बिस्वा, 50 में 7 बीघा 10 बिस्वा, 141 में 33 बीघा 13 बिस्वा, 152 में 8 बीघा 12 बिस्वा सह खातेदारों में धर्माराम, मंगाराम, कोलाराम व तीजा पत्नी पीराराम जाट के नाम दर्ज है। चारों के नाम जमीन में से मंगाराम के हिस्से में करीब 20 बीघा जमीन आ रही है। सहकारी समिति ने राजस्थान फसली ऋण माफी योजना 2018 में बकाया फसली ऋण में से पांच हजार रुपए माफ कर प्रमाण पत्र प्रदान किया था, लेकिन अगर सहकारी विभाग द्वारा किसान की खातेदारी जमीन सही दर्ज कर दी जाती तो उसके 27 हजार रूपए का सम्पूर्ण ऋण माफ हो जाता। राजस्व रिकॉर्ड के अनुसार महेशपुरा के किसान धर्माराम, मंगाराम, कोलाराम व तीजा पत्नी पीराराम जाट इन चारों के सह खातेदारों की महेशपुरा में कुल 79 बीघा जमीन है तथा पुराने एमसीएल रिकॉर्ड में 20 हैक्टर जमीन दर्ज होने के कारण सरकार की फसली ऋण माफी योजना में किसान के पांच हजार रुपए का ऋण माफ हुआ है। ऐसे में दूसरों की गलती का खामियाजा किसान भुगत रहा है।

नियमानुसार दिया लाभ
पुरानी एमसीएल रिकॉर्ड के अनुसार 20 हैक्टेयर जमीन दर्ज होने के कारण उसी अनुसार फसली ऋण माफी योजना का लाभ मंगाराम को दिया गया है साथ ही उसे दुबारा ऋण भी दिया गया है।
उकाराम डूकिया व्यवस्थापक, सहकारी समिति खींवसर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो