scriptसजाई महाकाल की झांकी | Decorated Mahakal's Table | Patrika News

सजाई महाकाल की झांकी

locationनागौरPublished: Jul 22, 2019 06:47:34 pm

Submitted by:

Ravindra Mishra

कुचेरा. सावन के पहले सोमवार को कस्बे सहित आस पास के ग्रामीण क्षेत्र स्थित शिवालयों में दिनभर हर हर महादेव की गूंज रही। कस्बे के प्राचीन महादेवरा में दोपहर में विशेष आरती का अयोजन किया गया, जिसमें कस्बे के विभिन्न मोहल्लों से आये शिवभक्तों ने अभिषेक कर परिक्रमा लगाकर सुख समृद्धि की कामना की।

nagaur

शिवभक्तों ने किया अभिषेक

कुचेरा. क्षेत्र के मठ, नाथ जी का धूणां, शिवनगर व नगरपालिका उद्यान व रूपाथल रोङ स्थित जाजमपूरी मठ धाम, पंचमुखी बालाजी धाम छीलरा स्थित शिवालयों में भोले के भक्तों ने दुग्धाभिषेक व जलाभिषेक कर भोले बाबा से क्षेत्र में बारिश व सुख समृद्धि मांगी। इसी प्रकार ग्रामीण क्षेत्र के शिवालयों में भी अभिषेक व पूजा आरती का आयोजन किया गया। रात्रि के समय शिवालयों में भक्ति संध्या व जागरणों का आयोजन किया गया।
सावन के पहले सोमवार के मौके पर कस्बे के छोटा बाजार स्थित बंशाीवाला मन्दिर में महाकाल की विशेष झांकी सजाी गयी। मन्दिर के पुजारी पण्डित विनोद तिवारी ने बताया कि सावन सोमवार के मौके पर विशेष झांकी सजायी गयी, जिसके भक्तों ने दर्शन कर अभिषेक किया।
मेड़ता रोड में सावन मास के प्रथम सोमवार को शिवभक्तों के द्वारा शिव मंदिरों में पूजा अर्चना करके सुख समृद्घि की कामना की गई। सोमवार को सुबह से ही शिवालयों में हर हर महादेव की गूंज शुरू हो गई। कस्बे के जबरेश्वर, भूतेश्वर, इच्छापूर्ण, रघुनाथ मंदिर, माताजी मंदिर परिसर में स्थित मंछापूर्ण आदि शिवालयों में सुबह भगवान शिव का भक्तजन पंचामृत, पुष्पमाला, चंदन और अक्षत से पूजन किया। खासतौर से बिलपत्र भी चढ़ाए गए। शिवमंदिरों को विशेष प्रकार से सजाया भी गया। भक्तों ने जलाभिषेक व दुग्धाभिषेक करते हुए सुख समृद्घि की कामना की, मंदिरों में दिनभर भक्तों की भीड़ रही।
शिवलिंग पर चढ़ाया बेलपत्र-धतूरा
दधवाडा. कस्बे के आस पास के गांव गागुडा सिराधना नोखाचांदावता ओलादन रोलचांदावता दधवाडी शिव मे सावन का पहला सोमवार मंदिरों में सुबह से हर-हर महादेव गूंजता रहा। शिवभक्तों ने भोलेनाथ का रूद्राभिषेक भी किया। मंदिरों में विशेष पूजा की। बेलपत्र, धतूरा, सहित सुंगधित द्रव्य, दूध, दही, शहद, घी आदि से भोले शंकर जी का अभिषेक किया गया। दधवाडा के शिव मंदिर के पुजारी बाबुलाल वैष्णव ने बताया कि सुबह से मंदिर में भजन कीर्तन किया जा रहा है।
हर-हर महादेव के जयकारों से मंदिर गूंज उठे और सुबह से लेकर शाम तक मंदिरों में पूजन करने लोगों की भीड़ लगी रही। पहला सोमवार को शिव भक्तों ने जल लेकर अपने-अपने मोहल्ले के शिव मंदिर में जलाभिषेक किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो