scriptतांगा दौड़ शुरू करवाने के लिए अब धर्म का लिया सहारा… कहा, हिंदू मुस्लिम एकता की है परिचायक | demand to start tanga daud again in Nagaur | Patrika News

तांगा दौड़ शुरू करवाने के लिए अब धर्म का लिया सहारा… कहा, हिंदू मुस्लिम एकता की है परिचायक

locationनागौरPublished: Aug 07, 2018 02:56:48 pm

Submitted by:

Nidhi Mishra

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

demand to start tanga daud again in Nagaur

demand to start tanga daud again in Nagaur

नागौर। खरनाल- मुंडियाड, बालापीर व रोल में मेले के दौरान आयोजित होने वाली तांगा दौड़ को वापस शुरू करवाने की मांग को लेक तांगा दौड़ संघर्ष समिति के सदस्यों ने जिला कलेक्टर कुमारपाल गौतम को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में बताया कि पशु क्रूरता के नाम जिस प्रकार दौड़ को बंद करवा दिया गया है उसको जल्द से जल्द वापस शुरू करवाया जाए। संघर्ष समिति के ओम चौधरी, प्रेम सुख जाजड़ा, शौकत हुसैन ने बताया कि तांगा दौड़ धार्मिक आस्था के साथ-साथ हिंदू मुस्लिम एकता का भी परिचय देती है। मेलों में होने वाली तांगा दौड़ से आपसी भाईचारे की मिसाल भी देखने को मिलती है। उन्होंने बताया कि यदि पशु क्रूरता के नाम पर धोरे बंद करवा दी गई तो धीरे-धीरे मेले में समर्थ हो जाएंगे। संघर्ष समिति के कार्यकर्ताओं ने मांग की है कि जल्द से जल्द दौड़ को वापस शुरू करवाया जाए। इस अवसर पर बड़ी संख्या में शहरवासी मौजूद रहे।
पिछले कुछ समय से हो रही मांग
करीब एक साल पहले 25 अगस्त को तांगा दौड़ के लिए पशु प्रदर्शनी स्थल में आम सभा करने के बाद शाम करीब पांच बजे खींवसर विधायक हनुमान बेनीवाल के नेतृत्व में कलक्ट्रेट पहुंचे समर्थकों ने रात करीब सवा 9 बजे तक पड़ाव डाले रखा था। पड़ाव के दौरान बेनीवाल व उनके समर्थकों की पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों से झड़प भी हुई। इस दौरान तांगा दौड़ समर्थकों ने कलक्ट्रेट के आगे रास्ता रोक लिया तथा कलक्टर को बाहर बुलाने की मांग करने लगे। इस बीच पुलिस अधिकारियों ने रास्ता खुलवाने का प्रयास किया, जिसके कारण प्रदर्शनकारियों से उनका विवाद भी हुआ।
सकारात्मक निर्णय आने की संभावना

इस पर खींवसर विधायक हनुमान बेनीवाल सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने यही आश्वासन कलक्टर से दिलवाने की बात कही, लेकिन कलक्टर कुमारपाल गौतम अपने कक्ष से बाहर नहीं आए। आखिर दौड़ समर्थक कलक्ट्रेट में घुस गए तथा काफी गहमागहमी के बीच एडीएम व प्रशिक्षु आईएएस को ज्ञापन देकर पड़ाव समाप्त किया। पड़ाव के दौरान हल्की बारिश भी हुई, लेकिन लोग डटे रहे। इस दौरान आईएएस प्रशिक्षु डॉ. अमित यादव, एडीएम छगनलाल गोयल, एएसपी राजकुमार यादव, डीएसपी ओमप्रकाश गौतम सहित अन्य अधिकारियों ने कहा कि सरकार ने तांगा दौड़ को लेकर हाईकोर्ट में प्रार्थना पत्र पेश कर दिया था।
शाम को किया कलक्ट्रेट का घेराव
दिनभर पशु प्रदर्शनी स्थल पर सभा आयोजित होने के बाद शाम करीब पांच बजे दौड़ समर्थक एवं उनके प्रतिनिधि रैली के रूप में कलक्ट्रेट पहुंचे तथा वहीं पड़ाव डाल दिया। वक्ताओं ने कहा था कि यह अनिश्चितकालीन महापड़ाव है, जो दौड़ की अनुमति मिलने के बाद ही उठाया जाएगा। महापड़ाव में शामिल लोगों की संख्या को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने भारी पुलिस जाब्ता तैनात किया। वहीं आयोजकों ने भी महापड़ाव में शामिल सभी से आह्वान किया कि वे शांतिपूर्वक धरना देंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो