script

थम नहीं रहा डेंगू-वायरल का प्रकोप

locationनागौरPublished: Oct 17, 2021 05:36:28 pm

Submitted by:

Ravindra Mishra

कुचेरा (nagaur). शहर सहित आस पास के ग्रामीण क्षेत्र में मौसमी बीमारियों के साथ वायरल बुखार व डेंगू का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। पिछले एक पखवाड़े से शहर के राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। कुचेरा के राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में ओपीडी 300 के पार चल रही है।

nagaur

dengue patients


रविवार को भी खुला राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, ओपीडी 300 व आईपीडी 50 पार

शहर के न्यूश्रीराम अस्पताल सहित निजी अस्पतालों व क्लिनिकों में भी मौसमी बीमारियों, वायरल बुखार व डेंगू के मरीजों की भीड़ लगी है। जिला कलक्टर के आदेश पर रविवार को अवकाश के दिन भी शहर का राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र दिनभर खुला रहा। सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक चली ओपीडी में 300 से अधिक मरीज पहुंचे। आई पी डी में भी मरीजों की संख्या 50 से अधिक रही।
गौरतलब है कि क्षेत्र में फैली मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए कुचेरा के राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के निरीक्षण के दौरान जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने रविवार का अवकाश रद्द करते हुए सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक ओपीडी करने व सीबीसी सहित जांचों का दायरा बढाने के निर्देश दिए थे।
खचाखच भरे अस्पताल
हालात यह है कि शहर के राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सहित सरकारी व निजी अस्पतालों में मरीजों की भारी भीड़ के कारण वार्ड भरने से गैलेरी में बेड लगाकर मरीजों के ड्रिप चढाई जा रही है। शहर के अस्पताल फुल होने से कई मरीज अपने घर पर ही नर्सिंगकर्मियों व अन्य स्वास्थ्यकर्मियों को बुलाकर उपचार करवा रहे हैं। कई मरीज अन्य शहरों में उपचार करवा रहे हैं। राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के मुख्य चिकित्सा प्रभारी अधिकारी डॉ. रामदेव धूण व सीनियर मेल नर्स रामदयाल धूण, प्रयोगशाला सहायक रामेश्वर मारूका ने बताया कि डेंगू व वायरल फीवर के मरीज अधिक आ रहे हैं। पिछले सप्ताह से ग्रामीण क्षेत्र से मरीजों की संख्या बढी है।
सकते में लोग, करवा रहे जांच
स्वास्थ्य केन्द्र सहित निजी जांच प्रयोगशालाओं में जांच करवाने के लिए मरीजों की भीड़ लगातार बढ़ रही है। रविवार को शहर के राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में 100 के करीब सीबीसी जांच हुई। निजी अस्पतालों व जांच केन्द्रों पर भी मरीजों की भीड़ लगी रही।
घरेलु नुस्खों का उपयोग
मरीज दवाओं के साथ घरेलु नुस्खों का भी उपयोग कर रहे हैं। सीबीसी जांच के बाद प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए पपीते के पत्तों का रस, बकरी का दूध, गिलोय आदि का सेवन किया कर रहे हैं, ताकि प्लेटलेट्स बढ जाए और कमजोरी भी न हो।

ट्रेंडिंग वीडियो