scriptजो पसीने की बूंदे नहीं बहाएगा, वो जिंदगी भर आंसू बहाएगा : सीआर चौधरी | Development of society is possible only through education: Chaudhary | Patrika News

जो पसीने की बूंदे नहीं बहाएगा, वो जिंदगी भर आंसू बहाएगा : सीआर चौधरी

locationनागौरPublished: Oct 03, 2021 10:55:58 pm

Submitted by:

shyam choudhary

किसान छात्रावास में सासद निधि से निर्मित हॉल का लोकार्पण कार्यक्रम

Inauguration program of hall built from MP fund in Kisan Hostel

Inauguration program of hall built from MP fund in Kisan Hostel

नागौर. ‘प्रतिभावान विद्यार्थियों को छात्रावास में प्रवेश दें और प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहत्तर तैयारी करवाएं। यहां रहने वाले विद्यार्थियों को भी इस बात का ध्यान रखना होगा कि रोजाना 15-16 घंटे तक पढ़ेंगे तो ही आईएएस व आरएसएस बन पाओगे। अभी जो पसीने की बूंदे नहीं बहाएगा, वो जिंदगी भर आंसू बहाएगा।’ यह बात पूर्व केन्द्रीय मंत्री सीआर चौधरी ने रविवार को शहर के बख्तसागर स्थित किसान छात्रावास के पास सांसद निधि से नवनिर्मित द्वितीय मंजिल हॉल के लोकार्पण समारोह को संबोधित करते हुए कही।
चौधरी ने उपस्थित समाजबंधुओं से कहा कि बच्चों की शिक्षा पर जोर दें, शिक्षा से ही समाज का विकास संभव है। उन्होंने छात्रावास समिति की टीम के कार्य की सराहना करते हुए कहा कि यहां रहने वाले छात्रों का उचित मार्गदर्शन करें। उन्होंने समाज के लोगों से कहा कि टांग खिंचाई बंद करो और जिसे, जो मौका मिला है, उसका फायदा उठाकर विकास के कामोंपर पर ध्यान दें। हम सब पर समाज का ऋण है, उससे मुक्त होना है।
इतिहास लिखवाना है तो सत्ता में आना होगा – बेनीवाल
कार्यक्रम के अध्यक्षता करते हुए सांसद हनुमान बेनीवाल ने कहा कि ऐसे छात्रावास ग्रामीण क्षेत्र के जरूरतमंद छात्रों के लिए उच्च शिक्षा प्राप्त करने में महत्वपूर्ण साबित हो रहे हैं, जिनकी शुरुआत हमारे बुजुर्गों ने आजादी से पूर्व की थी। सांसद ने कहा कि आज किसानों के बेटे-बेटियां खेलों में देश का नाम रोशन कर रहे हैं। सीमा पर भी किसान के बेटे लड़ रहे हैं। आजादी की जंग में भी किसानों ने शहादत दी, लेकिन इतिहास में हमारा वर्णन नहीं है, क्योंकि सत्ता हमारे हाथ में नहीं थी। यदि इतिहास लिखवाना है तो सत्ता पर कब्जा करना होगा, इसलिए लिए सबको एकजुट होना जरूरी है। उन्होंने कहा कि सब समाजों को साथ लेकर चलें और दूसरे समाजों की अच्छाई को स्वीकार करें। सांसद ने युवाओं को नशे व अपराध से दूर रहने का आह्वान किया। साथ ही पढ़-लिखकर अच्छे अधिकारी बनो और ऊंचे पदों पर आसिन होने के बाद भी समाज व किसानों के काम करें, ऐसा नहीं हो कि सबसे पहले लाठी भी किसान के मारो। बेनीवाल ने सांसद कोष से 15 लाख रुपए छात्रावास विकास के लिए देने की घोषणा की।
शिक्षा में छात्रावासों की महत्वपूर्ण भूमिका
कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि नागौर विधायक मोहनराम चौधरी ने कहा कि शिक्षा से ही सबका विकास है, इसलिए छात्रों को अधिक से अधिक पढऩा चाहिए। उन्होंने कहा कि सहयोग की जहां जरूरत पड़ेगी, वे देने को तैयार हैं। विधायक ने खरनाल स्थित तेजाजी के मंदिर का मास्टर प्लान बनाकर निर्माण शुरू करने की आवश्यकता जताई। विशिष्ट अतिथि जिला परिषद सदस्य डॉ. सहदेव चौधरी ने कहा कि शिक्षा में किसान छात्रावास जैसी संस्थाओं का महत्वपूर्ण योगदान शुरू से ही रहा है। छात्रावास के अध्यक्ष बृजपाल मण्डा अतिथियों का स्वागत किया। सचिव पवन मांजू ने प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। वहीं कोषाध्यक्ष मेघाराम बिडियासर ने धन्यवाद ज्ञापित किया।
ये रहे उपस्थित
लोकार्पण कार्यक्रम में उपाध्यक्ष देवकरण चांगल, आईदान राम फिड़ौदा, सोहनराम बुगालिया, नवीन गोदारा, देवेंद्र सांगवा, सीताराम ताण्डी, परमाराम जाखड़, धर्मेन्द्र पाल चौधरी, मुकेश चौधरी, खेराजराम सांगवा, राजाराम खोजा, माणकराम डागा, भूराराम इनाणियां, धर्मवीर गोलिया, ओमप्रकाश गोदारा, नारायणलाल पंचारिया व छात्रावास वार्डन नरसीराम गोरा, पूर्व अध्यक्ष राजाराम पूनिया, पूर्व प्रधान भैराराम धुंधवाल, गणेशराम रोज, रामनिवास रिणवा, रामचन्द्र सिरोही, अर्जुन लोमरोड़, प्रेमसिंह बुगासरा, रणजीत पूनिया, भंवराराम सियाक, पार्षद गोविन्द कड़वा, उत्तमाराम सियाग, भूराराम हरडू, सोहनराम खिलेरी, दुलाराम घोसलिया, प्रेमाराम चौधरी, करमाराम काला सहित अनेक समाज बंधु उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन सुनिता चौधरी व राधेश्याम गोदारा ने किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो