scriptफिड़ौद ग्राम पंचायत के विकास कार्य राज्य स्तर पर छाए | Development work of Firdaud Gram Panchayat at State level | Patrika News

फिड़ौद ग्राम पंचायत के विकास कार्य राज्य स्तर पर छाए

locationनागौरPublished: Dec 17, 2018 05:11:07 pm

Submitted by:

Anuj Chhangani

https://www.patrika.com/nagaur-news/

nagaur news

फिड़ौद ग्राम पंचायत के विकास कार्य राज्य स्तर पर छाए

नागौर. जिले की मूण्डवा पंचायत समिति की फिड़ौद ग्राम पंचायत में पिछले तीन साल में पंचायतीराज विभाग एवं जनसहयोग से करवाए गए विकास कार्यों की राज्य स्तर पर काफी प्रशंसा हुई है। खासकर ग्रामीणों के सहयोग से करवाए गए फिड़ौद के कलबण्डा नाडा की खुदाई का काम की, जिसमें ग्रामीणों ने जनसहयोग से करीब १४ लाख रुपए जुटाकर खुदाई करवाई। जयपुर के जवाहरलाल नेहरू मार्ग स्थित इंदिरा गांधी पंचायतीराज एवं ग्रामीण विकास संस्थान में १३ व १४ दिसम्बर को आयोजित दो दिवसीय कार्यशाला में नागौर से फिड़ौद व कुचामन की शिव ग्राम पंचायत का चयन किया गया। जिसमें फिड़ौद सरपंच इंद्रचंद फिड़ौदा ने तीन साल के कार्यकाल में ग्रामीण कार्यक्रम विकास योजना (जीपीडीपी) के तहत हुए विकास कार्यों का प्रस्तुतीकरण देते हुए बताया कि उन्होंने ग्रामीणों व जनसहयोग से किस प्रकार गांव की सूरत बदलने का प्रयास किया है। कार्यशाला में प्रशिक्षक प्रोफेसर अनिता एवं पंचायतराज संस्थान के अधिकारी आरसी मीना ने जीपीडीपी प्लान के बारे में जानकारी दी और सभी कार्यों में श्रम एवं सामग्री का अनुपात बनाए रखने के निर्देश दिए।

फिड़ौद में ये काम करवाए
सरपंच फिड़ौदा ने बताया कि उन्होंने अपने कार्यकाल में न केवल सरकारी राशि से बल्कि जनसहयोग से भी काफी विकास कार्य करवाए हैं। उन्होंने बताया कि गांव में शिक्षा, स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास योजना, आंगनबाड़ी में विकास कार्यों के साथ सामाजिक स्तर पर भी महत्वपूर्ण निर्णय लेकर ग्राम पंचायत को आदर्श बनाने का प्रयास किया गया है। सरपंच फिड़ौदा ने बताया कि ग्रामीणाों के सहयोग से कलबण्डा नाडा की खुदाई होने से अब ग्रामीण वर्ष भर मीठा पानी पीते हैं। इसी प्रकार उच्च माध्यमिक विद्यालय के मुख्य द्वार का निर्माण भामाशाह संदीप फिड़ौदा, जयपाल एवं नरेन्द्र ने छह लाख से करवाया। जनसहयोग से गोशला में टिन शेड का निर्माण करवाया, जिसमें करीब २० लाख रुपए खर्च हुए। सरपंच ने खुद के स्तर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए स्टेज का निर्माण करवाया तथा साइंस व कम्प्यूटर लैब तैयार करवाई। गौरतलब है कि फिड़ौद सरपंच ने करीब दो साल पूर्व जोधपुर में आयोजित दुर्लभ जल संसाधनों की नवीन योजना और प्रबंधन (इनोवेटिव प्लानिंग एंड मैनेजमेंट ऑफ स्केर्स वॉटर रिसोर्स) कार्यशाला में भी भाग लिया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो