scriptDLB: माहभर के लिए खुशी मिलेगी अपूर्व, शपथ लेने के कुछ दिन बाद ही हो जाएंगे पूर्व | DLB: will get happiness for a month, before taking oath | Patrika News

DLB: माहभर के लिए खुशी मिलेगी अपूर्व, शपथ लेने के कुछ दिन बाद ही हो जाएंगे पूर्व

locationनागौरPublished: Jul 12, 2020 10:52:23 am

Submitted by:

Jitesh kumar Rawal

राज के काज: नगरीय निकायों में मनोनीत किए सहवृत्त सदस्य, पांच निकायों में एक माह बाद ही खत्म हो जाएगा कार्यकाल, सदस्यों को माहभर में शपथ दिलाने के आदेश और अगस्त माह में ही पूरा हो जाएगा इनका कार्यकाल

DLB: माहभर के लिए खुशी मिलेगी अपूर्व, शपथ लेने के कुछ दिन बाद ही हो जाएंगे पूर्व

demo image

नागौर. स्वायत्त शासन विभाग ने नगरीय निकायों में सहवृत्त सदस्यों को मनोनीत किया है। लेकिन, यह मनोनयन कार्यकर्ताओं को केवल खुश करने वाला ही साबित होगा। जी हां, जिले के ग्यारह में से नौ निकायों में बोर्ड का कार्यकाल अगस्त माह में पूरा होने वाला है। इस कार्यकाल के साथ ही मनोनीत सदस्यों का कार्यकाल भी खत्म हो जाएगा। उधर, स्वायत्त शासन विभाग ने जिले के सात निकायों में सहवृत्त सदस्य मनोनीत किए हैं, जिनमें से पांच निकाय ऐसे हैं, जिनका कार्यकर्ता अगस्त तक ही है। इन निकायों में मनोनीत सदस्यों का कार्यकाल भी इस बोर्ड के साथ ही खत्म हो जाएगा। मनोनीत सदस्यों को एक माह में शपथ दिलाने के आदेश भी जारी किए गए हैं। जबकि, बोर्ड के कार्यकाल की समयावधि देखी जाए तो कुल डेढ़ माह भी शेष नहीं है।
नौ निकायों में पूरा हो रहा कार्यकाल
नागौर जिले में कुल ग्यारह निकाय है। इसमें नागौर नगर परिषद में 20 अगस्त को कार्यकाल पूरा हो जाएगा। इसी तरह जिले के मूण्डवा नगर पालिका, कुचेरा, मेड़ता सिटी, डेगाना, परबतसर, कुचामन, नावां व लाडनूं नगर पालिका में भी अगस्त माह में ही चुनाव होने हैं। डीडवाना व मकराना निकाय में गत वर्ष चुनाव हो चुके हैं।
चार में छोड़े और पांच में मनोनयन
स्वायत्त शासन विभाग ने नागौर नगर परिषद, मूण्डवा नगर पालिका, कुचेरा, मेड़ता सिटी में सहवृत्त सदस्य मनोनीत नहीं किए हैं। डीडवाना व मकराना में गत वर्ष चुनाव हो जाने से सदस्यों का मनोनयन करना ठीक ही रहा। इन जगहों पर सदस्यों को अभी लगभग चार वर्ष का कार्यकाल मिल सकेगा, लेकिन डेगाना, परबतसर, कुचामन, नावां व लाडनूं नगर पालिका में मनोनीत सदस्यों का कार्यकाल माहभर ही रह सकेगा। अगस्त माह में बोर्ड का कार्यकाल पूरा होने वाले कुल नौ निकायों में से पांच निकायों के लिए ही सदस्यों का मनोनयन करना समझ से परे हैं।
निकाय मनोनीत सदस्य
मकराना- रतनीदेवी धारू, नाथूसिंह, मोहम्मद जावेद, मुख्त्यार अहमद, मोहम्मद असलम चौधरी
डीडवाना – सुरजादेवी सोनी, मोंटी तेजस्वी, अब्दुल रज्जाक, उदाराम चौहान
कुचामनसिटी – जोराराम कुमावत, विमल जोशी, इमरान देवड़ा, पूनमदेवी
परबतसर- जगदीश पटेल, विजय धारू, संतोषदेवी, अजीज खान
नावां – रामदेव अग्रवाल, तारादेवी लखन, शौकत खां, विनोदकुमार सोनी
लाडनूं – नूर मोहम्मद बलखी, मुमताज बानो, लादुराम गुर्जर, शांतिलाल रैगर
डेगाना- लीलादेवी, भंवरलाल सारण, हाफिज खान, रामस्वरूप
सदस्य मनोनीत किए हैं…
राज्य सरकार की ओर से आगामी आदेश या बोर्ड की अवधि जो भी पहले हो, उस समय तक यह मनोनयन रहता है। नगरीय निकायों में अभी सहवृत्त सदस्यों मनोनीत किए हैं। बोर्ड का कार्यकाल खत्म होने के साथ ही इनका कार्यकाल भी स्वत: ही समाप्त माना जाएगा।
– दीपक नन्दी, निदेशक एवं विशिष्ठ सचिव, स्वायत्त शासन विभाग, जयपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो