विद्युत उपकरणों से नहीं करे छेड़छाड़

विद्युत उपकरणों से नहीं करे छेड़छाड़

Dharmendra gaur | Publish: Jan, 13 2018 07:43:45 PM (IST) Nagaur, Rajasthan, India

विद्युत विभाग की ओर से गांवो में परिचर्चा एवं जन संवाद कार्यक्रम आयोजित

डीडवाना. विद्युत संबंधी दुर्घटनाओं की रोकथाम एवं विद्युत दुरूपयोग को रोकने के उद्देश्य से अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड की ओर से शनिवार को तहसील के अनेक गांवों में परिचर्चा एवं जनसंवाद कार्यक्रम का आयोजन हुआ। इस मौके पर विभागीय अधिकारियों ने मौके पर मौजूद रहकर लोगों को विद्युत संबंधी दुर्घटनाओं को रोकने व इससे बचाव के उपाय बताए। साथ ही जन संवाद में सामने आने वाले सुझावों पर चर्चा कर उन पर अमल का भी आश्वासन दिया ताकि भविष्य में विद्युत दुर्घटनाओं से किसी प्रकार की हानि ना हो। साथ ही विद्युत चोरी व छीजत रोकने का भी आह्वान किया।
इसके तहत ग्राम बालिया के अटल सेवा केंद्र और विद्यालय में परिचर्चा एवं जनसंवाद का कार्यक्रम हुआ। इस दौरान अधिशाषी अभियंता गंगाराम मीणा ने बिजली के तंत्र एवं ट्रांसफॉर्मर, सब स्टेशन, डीपी के नीचे शामियाने लगाकर सार्वजनिक कार्यक्रम, शादी व अन्य आयोजन नहीं करने, बिजली की लाइनों के नीचे या डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफॉर्मर के आस-पास थडिया, ठेले ना लगाने, इनसे बच्चों व पशुओं को दूर रखने, बिजली के खंभों, अर्थिंग पाइप व ताण से जानवरों, हाथ ठेलों, रिक्शा को नहीं बांधने की जानकारी दी। साथ ही बच्चों को पतंगबाजी के दौरान बिजली के तारों में फंसी डोर, धागे या पतंग को छूने, खींचने का प्रयास नहीं करने की हिदायत दी। जबकि कनिष्ठ अभियंता सुनिल गोदारा ने बताया कि ट्रांसफॉर्मरो, बिजली लाईनों एवं खुले तारों से सावधानी नहीं बरतने के कारण दुर्घटनाएं होती है। जिसके कारण आम आदमी एवं पशुओं के करंट लगने ओर अकाल मृत्यु जैसी घटनाएं हो जाती है। शिविर में बालिया सरपंच सुलेमान, दामोदर प्रसाद, भूरजी ठेकेदार, फीडर इंचार्ज राजेन्द्र, इरशाद, बुधाराम, प्रभु सिखवाल, खालिद, आमिर, अकरम आदि ग्रामीण मौजूद थे।
यहाँ भी लगे शिविर
इसी प्रकार डीडवाना तहसील के ग्राम शेरानी आबाद में सहायक अभियंता सुभाषचंद, सूपका में कनिष्ठ अभियंता राकेश बंजारा, सिंघाना में कनिष्ठ अभियंता सचिन अग्रवाल, गोदरास में कनिष्ठ अभियंता राम रतन स्वामी, मामड़ोदा में कनिष्ठ अभियंता सुनील गोदारा, थेबड़ी में सहायक राजस्व अधिकारी राजेश चौधरी ने परिचर्चा ओर जनसंवाद कर लोगों को विद्युत सुरक्षा संबंधी जानकारियां दी।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned