script

3 साल से जीएलआर सूखे, जावली में पेयजल संकट

locationनागौरPublished: May 15, 2018 10:24:01 pm

Submitted by:

Pratap Singh Soni

रेण में भी 8 से 10 दिनों के अंतराल से हो रही जलापूर्ति

Ren News

रेण. जलापूर्ति की मांग को लेकर पंप हाऊस में नारेबाजी करते जावली के ग्रामीण।

रेण. कस्बे से करीब 3 किलोमीटर दूर गांव जावली में 3 साल से जीएलआर सूखे पड़े हैं। इस साल नाडी-तालाबों के सूख जाने से गांव में पेयजल संकट है। ऐसे में मंगलवार दोपहर गांव के युवा जलापूर्ति की मांग को लेकर जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के पंप हाऊस कार्यालय पहुंचे तो उन्हें वहां पंप मैन के अलावा कोई भी कर्मचारी नहीं मिला। युवाओं ने विभाग के अधिकारियों के खिलाफ नारेबाजी करते हुए रोष प्रकट किया। जावली निवासी महेंद्र, रामकुंवार ने बताया कि गांव में तीन जीएलआर है। तीन साल से इन जीएलआर में जलापूर्ति नहीं हो रही है। गर्मियों के इन दिनों में गांव व क्षेत्र के नाडी-तालाब भी सूख चुके हैं। ग्रामीणों को मजबूरन महंगे भावों में पानी के टैंकर मंगवाने पड़ रहे हैं, जबकि पशुओं व वन्य जीवों के समक्ष पानी का संकट बना हुआ है। गांव की खेळियां भी सूखी हुई है। जलदाय विभाग की ओर से लगातार मांग किए जाने के बावजूद भी जीएलआर में जलापूर्ति नहीं की गई तो दोपहर 1 बजे करीब जावली निवासी महेंद्र, रविप्रकाश, रामकुंवार, दिलीप, श्यामसुंदर, रामप्रकाश, रविंद्र, बाबूलाल, सोनू, अनिल सहित बड़ी संख्या में युवा रेण स्थिज जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के पंप हाऊस कार्यालय पहुंच गए। काफी समय इंतजार करने के बाद भी जब कोई कर्मचारी नहीं पहुंचा तो युवाओं ने विभाग के प्रति नारेबाजी करते हुए रेण में कार्यरत जलदायकर्मियों पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए बताया कि विभाग के रजिस्टर में 11 मई को जावली में जलापूर्ति देना बताया गया है, जबकि गांव में विगत लंबे समय से जलापूर्ति ही नहीं की जा रही है।
कर्मचारियों पर लापरवाही का आरोप
ग्रामीणों ने विभाग के कर्मचारियों पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए बताया कि रेण कस्बे में भी 8 से 10 दिनों के अंतराल से अलग-अलग सेक्टरों में जलापूर्ति की जा रही है। ग्रामीण पंकज भारद्वाज ने बताया कि धीमी गति से जलापूर्ति होने के कारण कई बार तो बूस्टरों की वजह से चारभुजा मंदिर क्षेत्र, व्यासों का मोहल्ला, जैन मोहल्ला, सदर बाजार के कई नलों तक पानी ही नहीं पहुंच पाता है।

आज शहर के 7 सेक्टरों में होगी जलापूर्ति
मेड़ता सिटी. नहरी परियोजना स्टोरेज पर लगे पंप बूस्टर में तकनीकी खराबी आने से मंगलवार को नहरी पानी के शहर स्टोरेज तक कम पहुंचने तथा लाम्बा जाटान एवं आकेली परियोजनाओं से अपर्याप्त पानी मिलने से शहर में बुधवार को 7 सेक्टरों में जलापूर्ति होगी। कार्यवाहक जेईएन (शहर) मदनलाल चौधरी ने बताया कि मंगलवार को पुरानी पानी की टंकी, सोजती गेट, छाजेड़ों का मोहल्ला, गांधी चौक, बड़ी हरिजन बस्ती, हड्डीपुरा तथा शिव कॉलोनी सेक्टरों में जलापूर्ति की गई। नहरी सहित लाम्बा जाटान व आकेली परियोजनाओं से तकनीकी खराबी के चलते अपर्याप्त पानी प्राप्त होने से बुधवार को 7 सेक्टरों में ही जलापूर्ति की जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो