scriptड्रापिंग रियेक्टर व एलटीलेस कनेक्शन रोकेगा बिजली चोरी | Dropping reactor and LTless connection will prevent power theft | Patrika News

ड्रापिंग रियेक्टर व एलटीलेस कनेक्शन रोकेगा बिजली चोरी

locationनागौरPublished: Dec 05, 2019 12:27:47 pm

Submitted by:

Sharad Shukla

Nagaur patrika latest news. डिस्कॉम ने बिजली चोरी रोकने के लिए ड्रापिंग रियेक्टर लगाने की तैयारी शुरू कर दी. Nagaur patrika latest news.

ड्रापिंग रियेक्टर व एलटीलेस कनेक्शन रोकेगा बिजली चोरी

Nagaur. LTless connection will prevent power theft

Nagaur patrika latest news .. नागौर. डिस्कॉम ने बिजली चोरी रोकने के लिए ड्रापिंग रियेक्टर लगाने की तैयारी शुरू कर दी है। जिले के 100 फीडरों पर इसे लगाया जाएगा। अधिकारियों के अनुसार इसे सर्वाधिक बिजली चोरी वाले क्षेत्रों में लगाए जाने का काम किया जाएगा। इसमें करीब दो करोड़ की लागत आएगी, लेकिन प्रतिमाह यह करीब 25-30 लाख कीमत की बिजली चोरी भी बचा लेगा।ड्रापिंग रियेक्टर में उपभोक्ताओं के हिसाब से बिजली आपूर्ति एक निर्धारित वोल्टेज व मात्रा में की जाती है। इसमें घरेलू कनेक्शन की बिजली तो आराम से चलेगी, लेकिन हाईपावर वोल्टेज की मोटर आदि नहीं चलाई जा सकेगी। इसे जीएसएस पर लगाया जाएगा। भेड़ में प्रायोगिक तौर पर इसे लगाया गया है। इससे लाखों यूनिट बिजली की चोरी रुक गई है। इसी तरह से एलटीलेस सिस्टम भी लगाया जाएगा। यह भी उन्हीं क्षेत्रों में लगाए जाएंगे, जहां पर तमाम प्रयासों के बाद भी बिजली चोरी रोकने में सफलता नहीं मिल रही है। जिले में कई जगहों पर इसे लगाए जाने का काम भी शुरू कर दिया गया है। इसमें संबंधित बिजली की आपूर्ति करने वालों के लिए पांच केवी का ट्रांसफार्मर लगेगा। मीटर भी ट्रांसफार्मर के पास पोल पर रहेगा। उपभोक्ताओं के कनेक्शन में प्रति यूनिट व्यय बिजली का इस मीटर में पूरा रिकार्ड रहेगा।
घरेलू व कृषि कनेक्शन के फीडर अलग होंगे
नागौर के अधिशासी अभियंता एस. के. गुप्ता ने बताया कि डिस्कॉम बिजली चोरी रोकने के लिए अब घरेलू व कृषि कनेक्शन में विद्युत आपूर्ति करने के लिए दोनों के अलग-अलग फीडरों से आपूर्ति करेगा। इसके लिए फिलहाल खींवसर एवं मूण्डवा क्षेत्र को चुना गया है। इसके लिए निविदा की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। जल्द ही यह सिस्टम इन क्षेत्रों में काम करने लग जाएगा। बेराथल भी में इस तरह का प्रयोग सफल रहा है।
इनका कहना है…
बिजली की प्रभावी चोरी रोकने के लिए जिले में जल्द ही ड्रापिंग रियेक्टर एवं एलटीलेस सिस्टम आदि लगाए जाएंगे। घरेलू एवं कृषि कनेक्शनों में बिजली आपूर्ति के लिए फीडर भी अलग-अलग किए जाएंगे। इस पर काम भी शुरू कर दिया गया है।
एन. एस. निर्वाण, मुख्य अभियंता, अजमेर जोन डिस्कॉम Nagaur patrika latest news.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो