डाक विभाग की इस मशीन को खा गइ्र्र लापरवाही

डाक विभाग की इस मशीन को खा गइ्र्र लापरवाही

Sharad Shukla | Publish: May, 17 2018 07:21:31 PM (IST) Nagaur, Rajasthan, India

जिले के प्रधान डाकघर में लंबे समय से खराब मशीन की वजह से स्थिति बिगड़ी

नागौर. जिले के प्रधान डाकघर में स्थापित की गई कियोस्क इनफार्मेशन मशीन वर्षो से खराब है, लेकिन कितने समय से खराब है इसकी जानकारी खुद विभाग के अधिकारियों व कर्मियों को नहीं है। जबकि मशीन दुरुस्त रहने की स्थिति में स्पीड पोस्ट, खातों का विवरण सहित योजनाओं के विशेषताओं की जानकारी सहज ही हो जाती थी। खराब मशीन के कारण लोगों को काउंटर पर जाकर भीड़ के बीच जानकारी लेने में मशक्कत करनी पड़ती है। जानकारी के अनुसार के प्रधान डाकघर में बैंकों की तर्ज पर लाखों के लागत की इनफार्मेशन कियोस्क मशीन लगाई गई थी, ताकि स्पीड पोस्ट पहुंचने, मनीआर्डर आने या फिर योजना के तहत लाभान्वित होने की जानकारी डाकघर के काउंटरों पर लेने की जहमत नहीं उठानी पड़े। विभागीय अधिकारियों ने भी मशीन लगाने के दौरान कार्यक्रम में कई दावे किए थे। कुछ समय तक तो विभागीय कर्मी आने वालों को इसकी जानकारी देते रहे, और लोगों ने इसका लाभ भी उठाया। इससे काउंटरों पर भीड़ का दबाव कुछ कम हुआ, लेकिन कुछ समय के बाद ही यह मशीन खराब हो गई। लोगों को फिर से जानकारी के लिए काउंटर पर जाना पड़ता है। गौरतलब है कि पूर्व में आधार कार्ड बनाए जाने मशीन भी यहां पर स्थापित किए जाने के कुछ दिनों के बाद खराब हो गई थी। मशीन के बिगडऩे के बाद भी कई दिनों तक उसकी मरम्मत नहीं कराई जा सकी थी। बाद में डाकघर आए लोगों की ओर से विरोध जताने के बाद अधिकारियों ने उस मशीन की मरम्मत कराई थी। इस संबंध में डाक विभाग आए भंवरलाल, रामलाल एवं सियाराम आदि से बातचीत हुई तो उनका कहना था कि डाक विभाग की ओर से उनके स्पीड पोस्ट का मामला हो या फिर मनीआर्डर की स्थिति जानने के लिए यहां पहुंचने पर कर्मचारी जानकारी ही जल्द देने को तैयार नहीं होते हैं। बमुश्किल इंतजार व मनुहार के बाद उनको जानकारियां मिलती है।

मरम्मत नहीं करवाई
विभागीय अधिकारियों का कहना है कि मशीन को दुरुस्त कराने के लिए जिला डाकघर अधीक्षक ने कई बार मुख्यालय को सूचना दी गई। मशीन के लंबे समय से खराब होने के कारण बाहरी ढांचा भी खराब होने लगा है। जल्द ही यह कबाड़ हो जाएगी।
इनका कहना है...
&इनफार्मेशन कियोस्क मशीन खराब होने की जानकारी मुख्यालय को भेजी जा चुकी है। मशीन सही होने पर लोगों को काफी सहूलियत मिलेगी।
रामावतार सोनी, सहायक अधीक्षक, जिला डाक अधीक्षक कार्यालय नागौर

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned