scriptकोरोना स्पेशल : लॉकडाउन में कारगर किचन गार्डन, मिलेगा सेफ फूड | Effective kitchen garden in lockdown, safe food will be found | Patrika News

कोरोना स्पेशल : लॉकडाउन में कारगर किचन गार्डन, मिलेगा सेफ फूड

locationनागौरPublished: Apr 08, 2020 10:51:51 am

Submitted by:

shyam choudhary

टमाटर, मैथी, बैंगन, पालक, प्याज की सब्जियां आसानी से उग सकती हैं छत या बालकनी में, राशन सामग्री के साथ ही सब्जियों के बीज भी दे सकते हैं सहायतार्थ

effective kitchen garden in lockdown, safe food will be found

effective kitchen garden in lockdown, safe food will be found

नागौर. कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम को लेकर देशभर में लगाए गए लॉकडाउन के चलते एक ओर जहां समय व्यतित करना मुश्किल हो रहा है, वहीं दूसरी ओर बाजार से सब्जियां लाने में भी संकोच हो रहा है कि कहीं संक्रमित न हो जाएं। ऐसे समय में आप घर में खाली पड़ी जगह पर, छत पर या बालकनी में किचन गार्डन तैयार कर सकते हैं, जिससे आपको न केवल ताजा व शुद्ध सब्जियां मिलेंगी, बल्कि आपका महीने का खर्चा भी कम हो जाएगा। सबसे खास बात यह है कि गर्मियों के दिनों में आने वाली सब्जियों की बुआई का यह सबसे उचित समय है और नागौर जैसे शहर में लोगों के घरों में खाली जमीन भी खूब है।
विशेषज्ञों का मानना है कि बागवानी का शौक रखने वाले लोग बहुत खुशनुमा भी होते हैं। घरों में छोटी-छोटी सब्जियों की बागवानी का शौक रखना चाहिए, इसके कई लाभ होते हैं। यदि अगर आपके घर के सामने थोड़ी सी जमीन है तो उसे यूं ही खाली ना जाने दें और उसका उपयोग करें।
किचन गार्डन के फायदे

ऑर्गेनिक सब्जी उगाकर खुद को रखें स्वस्थ
हैल्थ का सीधा रिश्ता डाइट से है, हेल्दी रहने के लिए आर्गेनिक फूड को अपनाना चाहिए। इसके लिए घर पर किचन गार्डन तैयार कर जैविक (ऑर्गेनिक) सब्जियां उगाई जा सकती हैं। मैं पिछले साल से किचन गार्डन में सब्जियां उगा रहा हूं, इससे सेहत में तो सुधार हुआ ही है, साथ ही सब्जी का खर्च भी बंद हो गया। मैंने अपने गार्डन में भिंडी, ग्वार, चवला, खीरा, ककड़ी, बैंगन, तुरई, घीया, तरबूज, लहसुन, टमाटर, पुदिना आदि सब्जियां लगा रखी है। साथ ही मैंने रिश्तेदारों व मित्रों के घरों पर भी किचन गार्डन तैयार करवाए हैं।
– जसवंतसिंह, सूफिया कॉलोनी, नागौर
सेहत व जेब दोनों का फायदा
किचन गार्डन व रूफटॉप गार्डन में सब्ज्यिां उगाकर हम न केवल अपनी सेहत को सुरक्षित कर सकते हैं, बल्कि इससे एक परिवार प्रतिमाह एक से दो हजार रुपए तक बचा सकता है। यानी किचन गार्डन सेत व जेब दोनों के लिए फायदेमंद है। तीसरा, गार्डन में निराई-गुड़ाई व काम करने से सुबह-शाम हल्की कसरत भी हो जाती है।
– अर्जुनराम मुण्डेल, कृषि अधिकारी, उद्यानिकी विभाग, नागौर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो