scriptअकीदत से मनाई खुशियों भरी ईद, सब बोले खुशआमदीद | Eid celebrated everyone with happiness | Patrika News

अकीदत से मनाई खुशियों भरी ईद, सब बोले खुशआमदीद

locationनागौरPublished: May 25, 2020 09:23:30 pm

Submitted by:

Jitesh kumar Rawal

इस्लाम धर्मावलम्बियों ने घरों में रहकर अकीदत से मनाया त्योहार, दिल से दी मुबारकबाद, नहीं हो पाए सामूहिक कार्यक्रम, घरों में ही नमाज के बाद मांगी अमन चैन की दुआएं

अकीदत से मनाई खुशियों भरी ईद, सब बोले खुशआमदीद

शाही मस्जिद काजियान में ईद नमाज अदा की

नागौर. इस्लाम धर्मावलम्बियों ने सोमवार को ईद का त्योहार अकीदत से मनाया। रविवार देर शाम चांद दिखने के साथ ही जब खुशियों के त्योहार का आगमन हुआ तो खुशियां मनाई गई। एक-दूसरे को मुबारकबाद दी तथा ईद के लिए सभी ने खुशआमदीद कहा। महीनेभर की इबादत के बाद आई ईद को लेकर धर्मावलम्बी खुशी से लबरेज दिखे। हालांकि इस बार सामूहिक कार्यक्रम नहीं हुए, लेकिन उल्लास पूरा रहा। अकीदतमंदों ने घरों में रहते हुए नमाज अदा की।
शहर की विभिन्न मस्जिदों में भी नमाज अदा की गई। इसमें वे पांच लोग ही शामिल हुए, जो महीनेभर से मस्जिद में रहते हुए इबादत कर रहे थे। घरों में सिवइयों वाली खीर समेत अन्य व्यंजन बनाए गए। परस्पर मुंह मीठा किया एवं दिल से मुबारकबाद दी गई। शहर काजी ताजे मोहम्मद मिराज उस्मानी ने बताया कि इस बार सामूहिक कार्यक्रम नहीं हुए। मस्जिदों में इमाम के साथ पांच नमाजियों ने ही नमाज अदा की। अन्य अकीदतमंदों ने घर में ही नमाज अदा की। देश में अमन-चैन व महामारी से जल्द मुक्ति मिलने की दुआएं मांगी गई।
गले नहीं मिले, दिल से दी मुबारकबाद
महामारी के कारण इस बार ईद कुछ अलग तरह से मनाई गई। लॉक डाउन होने से लोगों ने घरों में ही नमाज पढ़ी। सोशल डिस्टेंस की पालना के चलते गले मिलकर बधाई देने पर भी पाबंदी रही। शहर काजी ने घर में ही नमाज पढऩे के तरीके बताए। सोशल मीडिया समेत अन्य माध्यम से गांवों में ईद की नमाज पढऩे के तरीके बता गए। घर पर निर्धारित संख्या में नमाजी होने पर ईद की नमाज अदा की जा सकी। इसी तरह शहर काजी मोहम्मद मेराज उस्मानी ने इस बार ईदगाह के बजाय शाही मस्जिद काजियान ही में ईद नमाज अदा की। कोरोना वायरस से हिफाजत के लिए दुआ मांगी।

अस्पताल में 13 यूनिट रक्तदान किया
उधर, दादा पोता फाउंडेशन के संस्थापक राशिद खान ने अपने भाइयों के साथ रक्तदान कर ईद मनाई। बताया कि ईद की नमाज घर पर अदा की। इसके बाद जिला अस्पताल के ब्लड बैंक में रक्तदान किया। उप सभापति इस्लामुदीन खान, संस्था के इंसाफ खान, इमरान गौरी, आकिब गौरी, अली मोहम्मद, निकी बागवान, अजरुदीन, तैयब खान, सैफ अली के साथ रक्तदान किया गया। पाली में मोइन खान ने रक्तदान किया। इस दौरान हर्ष सोनी व मुकेश गहलोत ने उनका उत्साहवद्र्धन किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो