scriptकोरोना को मात देने को बुजुर्गों ने कराया टीकाकरण | Elders underwent vaccination for beat Corona in Nagaur | Patrika News

कोरोना को मात देने को बुजुर्गों ने कराया टीकाकरण

locationनागौरPublished: Mar 02, 2021 11:33:02 am

Submitted by:

shyam choudhary

जिले में 42 चिकित्सा संस्थानों पर आयोजित हुए टीकाकरण सत्र, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, उपखण्ड अधिकारियों सहित बीसीएमओ ने की मॉनिटरिंग

Elders underwent vaccination for beat Corona in Nagaur

Elders underwent vaccination for beat Corona in Nagaur

नागौर. भागीरथराम चौधरी, उम्र 74 वर्ष, नागौर जिले के प्रथम नागरिक यानी जिला प्रमुख, सोमवार की दोपहर दो बजे कुचामन सिटी के आ.के.सारड़ा राजकीय अस्पताल पहुंचे। यहां विकसित किए कोविड वैक्सीनेशन सेंटर पर खण्ड मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. धर्मेन्द्र चौधरी व अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सक की मौजूदगी में प्रशिक्षित टीकाकर्मी ने जिला प्रमुख चौधरी को कोरोना से बचाव का टीका लगाया।
वहीं डेगाना के राजकीय सामुदायिक चिकित्सा केन्द्र पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रिछपालसिंह मिर्धा ने बीसीएमओ डॉ. आरके सारण व सीएचसी प्रभारी डॉ. संजय केडिया की मौजूदगी में कोरोना महामारी को हराने के लिए टीकाकरण करवाया और नई गाइडलाइन के मुताबिक निर्धारित आयु वर्ग के आमजन को कोविड वैक्सीनेशन करवाने का संदेश दिया।
इसी प्रकार 85 वर्षीय खेताराम व 80 वर्षीय बुद्धाराम ने अपनी 75 वर्षीय पत्नी मोहनी देवी के साथ पंडित जवाहरलाल नेहरू राजकीय अस्पताल में स्थापित कोविड-19 वैक्सीनेशन सेंटर पर टीकाकरण करवाया। इस प्रकार सोमवार को जिले के 42 चिकित्सा संस्थानों पर विकसित किए गए वैक्सीनेशन सेंटर पर कोरोना टीकाकरण के तीसरे चरण की शुरुआत हुई।
कोरोना टीकाकरण के तीसरे चरण में केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के नवीन दिशा-निर्देशानुसार 60 वर्ष से अधिक आयु तथा 45 से 59 वर्ष तक की आयु के ऐसे व्यक्ति, जो कि गाइडलाइन में उल्लेखित बीमारियों से ग्रस्त हैं, उन सभी का चयनित टीकाकरण अभियान में चयनित चिकित्सा संस्थानों में टीकाकरण किया गया। इस चरण के तहत राजकीय चिकित्सा संस्थानों में नि:शुल्क तथा निजी अस्पतालों में सशुल्क 250 रुपए प्रति व्यक्ति की दर से टीकाकरण किया गया। एडीएम मनोज कुमार व जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी जवाहर चौधरी ने भी कोरोना टीकाकरण की जिला मुख्यालय से मॉनिटरिंग की।
सीएमएचओ डॉ. मेहराम महिया ने बताया कि जिले के 40 राजकीय चिकित्सा संस्थानों तथा दो निजी चिकित्सा संस्थानों में सोमवार को कोरोना टीकाकरण किया गया। सीएमएचओ डॉ. महिया ने जेएलएन अस्पताल में पीएमओ डॉ. शंकरलाल के निर्देशन में चल रहे कोरोना टीकाकरण का जायजा लिया। यहां उन्होंने टीकाकरण के बाद निगरानी कक्ष में बैठे लाभार्थी से बातचीत भी की। निरीक्षण के दौरान एनएचएम के डीपीएम राजीव सोनी ने भी वैक्सीनेशन सेंटर पर सभी आवश्यक व्यवस्थाओं को देखा। आरसीएचओ डॉ. मुश्ताक अहमद ने राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र खींवसर, मूण्डवा तथा पांचला सिद्धा का निरीक्षण किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो