दीपावली पर आतिशबाजी की जगह रहा चुनावों का ‘शोर’, जानिए प्रथम चरण में कहां किसके बीच है मुकाबला

रामा-श्यामा की हथाई के दौरान होती रही चुनावी चर्चा, पंचायत चुनाव की नामांकन प्रक्रिया पूरी होने के बाद प्रचार में जुटे प्रत्याशी

By: shyam choudhary

Updated: 17 Nov 2020, 10:27 AM IST

नागौर. कोरोना वायरस के प्रकोप एवं लगातार बढ़ रही मौतों को देखते हुए राज्य सरकार द्वारा पटाखों की बिक्री व चलाने पर लगाई गई रोक के चलते इस बार दीपावली पर पटाखों का शोर तो नहीं हुआ, लेकिन पंचायत चुनाव के चलते एक-दूसरे की हार-जीत के कयास खूब लगे। दीपावली के दूसरे दिन रामा-श्यामा पर हर किसी की जुबान पर चुनाव की चर्चा थी। कांग्रेस-भाजपा के साथ इस बार आरएलपी द्वारा ताल ठोकने की बात भी प्रमुख चर्चा का विषय बना हुआ है।

गौरतलब है कि जिले की 15 पंचायत समितियों के 383 वार्डों के साथ जिला परिषद के 47 वार्डों के लिए नामांकन भरने तथा चुनाव चिह्न आवंटित करने की प्रक्रिया 11 नवम्बर तक पूरी हो चुकी है और अब 23 नवम्बर को चार पंचायत समिति जायल, नागौर, मूण्डवा तथा खींवसर के 126 वार्डों में चुनाव होंगे, जबकि जिला परिषद के 13 वार्डों में चुनाव होंगे। गौरतलब है कि वार्ड संख्या 14 से कांग्रेस की गौरी देवी निर्विरोध निर्वाचित हो चुकी है, इसलिए वार्ड 14 में चुनाव नहीं होंगे। प्रथम चरण का चुनाव नजदीक होने के चलते प्रत्याशी चुनाव प्रचार में जुट गए हैं, वहीं उनके समर्थक भी उनकी हार-जीत का गणित लगा रहे हैं।

कहीं सीधा मुकाबला तो कहीं त्रिकोणीय संघर्ष
प्रथम चरण में जिला परिषद के कुल 13 वार्डों में चुनाव होंगे, इसमें वार्ड एक में भाजपा, कांग्रेस, आरएलपी व बसपा से चार प्रत्याशी मैदान में हैं, जबकि वार्ड संख्या 2 से कांग्रेस व आरएलपी के ही प्रत्याशी हैं, यानी यहां सीधा मुकाबला होगा। वार्ड 3 से चार प्रत्याशी हैं, जिनमें भाजपा, कांग्रेस व आरएलपी के साथ एक निर्दलीय भी ताल ठोक रहा है। वार्ड चार से 5 प्रत्याशी हैं, जिनमें दो निर्दलीय हैं। वार्ड 5 में भी वार्ड की तरह चारों पार्टियों के प्रत्याशी मैदान में हैं। वार्ड 15 में कांग्रेस व आरएलपी के बीच सीधा मुकाबला है, जबकि यहां से एक निर्दलीय प्रत्याशी भी है। वार्ड 16 में कांग्रेस, भाजपा व आरएलपी का त्रिकोणीय मुकाबला है। वार्ड संख्या 42 में कांग्रेस व भाजपा के बीच सीधा मुकाबला है, जबकि एक निर्दलीय प्रत्याशी भी है। वार्ड 43 में स्थिति काफी रोचक है, यहां भाजपा, कांग्रेस, आरएलपी व बसपा के साथ चार निर्दलीय प्रत्याशी भी हैं। वार्ड 44 में कांग्रेस, भाजपा व आरएलपी के उम्मीदवार हैं तो कांग्रेस के दो प्रत्याशियों द्वारा नामांकन करने के बाद चर्चा में आए वार्ड 45 में भी छह प्रत्याशी है। यहां कांग्रेस, भाजपा, आरएलपी व बसपा के साथ दो निर्दलीय प्रत्याशी हैं। वार्ड 46 में चारों पार्टियों के प्रत्याशी हैं, जबकि वार्ड 47 में भाजपा, कांग्रेस व आरएलपी के साथ एक निर्दलीय उम्मीदवार मैदान में है।

shyam choudhary Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned