scriptबालिका दिवस पर पाठ्येतर गतिविधियों का महत्व समझाया | Explained the importance of extra-curricular activities on Girl's Day | Patrika News

बालिका दिवस पर पाठ्येतर गतिविधियों का महत्व समझाया

locationनागौरPublished: Jan 24, 2022 10:02:48 pm

Submitted by:

Sharad Shukla

Nagaur. केवीके अठियासन राष्ट्रीय बालिका दिवस का आयोजन किया। इस मौके पर वरिष्ठ वैज्ञानिक व प्रमुख गोपीचंद सिंह ने लड़कियों को उचित पोषण और घर पर जैविक पोषक उद्यान जाने के लिए प्रेरित किया

Explained the importance of extra-curricular activities on Girl's Day

Nagaur. Students present in the program on KVK Athiyasan National Girl Child Day

नागौर. केवीके अठियासन राष्ट्रीय बालिका दिवस का आयोजन किया। इस मौके पर वरिष्ठ वैज्ञानिक व प्रमुख गोपीचंद सिंह ने लड़कियों को उचित पोषण और घर पर जैविक पोषक उद्यान जाने के लिए प्रेरित किया। गृह वैज्ञानिक भावना शर्मा कृषि के क्षेत्र में लड़कियों के लिए अवसरों में पाठ्येतर गतिविधियों का महत्व बताया। उन्होंने लड़कियों को अपने अधिकारों के बारे में जागरूक होने और हमेशा लैंगिक भेदभाव के खिलाफ आवाज उठाने के लिए भी कहा।एसएमएस-एग्रोनॉमी हरि राम चौधरी ने उच्च शिक्षा में लड़कियों के लिए छात्रवृत्ति के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने जैविक कृषि, अजोला उत्पादन, मुर्गी पालन, डेयरी फार्मिंग में उद्यमिता में करियर के बारे में भी चर्चा की। इस दौरान एक्सटेम्पोर और पोस्टर प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। इसमें छात्राओं ने बढ़-चढकऱ भाग लिया। कार्यक्रम में कुल 98 प्रतिभागी शामिल हुए।
बालिका दिवस पर बच्चों को मिले उपहार
नूतन प्रभात सेवा संस्थान की ओर से से संचालित मूक बधिर एवं दृष्टि बाधित विद्यालय में राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया गया कार्यक्रम में संस्थान व्यवस्थापक संजय चावरिया ने कहा कि विश्व बालिकाओं के शिक्षा के प्रति अधिक सक्रिय भूमिका निभा रहा है। उनके जीवन स्तर को ऊपर उठाने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है। इसमें लड़कियों की सुरक्षा, शिक्षा, ***** अनुपात, स्वास्थ्य जैसे मुद्दों को प्रभावी ढंग से उठाने के लिए बालिकाओं को शारीरिक, आर्थिक, मानसिक व भावनात्मक रूप से आत्मनिर्भर व सक्षम बन सकें।इस मौके पर बच्चां को पेन, कलर कापियां, पेंसिल आदि उपहार में दिए गए। इस दौरान संस्था अध्य्क्ष मुरली मनोहर टेलर, सचिव महेश भट्टड, प्रधानाध्यापक राजवेंद्र चौधरी, विशेष शिक्षक गणपति चौधरी, शीशराम गुर्जर, भवानी शंकर ,लेखाकार वासुदेव तिवाड़ी, शारिरिक शिक्षक धनेश चौधरी व हेतराम गोयल आदि उपस्थित थे।
बालिका दिवस पर हुई प्रतियोगिताएं
नागौर. राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय हनुमान नगर मे राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया गया। इस मौके पर पोस्टर व निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। पोस्टर प्रतिगोगिता मे 15 विद्यार्थियों ने और निबंध मे 5 छात्राओं ने भाग लिया। पूर्ण जीवन को सह्जता से जीने की प्रेरणा दी।इस दौरान बालिकाओं की ओर से आयोजित् राज्य स्तरीय वेबिनार ऑनलाइन ज्वाइन किया गया इसमे 84 बालिकाओं ने भाग लिया। कार्यक्रम में प्रधानाचार्य किरण शेखावत एवं कविता आदि मौजूद थी।
विद्यालय मे कार्यरत समस्त शिक्षिकाओं ने इस पर छात्राओं को शिक्षा के क्षत्र मे आगे बढऩे को कहा। इस अवसर पर गुरमीत मान,अनिता तेजी,सुजाता सिंह ने कार्यक्रम मे सहयोग दिया। सुजाता सिंह है” मिशन उड़ान “के बारे मे छात्राओ को जानकारी दी इसी प्रकार बालिकाओं के लिए विभिन्न योजनाओं की जानकारी व्याख्याता राजेश देवडा द्वारा दी गयी। व्याख्यात श्री मनोज लेखाला व अ बस्तीराम , योगेंद्र, हनुमान राम बिश्नोई,सुखाराम बिश्नोइ सुखराम पटीर, हेमराज उपस्थित रहे।
बालिका दिवस पर छात्रा बनी प्रधानाचार्या
नागौर. गोगेलाव गांव के सेठ मेघराज बोथरा एवं सेठ माणक चंद बोथरा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में बालिका दिवस बड़े धूमधाम से मनाया गया। बालिका केसर ने प्रधानाचार्य की भूमिका निर्वहन करने के साथ दिनभर विद्यालय का संचालन किया। इस मौके पर बालिकाओं की सपनों की उड़ान थीम पर निबंध प्रतियोगिता 10 से 14 और 14 से 18 आयु वर्ग में आयोजित की गई। इसमें प्रथम स्थान पर कक्षा 11 की मोनिका एवं निरमा रही। कक्षा 8 की बिस्मिल्लाह बानू और कक्षा 9 की पायल प्रजापत द्वितीय रही । तृतीय स्थान पर कक्षा 11 की दीपावली एवं ममता व कक्षा सात की हर्षिता कंडारे रही। इस प्रतियोगिता के प्रथम, द्वितीय व तृतीय विजेताओं को समाज सेविका सुमन बनबेरू के द्वारा पारितोषिक वितरण किया गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो