scriptटीकाकरण में अलग-अलग आईडी का उपयोग करने वालों को मिली सुविधा | Facility to those using different IDs in vaccination | Patrika News

टीकाकरण में अलग-अलग आईडी का उपयोग करने वालों को मिली सुविधा

locationनागौरPublished: Jun 25, 2021 02:12:53 pm

Submitted by:

Ravindra Mishra

नागौर. जिले में मिशन अगेंस्ट कोरोना में कोरोना टीकाकरण का काम भी युद्ध स्तर पर जारी है। इसे लेकर समय-समय पर तकनीकी सुविधाओं में भी इजाफा किया जा रहा है, ताकि टीकाकरण करवाने वाले लाभार्थियों को किसी तरह की परेशानी न हो। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से कोरोना टीकाकरण के सफल संचालन को लेकर विकसित किए गए कोविन एप पर एक और सुविधा दी गई है।

vaccination_camp.jpg

vaccination camp (Photo internet)


पत्रिका न्यूज नेटवर्क

इसके तहत यदि किसी व्यक्ति ने कोविड वैक्सीन की प्रथम एवं द्वितीय डोज लगाते समय अलग-अलग पहचान आईडी देकर अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है तो उसे फाइनल सर्टिफिकेट के लिए नई प्रक्रिया का उपयोग करना होगा।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. महिया ने बताया कि कोविड वैक्सीनेशन करवाने के दौरान प्रथम एवं द्वितीय डोज में अलग-अलग पहचान आईडी का इस्तेमाल करने वाले व्यक्तियों को अपने दोनों सर्टिफिकेट कोविन एप पर अपलोड करने होंगे, ताकि उन्हें फाइनल सर्टिफिकेट जारी हो सके। कोविड वैक्सीनेशन का फाइनल सर्टिफिकेट मिलने से लाभार्थी को विदेश यात्रा या अन्य कहीं यात्रा करने में
आसानी रहेगी।
ये रहेगा प्रोसेस
नागौर में कोविड वैक्सीनेशन की तकनीकी मॉनिटरिंग कर रहे एनएचएम के जिला नोडल अधिकारी भवानीसिंह हापावत ने बताया कि जिस लाभार्थी ने अलग-अलग पहचान आईडी से कोविड वैक्सीनेशन करवाया है, उसे फाइनल सर्टिफिकेट के लिए निम्न प्रक्रिया को अपनाना होगा।
लाभार्थी सबसे पहले ष्श2द्बठ्ठ.द्दश1.द्बठ्ठ/ह्यद्गद्यद्घह्म्द्गद्दद्बह्यह्लद्गह्म्/ह्यद्बद्दठ्ठ द्बठ्ठ पर जाकर क्लिक करें।
इसके बाद लाभार्थी को अपना मोबाइल नंबर अंकित करना होगा, ताकि उन्हें ओटीपी मिल सके। ओटीपी को संबंधित ऑप्शन में दर्ज करने के बाद लाभार्थी को ह्म्ड्डद्बह्यद्ग ड्डठ्ठ द्बह्यह्यह्वद्ग पर क्लिक करने पर द्वद्गह्म्द्दद्ग द्वह्वद्यह्लद्बश्चद्यद्ग स्रशह्यद्गप्त1, श्चह्म्श1द्बह्यद्बशठ्ठड्डद्य ष्द्गह्म्ह्लद्बद्घद्बष्ड्डह्लद्ग पर क्लिक कर उसे कोविड वैक्सीनेशन की दोनों डोज के सर्टिफिकेट के विवरण सहित पूरी जानकारी अपडेट करने पर लाभार्थी को उसके मोबाइल नंबर पर एक मैसेज प्राप्त होगा, जिसमें उसके फाइनल सर्टिफिकेट की जानकारी मिल सकेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो