script

समर्थन मूल्य बंद होने पर भडक़े किसान, फिर उतरेंगे सडक़ पर

locationनागौरPublished: Oct 10, 2018 01:26:58 pm

Submitted by:

Sharad Shukla

समर्थन मूल्य खरीद का पंजीकरण महज दो दिन में ही बंद कर दिए जाने के कारण काश्तकार भडक़ उठे हैं। विभिन्न किसान संगठनों ने एक-स्वर से इसका विरोध करना शुरू कर दिया है।

Nagaur patrika

Drying plants, dried leaves, worried food providers in damaged piles

नागौर. समर्थन मूल्य खरीद का पंजीकरण महज दो दिन में ही बंद कर दिए जाने के कारण काश्तकार भडक़ उठे हैं। विभिन्न किसान संगठनों ने एक-स्वर से इसका विरोध करना शुरू कर दिया है। किसान संगठन के नेताओं का कहना है कि पहले तो पटवारियों की हड़ताल के कारण गिरदावरी नहीं मिल पाई, अब हड़ताल खत्म हुई तो पंजीकरण करना ही बंद कर दिया। जल्द ही समर्थन मूल्य पर पंजीकरण शुरू नहीं किया गया तो फिर किसानों को सडक़ पर उतरने के लिए मजबूर होना पड़ेगा। गौरतलब है कि राजस्थान पत्रिका ने पंजीकरण के नाम पर किसानों के साथ धोखा शीर्षक से प्रकाशित खबर में इस मुद्दे को प्रमुखता से उठाया था। अब किसान संगठन भी इसको लेकर एकजुट होने लगे हैं। किसानों के बिगड़े तेवरों से स्पष्ट है कि जिम्मेदारों ने जल्द ही कोई कारगर कदम नहीं उठाए तो फिर स्थिति बिगडऩे की आशंका से इंकार नहीं किया जा सकता है।
जिला किसान, खेत एवं मजदूर कांग्रेस कमेटी के जिलाध्यक्ष भंवरलाल खुडख़ुडिय़ा ने कहा कि गत तीन अक्टूबर को खरीद शुरू हुई, और चार अक्टूबर को किसान ईमित्रों में पंजीकरण के लिए पहुंचे तो उनको निराशा का सामना करना पड़ा। ईमित्र संचालकों ने किसानों को बताया कि नागौर, जायल, एवं खींवसर आदि क्षेत्रों के खरीद केन्द्रों की पंजीकरण संख्या का लक्ष्य पूर्ण होने के कारण अब इसे बंद कर दिया गया है। जिलाध्यक्ष खुडख़ुडिय़ा एवं ब्लॉक अध्यक्ष विमल सेनी ने जिला कलक्टर को पत्र देकर जल्द ही कारगर कदम उठाने की मांग की है। जिला सरपंच संघ के अध्यक्ष अर्जुनराम काला ने जिला कलक्टर को केन्द्रीय खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन के माध्यम से कहा गया कि गत तीन अक्टूबर से शुरू हुए पंजीकरण को दो दिन में बंद करना किसानों के साथ धोखा है। पंजीकरण पुन: शुरू कराया जाना चाहिए। इसके साथ ही यह भी कहा कि किसानों का समर्थन मूल्य पर मूंग पूरा खरीदने के पूर्व गत वर्ष के मूंग भण्डारण को व्यापारियों को फिलहाल नहीं बेचा जाना चाहिए। ऐसा होने पर फिर व्यापारियों की ओर से कथित रूप से किसानों की गिरदावरी का दुरुपयोग करते हुए मूंगों में मुनाफाखोरी शुरू हो जाएगी। अखिल भारतीय किसान सभा ने भी समर्थन मूल्य पंजीकरण बंद होने पर आंदोलन की चेतावनी दी है। किसान सभा के तहसील इकाई की बैठक गणपत धौलिया की अध्यक्षता में हुई। इसमें किसान नेताओं ने कहा कि ऐसा पहले कभी नहीं हुआ कि महज दो दिन में ही पंजीकरण बंद कर दिया गया हो। सरकार जल्द से जल्द पंजीकरण शुरू कराए नहीं तो फिर बिगड़े हालात के जिम्मेदार किसान नहीं होंगे।
नवरात्र महोत्सव १३ को
नागौर. माहेश्वरी महिला संगठन की ओर से १३ अक्टूबर को एक दिवसीय नवरात्र महोत्सव का आयोजन होगा। अध्यक्ष नीलू खड़लोया ने बताया कि इसमें समाज की ७५ वर्ष से अधिक उम्र वर्ग की महिलाओं का सम्मान किया जाएगा। दरावाडी की दुर्गा गोपाल बंग के सौजन्य से होने वाले इस कार्यक्रम में इंदौर खेल महोत्सव के विजेता योगेश तोशनीवाल एवं सुहानी भंडारी को भी सम्मानित किया जाएगा। इसमें गरबा एवं डांडिया नृत्य के कार्यक्रम आयोजित होंगे। इसकी तैयारियां शुरू कर दी गई है। गरबा, डांडिया का प्रशिक्षण नीलू खड़लोया एवं सलोनी खड़लोया की ओर से दिया जाने काम शुरू कर दिया गया है।
प्रदेश के आधा दर्जन जिलों से परिवहन निरीक्षक-उपनिरीक्षकों के स्थानंतरण
नागौर. परिवहन विभाग के करीब आधा दर्जन जिलों से निरीक्षक एवं उपनिरीक्षकों का स्थानांतरण कर दिया गया है। अपर परिवहन आयुक्त, प्रशासन के हस्ताक्षर से जारी इस निर्देश प्रपत्र में तत्काल प्रभाव से पदस्थापन के लिए निर्देशित किया गया है। इसमें नागौर में तैनात हंसराज को भीलवाड़ा, जोधपुर से अनूप चौधरी को नागौर, केकड़ी से अनिता पंवार को सिरोही, जैसलमेर से अनिल शर्मा को शाहपुरा-भीलवाड़ा, कोटा से गजेन्द्र को जयपुर, पूजारानी तिवाड़ी को बीकानेर से जोधपुर, शशिकांत शर्मा को जयपुर से टोंक, बारा से मदनलाल रैगर को भीनमाल, अलका ओझा को सीकर से जयपुर एवं यशपाल शर्मा को चौमू से जयपुर लगाया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो