scriptकिसानों को सही समय पर मिले फसल बीमा का लाभ – कलक्टर | Farmers get the benefit of crop insurance at the right time - Soni | Patrika News

किसानों को सही समय पर मिले फसल बीमा का लाभ – कलक्टर

locationनागौरPublished: Oct 12, 2021 08:04:40 pm

Submitted by:

shyam choudhary

– प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की जिला स्तरीय निगरानी एवं शिकायत निवारण समिति की बैठक में कलक्टर ने दिए निर्देश

Farmers get the benefit of crop insurance at the right time - Collector

Farmers get the benefit of crop insurance at the right time – Collector

नागौर. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की जिला स्तरीय निगरानी एवं शिकायत निवारण समिति की बैठक मंगलवार को जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में जिला कलक्टर ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसानों की बीमित फसलों में नुकसान की स्थिति को देखते हुए सर्वे दलों का गठन करने के निर्देश दिए।
कलक्टर डॉ. सोनी ने कहा कि बीमा कंपनी सर्वे रिपोर्ट तैयार कर किसानों को सही समय पर फसल बीमा का लाभ दिलवाएं। उन्होंने कहा कि प्रशासन गांवों के संग अभियान में भी किसानों को फसल बीमा की जानकारी व इससे मिलने वाले लाभ उपलब्ध करवाएं। सर्वे में प्रस्तुत रिपोर्ट के आधार पर नुकसान पाए जाने पर बीमित किसानों को तत्काल सहायता बीमा कम्पनी द्वारा दिलाई जाए। बैठक में फसल बीमा कम्पनी के प्रतिनिधियों ने बताया कि किसानों को उनकी बीमित फसल की पॉलिसी भी वितरित की जा रही है, जिसमें कृषि विभाग का सहयोग लिया जा रहा है।
बैठक में कृषि विभाग के उप निदेशक हरीश मेहरा, सहकारिता विभाग के डिप्टी रजिस्ट्रार जयपाल गोदारा, लीड बैंक मैनेजर संदीप कुमार, सीसीबी के अधिशासी अधिकारी हरीश कुमार, फसल बीमा कंपनी रिलायंस के प्रतिनिध विराट चौधरी व अभिलाशसिंह मौजूद रहे।
एसएसपी एवं एनपीके के उपयोग को लेकर किसानों को प्रोत्साहित करें
डीएपी खाद के उत्पादन में कमी के कारण किसानों तक इसका वितरण सुचारू रूप से नहीं हो पा रहा है। राज्य सरकार से प्राप्त निर्देशों की पालना में कृषकों के हित में निर्णय लिया गया कि डीएपी खाद के विकल्प के रूप में एसएसपी एवं एनपीके के उपयोग के लिए किसानों को प्रोत्साहित किया जाए। इस संबंध में राज्य सरकार के निर्देशों की पालना में जिला कलक्टर डॉ. सोनी ने मंगलवार को विभागीय अधिकारियों की बैठक ली और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। कलक्टर ने मेड़ता, कुचेरा व अन्य रबी बुवाई क्षेत्र में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए खाद वितरण केन्द्र पर पुलिस जाब्ता तैनात करने के निर्देश दिए हैं। उर्वरकों का वितरण कृषकों में समुचित हो, इसके लिए कृषि विभाग अपने कृषि पर्यवेक्षकों को पाबंद करे, ताकि कृषकों को सही दाम पर उर्वरक उपलब्ध हो सकें। साथ ही इफको, कृभकों आदि उर्वरक सप्लायर्स को भी नागौर जिले में समुचित सप्लायर्स व वितरण के लिए पाबंद किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो