नागौर में बारिश को लेकर कहीं खुशी कहीं गम

नागौर में  बारिश को लेकर कहीं खुशी कहीं गम

Dharmendra gaur | Publish: Sep, 09 2018 11:34:55 PM (IST) Nagaur, Rajasthan, India

-राजस्थान के नागौर में कई स्थानों पर बारिश
रूण/नागौर. रूण कस्बे समेत आसपास के कई गांवों में शनिवार रात्रि में अच्छी बारिश हुई। बरसात से किसानों को कहीं फायदा होगा तो कई नुकसान भी होगा। अगेती बोई मूंग की फसल के खेतों में बरसात के अभाव में किसानों ने पिछले दिनों में खेतों से मूंग की फसल काट ली थी। शनिवार रात्रि में हुई बारिश से यह कटी हुई फसल काली पड़ जाएगी और दाना भी खराब हो जाएगा। बारिश से बाजरा, ग्वार, तिल व अन्य फसलों को जरूर फायदा होगा।

किसानों को होगा नुकसान
निकटवर्ती गांव सेनणी ,हिलौड़ी, भटनोखा,असावरी,धवा सहित कई गांवों में बरसात नहीं होने से मूंग की खराब फसल को किसान समेटने की तैयारी कर रहे थे। काटी हुई फसल भीग जाने से किसानों को नुकसान उठाना पड़ेगा। हिलोड़ी के किसान औंकार सिंह, सुरेश सिलगांवा,गणपतराम खुडखुडिय़ा और नेमाराम कस्वा ने बताया कि हकीकत में खेती एक जुआ है। जिसमें कभी भी फायदा और नुकसान उठाना पड़ सकता है।


रविवार को भी बरसे बदरा
तरनाऊ क्षेत्र के गांवों में शनिवार शाम को शुरू हुआ बारिश का दौर रविवार को भी जारी रहा। हालांकि बारिश से फसलों को जीवन दान मिलेगा लेकिन अगेती फसलों को नुकसान होगा। बारिश के अभाव में फसलें जलने पर किसानों ने फसलें काट ली थी। खेतों में पड़ी फसलें बारिश में खराब हो गई। काटी गई फसलें खराब होने से किसान वर्ग को खासा नुकसान होगा। बाजरा,ग्वार की फसलों को जरुर इस बारिश से फायदा होगा। रविवार देर शाम तक आसमान में बादल छाए रहे।

करंट से गाय मरी

कुचेरा कस्बे के जगन्नाथ रोड़ पर विद्युत पोल में करंट प्रवाहित हो जाने से एक गाय अबकाल मौत की शिकार हो गया। गौ प्रेमियों बंटी टाक, दिव्यांशु जांगिड़, अनिल टाक, राकेश टेलर, सन्तोष सेन, विक्रम जांगिड़, मुकेश गहलोत आदि ने बताया कि शनिवार रात्रि में कस्बे में हुई हल्की बारिश से यहां के जगन्नाथ रोड़ पर लोहे के विद्युत पोल में करंट प्रवाहित हो गया। जिससे एक गाय की अकाल मौत हो गयी। विद्युत पोल में करंट प्रवाहित होने से गाय की मौत के बाद मोहल्लेवासियों में दहशत फैल गयी। फिर लोगों ने विद्युतकर्मियों को फोन कर बिजली कटवाई।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned