खरीद बंद होने के माह भर बाद भी किसानों को उम्मीद

Sharad Shukla

Publish: Feb, 04 2019 01:53:55 PM (IST) | Updated: Feb, 04 2019 01:53:56 PM (IST)

Nagaur, Nagaur, Rajasthan, India

नागौर. जिले में मूंग खरीद बंद होने के करीब एक माह बाद भी किसानों में इसकी खरीद को लेकर आस बनी हुई है। प्रतिदिन दस से पंद्रह की संख्या में काश्तकार खरीद केन्द्रों पर आकर पता कर रहे हैं कि खरीद शुरू हुई की नहीं। किसानों का मानना है कि सरकार को खरीद शुरू कर देनी चाहिए, नहीं तो किसानों को नुकसान उठाना पड़ेगा।
कई बार खरीद प्रक्रिया हुई बाधित
गत वर्ष मूंग खरीद के दौरान ही मूंग खरीद के लिए भी अधिसूचना जारी की गई थी। हालांकि पहले तो खरीद के लिए तिथि की घोषण तो कर दी गई थी, लेकिन बारदाना नहीं होने के कारण खरीद शुरू नहीं हो सकी। घोषित तिथि के बाद बारदाना आया तो खरीद शुरू हुई, लेकिन कई बार सार्वजनिक अवकाश एवं अन्य कार्यों के चलते मंडी में खरीद प्रक्रिया बाधित हुई। इस तरह से खरीद टुकड़ों में हुई। इससे किसानो को भी बेचान में बाधा आई। पता करने के लिए आने वाले किसानों को दूरदराज क्षेत्रों से आकर पता करना पड़ता था। इससे अक्सर कई किसानों को यथासमय खरीद की पूरी जानकारी भी नहीं मिल पाती थी। अधिकारियों का कहना है कि कुल मिलाकर लगभग सभी किसानों से उनकी मूंग खरीदी जा चुकी है, अब शेष रहे किसानों को भी सूचना दी जा चुकी है। इसके बाद भी बेचान के लिए केन्द्र नहीं पहुंच पाने वाले किसानों से उच्चाधिकारियों के निर्देशानुसार निर्धारित तिथि के बाद मूंग की खरीद किसी भी सूरत में पुन: नहीं की जा सकेगी।
इनका कहना है..
खरीद बंद होने के बाद भी किसान रोजाना आकर केन्द्र में पता कर रहे हैं। उन्हें यह बताया जा रहा है कि यह खरीद सरकार की ओर से शुरू करने पर ही होगी।

रामनिवास सिंवर, खरीद केन्द्र नागौर कृषि उपजमंडी

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned