script

किसानों को पौधे लगाने पर मिलेगा अनुदान

locationनागौरPublished: Aug 26, 2018 06:17:53 pm

Submitted by:

Pratap Singh Soni

https://www.patrika.com/nagaur-news/

Nawa  News

Nawa

नावां शहर. किसानों को अब पौधरोपण करने पर अनुदान मिलेगा। कृषि वानिकी सब मिशन योजना का लाभ खेत की सीमा (मेड़) पर पौधरोपण करने पर मिलेगा। कृषि में जोखिम को देखते हुए केन्द्र सरकार ने राष्ट्रीय कृषि वानिकी नीति बनाई है, इसका मुख्य उद्देश्य संगठित रूप से विकास करना है। योजना से किसान पशुपालन व खेती के साथ ही पौधरोपण कर आय बढ़ा सकेंगे। इसका मुख्य उद्देश्य वृक्ष आच्छादित कर कार्बन उत्सर्जन कम करना है। सरकार का मानना है कि यदि हर किसान अपने भूमि की समस्त सीमा पर पौधारोपण करता है तो इससे हरीयाळी में बढोतरी होगी। प्रदेश में हरियाळी का अभाव होने के कारण इस योजना से काफी लाभ मिलेगा। यदि कोई भी कृषक अपनी भूमि के और मेढ पर पौधे लगाता है तो सरकार की ओर से इस योजना के अन्तर्गत अनुदान दिया जाएगा। जिससे किसान को किसी प्रकार का नुकसान नहीं उठाना पड़ेगा।

यह होगी प्रक्रिया
इस योजना के अन्तर्गत अनुदान लेने के लिए किसान को कम से कम 50 पौधे लगाने होंगे। एक पौधे की लागत 70 रुपए मानी है। किसानों को पौधे लगाकर रखरखाव करना होगा। इसके बाद विभाग की टीम मौके पर पहुंचकर भौतिक सत्यापन करेगी। इसके बाद अनुदान दिया जाएगा। इन पौधों की एवज में किसान को चार साल में किस्तों में 1400 रुपए का अनुदान मिलेगा।

पौधों के प्रकार
किसान अपने खेतों की सीमा पर आम, जामुन, गुंदा, बिल्व पत्र, लसोड़ा, अमरुद, शहतूत, अनार, आंवला, इमली, नींबू, करोंदा, बेर, बड़, पीपल, सैजना, नीम, करंज, सिरस, कदम्ब, अर्जुन, शीशम, बबूल, रोहिड़ा, सिरसा, सागवान, बांस, पॉपलर, देशी बबूल, खेजड़ी, अरडू सहित अन्य फलदार व फूलदार पौधे लगा सकते है।

ऑनलाइन करना होगा आवेदन
किसानों को योजना में अनुदान के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। उन्हें ई-मित्र पर जाकर योजना में शामिल होने के लिए आवश्यक दस्तावेज देने होंगे। इसमें जमाबंदी, खसरा नम्बर, भामाशाह कार्ड, आधार कार्ड, सिंचाई का स्रोत, मृदा परीक्षण व बचत खाते की कॉपी के साथ आवेदन करना होगा।

इनका कहना
किसान अपने खेत या बगीचे में योजना के तहत किसी भी तरह के पौधे लगा सकता है। इस पर अनुदान दिया जाएगा। इसके लिए किसान को ऑनलाइन आवेदन करना होगा।
रेखा कुमावत, उपनिदेशक, कृषि विभाग, कुचामन सिटी

ट्रेंडिंग वीडियो