फसल बीमा का पूरा लाभ दिलाने के लिए किसान आज करेंगे प्रदर्शन

जिले में मिड सीजन अडवर्सिटी लगाने की मांग

By: shyam choudhary

Published: 11 Oct 2021, 01:10 PM IST

नागौर. भारतीय किसान यूनियन के तत्वावधान में सोमवार दोपहर 2 बजे जिलेभर के किसान नेहरू पार्क में एकत्र होकर नागौर कलक्ट्रेट कार्यालय के सामने प्रदर्शन कर जिला कलक्टर से मिड सीजन अडवर्सिटी लगाने की मांग करेंगे। भारतीय किसान यूनियन के जिला अध्यक्ष अर्जुनराम लोमरोड़ ने बताया कि यदि जिला कलक्टर राजस्थान सरकार द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार कार्रवाई नहीं करेंगे तो किसान कलक्ट्रेट का घेराव करेंगे।

जिलाध्यक्ष लोमरोड़ ने बताया कि इस बार जिले में मानसून की विपरीत परिस्थितियों के कारण किसानों की फसलें पूरी तरह से नष्ट हो चुकी है। इन विकट परिस्थितियों में किसान को अपने बैंक का कर्ज चुकाना, खाद बीज के पैसे देना तक मुश्किल हो रहा है, जबकि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अंतर्गत कम्पनी पूरी अनियमितता बरत रही है।राज्य सरकार के निर्देशों के अनुसार यदि किसी जिले में पिछले 7 वर्षों के औसत उपज से 50 प्रतिशत से कम उपज होने की संभावना है तो जिला कलक्टर द्वारा जिला स्तरीय मॉनिटरिंग कमेटी (डीएलएमसी) की बैठक बुलाकर संयुक्त कमेटी गठित कर पटवार सर्किल वाइज सर्वे कराया जा सकता है। संयुक्त कमेटी में कृषि, राजस्व विभाग के कार्मिक, किसान (कृषक), बीमा कंपनी का प्रतिनिधि शामिल होगा। संयुक्त कमेटी द्वारा सर्वे रिपोर्ट डीएलएमसी में प्रस्तुत की जाएगी। डीएलएमसी द्वारा अपनी अभिशंषा के साथ प्रस्ताव कृषि विभाग को प्रेषित करेंगे। प्रस्ताव अनुरूप कृषि विभाग द्वारा राज्य सरकार से अधिसूचना जारी करवाई जाएगी।

लोमरोड़ ने बताया कि किसानों की मांग है कि जिला कलक्टर जल्द से जल्द मिड सीजन एडवर्सिटी लगाकर रिपोर्ट राज्य सरकार को भेजें, ताकि किसानों को अपनी फसलों के नुकसान की भरपाई का क्लेम दिया जाए और किसानों को राहत मिले।

किसानों से किया सम्पर्क
भाकियू के युवा मोर्चा के जिला अध्यक्ष सहदेव कस्वां, खींवसर तहसील अध्यक्ष रामूराम गोदारा, नागौर तहसील अध्यक्ष मोडाराम भादू, जिला आईटी इंचार्ज रामपाल धौलिया, मेड़ता तहसील अध्यक्ष शिवदान बापेडिय़ा, नारायण बरणगांव ने गांव में किसानों से संपर्क कर सोमवार के प्रदर्शन में भाग लेने का आह्वान किया।

shyam choudhary Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned