scriptसैनिक सम्मान से अंतिम संस्कार | Patrika News
नागौर

सैनिक सम्मान से अंतिम संस्कार

6 Photos
5 years ago
1/6

भारत माता/सेना व शहीद हरि भाकर के जयकारे लगाए। घर पर करुण-क्रंदन व विलाप के स्वर तेज थे। हर कोई एक-दूसरे को ढाढस बंधाने में लगा था। घर से शहीद लाल की अंतिम यात्रा रवाना हुई। महिलाओं ने छत से फूल बरसाकर शहीद को नमन किया।

2/6

. पुंछ के शाहपुरा इलाके में पाकिस्तानी सेना की गोलीबारी से रविवार को शहीद हुए हरि भाकर का सोमवार को मकराना के ग्राम जसूरी में सैनिक सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। देश पर मर मिटने वाले हरि के परिजनों की ही नहीं अंतिम यात्रा में शामिल हर शख्स की आंखें नम थी। गगनभेदी नारों से लोगों ने हिंदुस्तान के लाल हरि को अंतिम विदाई दी।

3/6

शहीद हरि भाकर को उनके जुड़वा भाई हरेन्द्र भाकर ने मुखाग्नि दी। हरेन्द्र भी भारतीय सेना में तैनात है तथा वर्तमान में जबलपुर में पदस्थापित है। लड़ते-लड़ते पाई वीरगति

4/6

ढाणी स्थित मोक्षधाम के निकट स्थित ओरण भूमि पर उनका सैनिक सम्मान से अंतिम संस्कार किया गया। केन्द्रीय मंत्री सीआर चौधरी, परिवहन मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास, मुख्य सचेतक महेश जोशी, उप मुख्य सचेतक महेंद्र चौधरी समेत अनेक लोगों ने शहीद को श्रद्धांजलि दी।

5/6

हरि भाकर 23 मार्च को जम्मू के पुंछ में ग्रेनेडियर तैनात थे। पाकिस्तान ने सीज फायर का उल्लंघन करते हुए भारतीय सीमा पर गोलीबारी की गई। ग्रेनेडियर हरि भाकर ने अपने अदम्य साहस और वीरता दिखाते हुए पाकिस्तान की नापाक हरकत का मुंहतोड़ जवाब दिया तथा दुश्मन देश की दो चौकियों को उड़ा दिया। इस दौरान पाकिस्तान के चार जवान भी मारे गए थे, लेकिन पाकिस्तान की तरफ से फायर में एक गोला बंकर की दीवार से टकराया और हरी भाकर की कमर के निचले हिस्से में आकर लगा। फिर भी भाकर दुश्मनों से लड़ते रहे। उन्हें गंभीर घायल होने पर सैन्य अस्पताल लाया गया जहां वे वीरगति को प्राप्त हो गए।

6/6

हरि भाकर 23 मार्च को जम्मू के पुंछ में ग्रेनेडियर तैनात थे। पाकिस्तान ने सीज फायर का उल्लंघन करते हुए भारतीय सीमा पर गोलीबारी की गई। ग्रेनेडियर हरि भाकर ने अपने अदम्य साहस और वीरता दिखाते हुए पाकिस्तान की नापाक हरकत का मुंहतोड़ जवाब दिया तथा दुश्मन देश की दो चौकियों को उड़ा दिया।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.