मकराना/बोरावड़. पुंछ के शाहपुरा इलाके में पाकिस्तानी सेना की गोलीबारी से रविवार को शहीद हुए हरि भाकर का सोमवार को मकराना के ग्राम जसूरी में सैनिक सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। देश पर मर मिटने वाले हरि के परिजनों की ही नहीं अंतिम यात्रा में शामिल हर शख्स की आंखें नम थी। गगनभेदी नारों से लोगों ने हिंदुस्तान के लाल हरि को अंतिम विदाई दी। आसपास से हजारों की भीड़ शहीद की अंतिम यात्रा में शामिल हुई। रविवार देर रात शहीद की पार्थिव देह ग्राम जसूरी के आईटी केन्द्र पर रखवाई गई। सुबह आई.टी. केन्द्र से भाकरों की ढाणी तक तिरंगे में लिपटी शहीद की पार्थिव देह को खुले वाहन में रखकर जुलूस के रूप में घर लाया गया। इस दौरान लोगों ने भारत माता/सेना व शहीद हरि भाकर के जयकारे लगाए। घर पर करुण-क्रंदन व विलाप के स्वर तेज थे। हर कोई एक-दूसरे को ढाढस बंधाने में लगा था। घर से शहीद लाल की अंतिम यात्रा रवाना हुई। महिलाओं ने छत से फूल बरसाकर शहीद को नमन किया। ढाणी स्थित मोक्षधाम के निकट स्थित ओरण भूमि पर उनका सैनिक सम्मान से अंतिम संस्कार किया गया। केन्द्रीय मंत्री सीआर चौधरी, परिवहन मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास, मुख्य सचेतक महेश जोशी, उप मुख्य सचेतक महेंद्र चौधरी समेत अनेक लोगों ने शहीद को श्रद्धांजलि दी।
भाई हरेन्द्र ने दी मुखाग्नि

शहीद हरि भाकर को उनके जुड़वा भाई हरेन्द्र भाकर ने मुखाग्नि दी। हरेन्द्र भी भारतीय सेना में तैनात है तथा वर्तमान में जबलपुर में पदस्थापित है।
लड़ते-लड़ते पाई वीरगति

हरि भाकर 23 मार्च को जम्मू के पुंछ में ग्रेनेडियर तैनात थे। पाकिस्तान ने सीज फायर का उल्लंघन करते हुए भारतीय सीमा पर गोलीबारी की गई। ग्रेनेडियर हरि भाकर ने अपने अदम्य साहस और वीरता दिखाते हुए पाकिस्तान की नापाक हरकत का मुंहतोड़ जवाब दिया तथा दुश्मन देश की दो चौकियों को उड़ा दिया। इस दौरान पाकिस्तान के चार जवान भी मारे गए थे, लेकिन पाकिस्तान की तरफ से फायर में एक गोला बंकर की दीवार से टकराया और हरी भाकर की कमर के निचले हिस्से में आकर लगा। फिर भी भाकर दुश्मनों से लड़ते रहे। उन्हें गंभीर घायल होने पर सैन्य अस्पताल लाया गया जहां वे वीरगति को प्राप्त हो गए।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned