वीडियो : गोशाला में धधकी आग, 3 घंटे में 73 लाख का 900 ट्रोली चारा जलकर हुआ राख

बालाजी गोशाला की एक हैक्टेयर जमीन में भंडारण करके रखा हुआ था चारा
50 टैंकर, एक जेसीबी, दमकल की मदद से ग्रामीणों ने आग पर पाया काबू

By: shyam choudhary

Published: 14 Jan 2021, 09:18 PM IST

मेड़ता सिटी (नागौर). नागौर जिले के मेड़ता उपखंड में गुरुवार को लगी सबसे बड़ी आग में 73 लाख रुपए का नुकसान हो गया। समीप के कुरड़ाया गांव की बालाजी गोशाला में एक हैक्टेयर में भंडारण किया गया 900 ट्रोली चारा इस कदर धधका की 3 घंटे में सबकुछ खाक हो गया। अज्ञात कारणों से लगी आग के कारण गोशाला से देखते ही देखते चारे का राख कर दिया। आग की सूचना मिलने पर बड़ी संख्या में गांव के लोग मौके पर पहुंचे। आग को बुझाने का कार्य शुरू किया। गांव के 50 के करीब टैंकरों और जेसीबी की मदद से शाम 7 बजे बाद आग पर काबू पाया गया।

कुरड़ाया गांव की पूर्व दिशा में स्थित बालाजी गोशाला में दोपहर पौने 4 बजे अचानक अज्ञात कारणों से गोशाला के निजी व भामाशाहों की ओर से दिए गए चारे में आग लग गई। देखते ही देखते आग बढ़ती गई। गोशाला में आग लगने की जिसने, जहां खबर सुनी वहीं से मौके पर पहुंचा तथा आगे बुझाने में जुट गया। दीनाराम बावरी, गोशाला अध्यक्ष सादाराम चौधरी, सुखदेव बांगड़ा हनुमानसिंह राठौड़, मोतीराम बावरी, पूर्व सरपंच धर्माराम भी मौके पर पहुंऐ। ग्रामीण मौके पर अपने टैंकर लेकर पहुंचे। 50 के करीब ट्रेक्टर और दवा स्प्रे करने वाली मशीने से आग बुझाने का कार्य शुरू किया गया। गांव के सार्वजनिक तालाब से टैंकरों में पानी लाया गया। सूचना मिलने पर मेड़ता से नगरपालिका की फायरब्रिगेड पहुंची। आग पर जल्द काबू पाने के लिए कुचेरा से भी दकमल मंगवाई गई। करीब 3 घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। आग की सूचना पर मौके पर एसडीएम काशीराम चौहान, तहसीलदार सतीश राव, थानाधिकारी नरपत सिंह, पटवारी रामनारायण चौधरी सहित पुलिस जाब्ता भी पहुंचा।

जेसीबी चालक जान जोखिम में डालकर जुटा चारे को बचाने में

गोशाला में आग लगने पर गांव से जेसीबी भी मौके पर पहुंची। जेसीबी चालक परसाराम ने अपनी जान जोखित में डालते हुए जेसीबी को धूं-धूं कर आग के पास ले जाकर चारे के पुलों को जलने से बचाने का कार्य किया। इस दौरान जेसीबी के चारों टायर भी जल गए। आग बुझाने के प्रयास में जुटे गोशाला के एक ट्रेक्टर के चारों टायर भी जल गए। इस दौरान आग बुझाने में जुटा एक ट्रेक्टर टैंकर भी गंवाई तालाब से पानी लाते समय जल्दबाजी में पलट गया।

shyam choudhary Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned