scriptबिन पानी मर रही मछलियां | Fishes dying without water | Patrika News

बिन पानी मर रही मछलियां

locationनागौरPublished: Oct 24, 2020 09:47:19 pm

Submitted by:

Jitesh kumar Rawal

झड़ा तालाब की सफाई, लेकिन जलीय जीवों को बचाने पर नहीं दे रहे ध्यान, दक्षिण मुखी बालाजी विकास संस्थान ने जिला कलक्टर से की मांग

बिन पानी मर रही मछलियां

नागौर. झड़ा तालाब में पानी कम होने से मर रही मछलियां।

नागौर. शहर के अमरसिंह राठौड़ की छतरियां स्थित ऐतिहासिक झड़ा तालाब में इन दिनों सफाई कार्य चल रहा है, लेकिन जलीय जीवों को बचाने पर किसी का ध्यान नहीं जा रहा है। इससे सफाई की औपचारिकता ही मालूम पड़ रही है। सफाई कार्य के चलते तालाब का पानी बाहर निकाला जा रहे है, जिससे पानी में पनप रही मछलियों के जीवन पर संकट खड़ा हो गया है। पानी लगातार कम होने से मछलियां दम तोड़ रही है।
जलीय जीवों को बचाए रखने पर ध्यान नहीं देने से तालाब किनारे मृत मछलियों के ढेर लग रहे हैं। इस सम्बंध में अमरसिंह छतरिया स्थित दक्षिण मुखी बालाजी विकास संस्थान के पदाधिकारियों ने शुक्रवार को जिला कलक्टर से मुलाकात की। पदाधिकारियों ने तालाब से निकाले जा रहे पानी को तुरंत रोकने व मछलियों को दूसरी जगह पहुंचाने की मांग की। ज्ञापन में बताया कि झड़ा तालाब में बहुतायत में मछलियां हैं, लेकिन पिछले कुछ दिनों से तालाब की सफाई के लिए तालाब को खाली किया जा रहा है। जल स्तर कम होने से मछलियां दम तोड़ रही है। वहीं छोटी मछलियां पानी की मोटर में जाने से कटकर मर रही है। आसपास श्वान भी घूम रहे हैं, जो अधमरी मछलियों को आसानी से शिकार बना रहे हैं। इस पर जिला कलक्टर ने आवश्यक कार्रवाई कराए जाने का भरोसा दिलाया। इस दौरान संस्थान के अध्यक्ष सवाईसिंह हमीराणा, उपाध्यक्ष दौलतराम वैष्णव, महासचिव सुभाष जोशी, कोषाध्यक्ष विजयपाल वैष्णव सहित पदाधिकारी मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो