पांच घंटे श्रमदान से चमका मुलकपुर तालाब

राजस्थान पत्रिका अमृतं जलम अभियान

By: Pratap Singh Soni

Published: 16 May 2018, 06:01 PM IST

बड़ी खाटू. कस्बे में राजस्थान पत्रिका के अमृतं जलम् अभियान के तहत मंगलवार को मुलकपुर तालाब में श्रमदान किया गया। कस्बे के तालाब में सुबह 7 बजे महिलाएं व पुरुषों ने गंदगी की सफ ाई कर झाडिय़ों की कटाई के लिए अमावस्या के दिन श्रमदान कर तालाब को स्वच्छ सुंदर किया। तालाब पहाड़ी क्षेत्र में होने से अत्यधिक पत्थर पड़े हुए थे। श्रमदान के दौरान पत्थर निकाले गए तथा पॉलीथिन व घासफूस जलाया गया। तालाब की सफ ाई के लिए श्रमदान करने आए लोगों ने राजस्थान पत्रिका अभियान की सराहना करते हुए कहा कि तालाब में श्रमदान से सफाई हो गई।
वर्षों बाद हुई सफाई
बड़ी खाटू में वैसे तो काफ ी तालाब है, लेकिन मुलकपुर तालाब का पानी घरेलू कार्य में उपयोग लिया जाता है। धार्मिक कार्यकलापों के दौरान इसी तालाब में भगवान की प्रतिमा का विसर्जन किया जाता है। श्रमदान से पहले गंदगी और बबूल चारों और फैली हुई थी यहंा कई वर्ष से नरेगा के तहत सफ ाई तक नहीं हुई। पांच घंटे के श्रमदान के दौरान तालाब का रूप निखर गया।
यह रहे उपस्थित
इस मौके पर प्रधानाचार्य लक्ष्मण सिंह, युवा विकास मंच अध्यक्ष परमवीर सिंह, चिकित्सक दीपक दाधीच, कृषि पर्यवेक्षक कमला वर्मा, एलडीसी अमरावती मेघवाल,भामाशाह रसीद मोहम्मद लीलगर, युवा विकास मंच, अध्यापक शंकर लाल सैन, नीरज कुमार, मेघवाल समाज उपाध्यक्ष घनश्याम जनागल, घन्नाराम रिणवा, दीपेश्वर गौशाला उपाध्यक्ष भोलाराम भाटी, मेल नर्स अणदाराम, सैयद शौकत अली सहित ने तालाब में श्रमदान किया।
पहले श्रमदान फि र क्रिकेट का मजा
बड़ी खाटू में अमावस्या व मंगलवार सुबह लोग तालाब में श्रमदान करते रहे। सुबह 11 बजे बड़ी खाटू अ व बड़ी खाटू बी के बीच क्रिकेट मैच हुआ। मैच में बड़ी खाटू अ टीम 15 रन से जीत गई।

श्रमदान कर नाडी-तालाब स्वच्छ रखने की शपथ
तरनाऊ. राजस्थान पत्रिका के अमृतं जलम अभियान के तहत मंगलवार को ढेहरी गांव के समाधी बाबा मंदिर के पास स्थित चौखोलाई नाडी में ग्रामीणों ने श्रमदान कर नाड़ी की सफाई की। ढेहरी नवयुवक मंडल के तत्वावधान में पुरुषों के साथ महिलाओं ने भी आगे आकर श्रमदान में हाथ बंटाया। सुबह आठ बजे ग्रामीण चौखोलाई नाडी पहुंचे तथा नाडी में उगी झाडिय़ों को काटा, गंदगी को साफ कर महिलाओं ने कचरा बाहर फेंका और नाडी की खुदाई की। कार्यक्रम में ढेहरी सरपंच सरिता राड़ा,रामप्रसाद,सुरेश राड़ा ,नवयुवक मण्डल अध्यक्ष भगत गोदारा,पूर्व सरपंच आशाराम गोदारा,रिद्वकरण,जीवणराम राड़ा, भंवरलाल, रामनिवास, राधाकिशन, मनोज, महेन्द्र, कमलेश, किरपाराम, जगराम, सहिल डांगा, गणपतराम, जस्साराम गोस्वामी, मियालराम, वार्डपंच बाउड़ीदेवी, सायरी, गीता, कंवराई, मैना, चन्द्री देवी सहित कई ग्रामीणों ने भाग लिया। इस मौके पर धर्माराम गोदारा,कनिष्ठ अभियंता रामस्वरूप गोदारा,नवयुवक मण्डल अध्यक्ष भगत गोदारा ने ग्रामीणों को जल की महत्ता बताई। जल को सहजने व वर्षा जल एकत्रित करने के लिए पत्रिका के अमृतं जलम अभियान को सराहनीय कदम बताते हुए आमजन को तालाब-नाडी में श्रमदान करने के लिए प्ररित किया।
महिलाओं ने निभाई मुख्य भूमिका
ग्रामीण हाथ में करसी,पावड़ा,गेंती,कुल्हाड़ी थामें नाडी की साफ-सफाई कर रहे थे, वहीं महिलाएं सिर पर तगारी से नाडी में जमा गंदगी को बाहर डाल रही थी। पांच घंटे के श्रम ने चौखोलाई नाडी का रूप निखार दिया।

Show More
Pratap Singh Soni
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned