script

विद्याधर नगर अग्निकांड स्वच्छता सर्वेक्षण रैंकिंग पर पड़ेगा भारी! हो सकता है 560 अंकों का नुकसान

locationजयपुरPublished: Jan 16, 2018 01:04:03 pm

Submitted by:

dinesh Dinesh Saini

क्विक रिस्पॉन्स में नाकामी नेगेटिव मार्किंग का खतरा…

mayor oppose

mayor visit

जयपुर। विद्याधर नगर में हुए अग्निकांड में लोगों को बचाने में नाकामी का खामियाजा जयपुर शहर को स्वच्छता सर्वेक्षण रैंकिंग में अंकों की कटौती के रूप में चुकाना पड़ सकता है। सर्वेक्षण टीम जयपुर फायर ब्रिगेड अमले की खस्ता हालत को देखते हुए नेगेटिव मार्किंग कर सकती है।
स्वच्छता सर्वेक्षण में प्रत्यक्ष अवलोकन के कुल 1200 अंक है। इनमें से सर्विस लेवल प्रोग्रेस के पेटे 490 अंक मिलने हैं। सर्विस लेवल प्रोग्रेस में नगर निगम सहित शहर में कार्यरत दूसरी एजेंसियों की ओर से आपदा में लोगों को राहत पहुंचाने की क्षमता का आंकलन किया जाएगा। इसमें आगजनी, बाढ़ और प्राकृतिक आपदा में लोगों को सहायता पहुंचाने की क्षमता के साथ निगम की आधारभूत सेवाओं का क्विक रिस्पॉन्स परखा जाएगा। विद्याधर नगर में हुए अग्निकांड में लोगों की जान बचा पाने में नाकामी नगर निगम की सर्विस लेवल प्रोग्रेस का नकारात्मक पक्ष है। इसके अलावा क्षमता संवर्धन के पेटे भी 70 अंक मिलने हैं। आपदा में राहत की स्थिति में क्षमता संवर्धन नहीं होने से इन अंकों में भी कटौती हो सकती है। यानी कि विद्याधर नगर हादसे में फायर बिग्रेड की नाकामी कड़े मुकाबले वाले स्वच्छता सर्वेक्षण में जयपुर की बेहतर रैंकिंग की राह मुश्किल कर सकती है।
20 जनवरी को आएगी केन्द्रीय टीम
जयपुर को स्वच्छता की कसौटी पर परखने के लिए केन्द्रीय टीम अब 20 जनवरी को आएगी। पहले केन्द्रीय टीम का 16 जनवरी को जयपुर आना प्रस्तावित था। लेकिन सर्वे टीम की व्यवस्तता के कारण जयपुर दौरे में 4 दिन की देरी होगी। केन्द्रीय टीम के दौरे में देरी होने से नगर निगम प्रशासन को व्यवस्था सुधारने के लिए 4 दिन का अतिरिक्त समय मिल गया है। निगम प्रशासन ने सर्वेक्षण से पहले शहर को साफ-सुथरा बनाने में पूरी ताकत झोंक दी है। जगह-जगह स्वच्छता संदेश देने वाले होर्डिंग्स और बैनर लगाए गए हैं। साथ कचरा उठाने की व्यवस्था को भी चाक चौबंद किया गया है। सफाई कर्मचारी आम दिनों के मुकाबले अब ज्यादा मुस्तैदी से काम करते नजर आ रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो