scriptरोटी के इंतजाम में कोरोना का डर भूले, राशन का गेहूं उठाने में कोई नहीं पीछे | Forget the fear of Corona in the arrangement of bread | Patrika News
नागौर

रोटी के इंतजाम में कोरोना का डर भूले, राशन का गेहूं उठाने में कोई नहीं पीछे

पांच किलो मुफ्त तो पांच किलो के दाम, प्रति व्यक्ति दस किलो गेहूं, कई राशन दुकानों से तीन दिन में उठा 90 फीसदी गेहूं
 

नागौरJun 04, 2021 / 12:44 pm

Rudresh Sharma

pds-scam.jpg

pds

नागौर. कोरोना के बीच राशन की दुकानों पर गेहूं लेने की होड़ इस बार काफी है। तीन दिन के भीतर ही अतिरिक्त व मुफ्त गेहूं का करीब पचास फीसदी हिस्सा उपभोक्ता घर ले जा चुके हैं।
राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना में चयनित लोगों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 5 किलो गेहूं अतिरिक्त व मुफ्त मिल रहा है। साथ ही 5 किलो प्रति व्यक्ति गेहूं निर्धारित दर पर दिया जा रहा है। इस तरह दो महीने प्रति व्यक्ति दस किलो गेहूं मिलेगा। राशन की दुकानों पर इसका वितरण एक जून से शुरू हुआ। चयनित परिवार जून के बाद जुलाई माह में भी लाभान्वित होंगे।

सूत्र बताते हैं कि कई राशन की दुकान पर नब्बे फीसदी का गेहूं उपभोक्ता ले जा चुके हैं। राशन डीलर के सहायक लीलाधर परिहार ने बताया कि उनकी देखरेख में दो दुकान में गेहूं उठाव का आलम ये है कि एक में नब्बे फीसदी से अधिक तो दूसरी में पचास फीसदी गेहूं जा चुका है। एक अन्य राशन विक्रेता का कहना है कि पेट भरना सबकी पहली जरूरत है। ऐसे में इसमें कोई पीछे नहीं है। कई बार दुकान खुलने से पहले लोग आ रहे हैं।
राशन की दुकान पर अंगूठा जरूरी नहीं
कोरोना के कारण अब वितरण व्यवस्थाओं में बदलाव कर दिया गया है। नए आदेश के मुताबिक, सार्वजनिक वितरण प्रणाली की एनएफएसए व पीएमजीकेवाई योजना में पॉस मशीन से राशन वितरण की वर्तमान व्यवस्था बायोमैट्रिक सत्यापन के साथ आधार ओटीपी के माध्यम से की जाएगी। डीलर द्वारा लाभार्थी के राशन कार्ड का नंबर पॉस मशीन पर डाला जाएगा। मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से ओटीपी भेजा जाएगा। लाभार्थी द्वारा डीलर को ओटीपी उपलब्ध करवाने के पश्चात पॉस मशीन में ओटीपी नंबर दर्ज कर सत्यापन के बाद गेहूं दे दिया जाएगा।
जून-जुलाई में पांच-पांच किलो गेहूं चयनित परिवारों को मुफ्त दिया जा रहा है। इसके अतिरिक्त पांच किलो रेगुलर। दोनों माह प्रति व्यक्ति दस-दस किलो गेहूं उपभोक्ताओं को मिल रहा है। राशन की दुकानों पर स्टॉक कितना उठा, इसकी डिटेल कल मिलेगी।
-रामजीवन बेनीवाल, कार्यवाहक डीएसओ नागौर

Home / Nagaur / रोटी के इंतजाम में कोरोना का डर भूले, राशन का गेहूं उठाने में कोई नहीं पीछे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो