scriptजारी हुई बीकानेर रोड पर गोगेलाव तक 6.2 किमी के फोरलेन की वित्तीय स्वीकृति | Fourlane road will be built from Nagaur city to Gogelav | Patrika News

जारी हुई बीकानेर रोड पर गोगेलाव तक 6.2 किमी के फोरलेन की वित्तीय स्वीकृति

locationनागौरPublished: May 28, 2022 01:17:48 pm

Submitted by:

shyam choudhary

भारत सरकार के सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने जारी किया 18.20 करोड़ का बजटनागौर शहर के कृषि मंडी तिराहे से गोगेलाव तिराहे तक बनेगी फोरलेन सड़क

Fourlane road will be built from Nagaur city to Gogelav

Fourlane road will be built from Nagaur city to Gogelav

नागौर. शहर के कृषि मंडी तिराहे से गोगेलाव तिराहे तक 6.2 किलोमीटर का फोरलेन बनाने के लिए आखिरकार भारत सरकार के सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने 25 मई को 18.20 लाख की वित्तीय स्वीकृति जारी कर दी है। लम्बे संघर्ष के बाद मिली वित्तीय स्वीकृति के बाद अब जल्द ही इस फोरलेन सड़क के बनने की उम्मीद है। इसके बाद शहरवासियों को सुगम यातायात के लिए अच्छी सड़क मिलेगी, वहीं यह सड़क शहर के सौंदर्य में भी चार चांद लगाएगी। वित्तीय स्वीकृति मिलते ही एनएच के अधिकारियों ने सड़क किनारे खड़े पेड़ों पर नम्बर लगाना शुरू कर दिया है, ताकि वन विभाग को सूचना देकर कटवाया जा सके।
गौरतलब है कि सांसद हनुमान बेनीवाल की मांग पर केन्द्रीय मंत्री नितीन गडकरी ने राष्ट्रीय राजमार्ग-89 (नया एनएच-62) के नागौर-बीकानेर सेक्शन के किलोमीटर 166 से 172/200 तक (कृषि मंडी तिराहे से गोगेलाव तक) 6.2 किलोमीटर की सड़क को फोरलेन बनाने की घोषणा की थी।
पत्रिका के एक और अभियान को मिली सफलता

नागौर शहर में जड़ा तालाब व बख्तासागर तालाब के सौंदर्यकरण, पान मैथी को नोटिफाई कमोडिटी में शामिल कराने, 100 फीट का तिरंगा लगाने, नागौर का स्थापना दिवस बनाने सहित विभिन्न मुद्दों को लेकर राजस्थान पत्रिका द्वारा चलाए गए अभियान के बाद मिली सफलता में एक और सफलता जुड़ गई है। मंत्री की घोषणा के 9 माह बाद यानी सितम्बर 2021 तक फोरलेन सड़क की वित्तीय स्वीकृति नहीं होने पर राजस्थान पत्रिका ने 17 सितम्बर 2021 को ‘9 माह बाद भी गर्भ में फोरलेन सड़क’ शीर्षक से समाचार प्रकाशित कर अभियान की शुरुआत की और सिलसिलेवार समाचार प्रकाशित कर अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों का ध्यान आकर्षित किया। उसी के परिणामस्वरूप गुरुवार को 18.20 करोड़ की वित्तीय स्वीकृति जारी हुई है।
इसलिए जरूरी है फोरलेन

वर्तमान में नागौर का सबसे अधिक विकास बीकानेर रोड पर हो रहा है। रीको औद्योगिक क्षेत्र, डीटीओ कार्यालय व जेएलएन अस्पताल शुरू होने के बाद पॉलिटेक्निक कॉलेज, कृषि कॉलेज, मॉडल स्कूल, केन्द्रीय विद्यालय, हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी विकसित को चुकी हैं। अब यहां मेडिकल काॅलेज का भवन बन रहा है। इस बार राज्य सरकार ने नर्सिंग कॉलेज भी स्वीकृत कर दी है। जिसके लिए मेडिकल कॉलेज के पास ही जमीन आवंटित की गई है। गत वर्ष मिनी सचिवालय के लिए भी यहां 153 बीघा जमीन आवंटित की गई थी, जहां भविष्य में सभी सरकारी विभागों के कार्यालय बनने हैं। इसके साथ यहां न्यायालय को भी 30 बीघा जमीन दी जा चुकी है।
यूं चला फोरलेन बनाने का अभियान

आगे भी प्रयास जारी रखेंगे

नागौर शहर में कृषि मंडी तिराहे से बीकानेर की तरफ जाने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग पर 6.2 किमी की फोरलेन सड़क की स्वीकृति लगातार प्रयासों के बाद मिली है। केंद्रीय सड़क,परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने इस कार्य के लिए 18.20 करोड़ रुपए की वित्तीय स्वीकृति जारी करवा दी। शहरवासियों के लिए यह फोरलेन सड़क (मय डिवाइडर व रोड़ लाइट) अत्यंत लाभकारी होगी। साथ ही इससे दुर्घटनाओं पर लगाम लगेगा और आवागमन सुलभ होगा। जिले में विकास कार्यों को करवाने को लेकर आगे भी लगातार प्रयास करता रहूंगा।
– हनुमान बेनीवाल, सांसद, नागौर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो