scriptसोलह करोड़ का बना फोरलेन का रिवाइज प्रपोजल | Fourlane's revised proposal made of sixteen crores | Patrika News

सोलह करोड़ का बना फोरलेन का रिवाइज प्रपोजल

locationनागौरPublished: Oct 21, 2021 02:41:43 pm

Submitted by:

shyam choudhary

उच्चाधिकारियों के निर्देश पर पीडब्ल्यूडी (एनएच) के एक्सईएन ने फिर भेजा फोरलेन का विस्तृत प्रस्ताव- कृषि मंडी तिराहे से गोगेलाव तक 6.2 किलोमीटर की सडक़ को फोरलेन बनाने का मामला

कृषि मंडी तिराहे से गोगेलाव तक 6.2 किलोमीटर की सडक़ को फोरलेन बनाने का प्रपोजल

कृषि मंडी तिराहे से गोगेलाव तक 6.2 किलोमीटर की सडक़ को फोरलेन बनाने का प्रपोजल

नागौर. शहर के कृषि मंडी तिराहे से गोगेलाव तक 6.2 किलोमीटर की सडक़ को फोरलेन बनाने के लिए उच्चाधिकारियों के निर्देश पर नागौर पीडब्ल्यूडी (एनएच) के एक्सईएन सीबी खुड़ीवाल ने 16 करोड़ का रिवाइज प्रपोजल बनाकर भिजवा दिया है। गत दिनों सांसद हनुमान बेनीवल के दखल के बाद उच्चाधिकारियों द्वारा फोरलेन सडक़ का प्रस्ताव दुबारा मांगा गया था, जिसमें यूटिलिटी शिफ्टिंग के खर्च का एस्टिमेट सम्बन्धित विभागों से मांगने के निर्देश दिए गए थे।
गौरतलब है कि गत वर्ष 24 दिसम्बर को केन्द्रीय मंत्री नितीन गडकरी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से घोषणा करते हुए राष्ट्रीय राजमार्ग-89 (नया एनएच-62) के नागौर-बीकानेर सेक्शन के किलोमीटर 166 से 172/200 तक (कृषि मंडी तिराहे से गोगेलाव तक) 6.2 किलोमीटर की सडक़ को फोरलेन बनाने की घोषणा की थी, लेकिन 9 माह बाद भी इसकी वित्तीय स्वीकृति नहीं होने पर पत्रिका ने गत 17 सितम्बर को ‘9 माह बाद भी गर्भ में फोरलेन सडक़’ शीर्षक से समाचार प्रकाशित कर सिलसिलेवार समाचार प्रकाशित किए, जिसमें फोरलेन की आवश्यकता एवं प्रासंगिकता को बताया गया। साथ ही यह भी बताया कि विभाग ने फोरलेन की स्वीकृति जारी करने की बजाए हाइवे की सडक़ मरम्मत के लिए तीन करोड़ रुपए की स्वीकृति जारी कर दी। इसके बाद सांसद हनुमान बेनीवाल ने केन्द्रीय मंत्री नितीन गडकरी से बात की और नागौर में फोरलेन बनाने की मांग रखी, जिसके बाद विभाग के आरओ ने जयपुर से में सांसद से मुलाकात कर फोरलेन निर्माण पर चर्चा की तथा नागौर एक्सईएन को दुबारा प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए थे।
इस बार 16 करोड़ का बना प्रस्ताव
पीडब्ल्यूडी (एनएच) के एक्सईएन खुड़ीवाल द्वारा दुबारा भेजे गए प्रस्ताव में रोड कार्य की लागत 13.18 करोड़ रुपए आंकी गई है, जबकि पीएचईडी की लाइनें शिफ्ट करने के लिए एक करोड़, 96 लाख, 67 हजार रुपए तथा बिजली लाइन को शिफ् ट करने के कार्य के लिए 85.84 लाख रुपए का खर्च बताया गया है। नागौर एक्सईएन सीबी खुड़ीवाल ने रिवाइज प्रस्ताव बनाकर पीडब्ल्यूडी (एनएच) बीकानेर वृत्त के अधीक्षण अभियंता को भेज दिया है। अब फाइल जयपुर कार्यालय से दिल्ली भेजी जाएगी। गौरतलब है कि पूर्व में भेजा गया प्रस्ताव 18 करोड़ से अधिक का था।
प्रस्ताव में किया सरकारी संस्थाओं का जिक्र
एक्सईएन खुड़ीवाल ने फोरलेन के प्रस्ताव में बीकानेर रोड पर स्थित सरकारी संस्थाओं का जिक्र करते हुए बताया कि इस सडक़ पर यातायात भार अधिक होने व रोड सेफ्टी की दृष्टि से फोरलेन का निर्माण कराया जाना आवश्यक है। एक्सईएन ने जेएलएन अस्पताल, डीटीओ कार्यालय, रीको, कृषि कॉलेज, पॉलिटेक्निक कॉलेज, केन्द्रीय विद्यालय, मॉडल स्कूल सहित अन्य शिक्षण एवं सरकारी संस्थाओं का हवाला दिया है।
इसका भी भेजा हुआ है प्रस्ताव
शहर से गुजर रहे राष्ट्रीय राजमार्ग 65 के विजय वल्लभ चौराहा से मूण्डवा सर्किल होते हुए मानासर आरओबी तक डिवाइडर मय फोरलेन बनाने के लिए डीपीआर बनाकर स्वीकृति के लिए उच्चाधिकारियों को भेजा हुआ है। इस सडक़ को के चौड़ाईकरण, डिवाइडर व फोरलेन निर्माण में करीब 8 करोड़ का खर्चा आएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो