scriptचार-चार दिन में एक बार मिल रहा पानी, वह भी महज दस से पंद्रह मिनट तक | Getting water once in four days, that too for only 10 to 15 minutes | Patrika News

चार-चार दिन में एक बार मिल रहा पानी, वह भी महज दस से पंद्रह मिनट तक

locationनागौरPublished: Nov 10, 2020 09:50:41 am

Submitted by:

Jitesh kumar Rawal

लोगों को करनी है दीपावली की सफाई और आड़े आ रही है पानी की सप्लाई, कई कॉलोनियों में गड़बड़ा चुकी है जलापूर्ति, अनियमित आपूर्ति से परेशानी झेल रहे शहरवासी, शिकायतों के बावजूद मिटने का नाम नहीं ले रहा जल संकट, टैंकरों से पानी लाने की मजबूरी

चार-चार दिन में एक बार मिल रहा पानी, वह भी महज दस से पंद्रह मिनट तक

 नागौर. शहर के भीतरी भाग की एक गली में पानी भरने की जुगत करता युवक।

नागौर. शहरवासी इन दिनों जलसंकट झेल रहे हैं, लेकिन समाधान के ठोस प्रयास नहीं किए जा रहे। शहर की कई कॉलोनियां जलापूर्ति में अनियमितता का दंश भुगत रही हैं। कहीं चार-चार दिन में भी पानी नसीब नहीं हो रहा। शहरवासियों का कहना है कि गर्मी तो जैसे-तैसे निकाल दी, लेकिन सर्दी की शुरुआत में ही जल संकट झेलना काफी मुसीबत भरा है। पानी के बगैर लोग दीपावली की सफाई तक नहीं कर पा रहे हैं। कई घरों में पीने जितना पानी भी नहीं आ रहा। ऐसे में आसपास के जलस्रोतों से पानी लाना पड़ रहा है। जलापूर्ति में अनियमितता के कारण लोग टैंकरों से पानी लाने को मजबूर है। इस सम्बंध में पूर्व पार्षद भी लगातार शिकायत कर रहे हैं, लेकिन जल संकट मिटने का नाम नहीं ले रहा।
शहर के पानी पर कटौती का डंडा
शहर को जितनी जरूरत है उतना पानी नहीं मिल रहा। पानी कम मिलने से शहर में जलसंकट छाया हुआ है। बताया जा रहा है कि नहरी परियोजना से कम मात्रा में जलापूर्ति हो रही है। शहर के पानी पर कटौती का डंडा चलने से लोग मुसीबत झेल रहे हैं। दूसरी ओर कटौती का कारण बताने को भी कोई तैयार नहीं है।
चाहिए 19 एमएलटी, मिल रहा 14 एमएलटी
मोटे तौर पर शहर को लगभग उन्नीस से बीस एमएलटी पानी चाहिए। प्रतिदिन इतना पानी मिल जाए तो एकांतरे या दो दिन में एक बार आपूर्ति मिल सकती है। इस दौरान लोगों को अपना काम चलाने लायक पानी मिल सकता है। लेकिन, पिछले कुछ समय से आपूर्ति का आंकड़ा 14 से 15 एमएलटी पर अटका हुआ है। कम मात्रा में पानी मिलने से शहर की आपूर्ति व्यवस्था गड़बड़ा चुकी है। जरूरत के लिहाज से जलापूर्ति यह इतनी कम मात्रा है कि किसी को पूरा नहीं पड़ रहा।
पूरे शहर में व्याप्त है जलसंकट
शहरवासी बताते हैं कि महज दस मिनट तक कम दबाव में जलापूर्ति हो रही है। इससे पर्याप्त पानी नहीं मिल रहा। राठौड़ी कुआं, करणी कॉलोनी, दर्जी कॉलोनी, शारदापुरम, त्यागी कॉलोनी में गत दो माह से दस मिनट ही पानी मिल रहा है। लोहारपुरा मोहल्ले में भी जलसंकट बना हुआ है। बालवा रोड हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में चार-चार दिन में एक बार पानी आ रहा है। सुबह दस-ग्यारह बजे आपूर्ति होती है। उसमें भी समय का कोई निर्धारण नहीं है। ऐसे में लोगों को भारी समस्या हो रही है। काम-धंधे पर जाने वाले लोग पानी के इंतजार में बैठे रहते हैं। अमरसिंह कॉलोनी में जलापूर्ति नहीं होने से लोग टैंकरों से पानी मंगवाने को मजबूर है।
प्रयास कर रहे हैं…
नहरी परियोजना से पानी कम मिल रहा है, जिससे जलापूर्ति में अवरोध आ रहा है। हम लोग प्रयास कर रहे हैं कि जल्द से जल्द समस्या समाधान हो सके। इसके लिए लगातार बात चल रही है।
– अब्दुल कलीम, अमृत योजना एइएन, नगर परिषद, नागौर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो