बेटियों को दें आगे बढने का मौका

https://www.patrika.com/nagaur-news/

Pratap Singh Soni

September, 1308:00 PM

Nagaur, Rajasthan, India

कुचेरा में 63वीं राज्य स्तरीय छात्रा हॉकी प्रतियोतिगा शुरू
कुचेरा. कस्बे के नागौर रोड फिरोजपुरा फांटा स्थित नोबल पब्लिक शिक्षण संस्थान उच्च माध्यमिक विद्यालय में गुरुवार सुबह 63वीं राज्य स्तरीय 19 वर्ष आयु वर्ग छात्रा हॉकी प्रतियोगिता विधिवत उद्घाटन के साथ शुरू हुई। अध्यक्षता कर रहे पौ धाम संत रामनिवास दास ने खेल को खेल की भावना से खेलने तथा जीतने वाली टीम आगे के लिए प्रयास करने व हारने वाली टीम अगले वर्ष और अधिक तैयारी के साथ मैदान में उतरने की बात कही। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि केंद्रीय मंत्री सीआर चौधरी ने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ व बेटी खेलाओ का नारा देते हुए कहा कि खेल से शरीर स्वस्थ रहता है व स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ दिमाग का निवास होता है।

खेलों में नाम कमाने का अच्छा मौका
मंत्री चौधरी ने अभिभावकों से आह्वान किया कि वे अपनी बेटियों को शिक्षित करें व आगे बढऩे का मौका दें। चौधरी ने कहा कि खेलों में नाम कमाने का अच्छा मौका होता है। जो नाम एक आरएएस अधिकारी बीस तीस साल की नौकरी में नहीं कमा सकता, वह नाम खिलाड़ी एक ओलम्पिक में पदक जीतकर कमा सकता है। समारोह में कपासन के पूर्व विधायक बद्री चौधरी, जिला शिक्षा अधिकारी ब्रह्माराम चौधरी, एनएसयूआई जिलाध्यक्ष राजेन्द्र डूकिया, बच्छवारी सरपंच जगदीश सिंह खोखर, पालड़ी जोधा सरपंच जगदीश खोजा, लोकपाल भंवरसिंह, पूर्व सरपंच रामनिवास, नाथूराम बिश्नोई, हनुमान लवाइच बोड़वा,कैलाश जांगिड़ सहित अतिथियों ने भी विचार व्यक्त किए।

खिलाडिय़ों ने ली शपथ
प्रतियोगिता के उद्घाटन अवसर पर मुख्य अतिथि सीआर चौधरी व पौ धाम संत रामनिवास दास, प्रतियोगिता आयोजन समिति अध्यक्ष हनुमान कड़वासरा सहित अतिथियों ने प्रतियोगिता का ध्वज चढ़ाया। इस मौके पर प्रतिभागी खिलाडिय़ों ने खेल को खेल की भावना से खेलने की शपथ ली। समारोह में स्मारिका का विमोचन अतिथियों ने किया। इस मौके पर व्याख्याता राकेश चौघरी, हरीराम कड़वासरा, शारीरिक शिक्षक हरलाल डूकिया, हॉकी कोच रेंवत सिंह, खेल अधिकारी भंवराराम सियाग, जैन राबाउमावि की प्रधानाचार्या सीमा सहवालिया, सुखराम ईनाणियां सहित प्रतिनियुक्त स्टाफ व अतिथियों ने स्मारिका का विमोचन किया।

27 टीमों के 481 खिलाड़ी ले रहे हैं भाग
प्रतियोगिता में प्रदेश भर की 27 टीमों के 481 छात्रा खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। प्रतियोगिता आयोजन समिति ने नोबल पब्लिक शिज्ञण संस्थान के मैदान नम्बर एक, कल्पना चावला इंटरनेशनल माध्यमिक विद्यालय के मैदान नम्बर दो तथा फिरोजपुरा के मैदान नम्बर तीन पर मैच आयोजित करवाए जा रहे हैं। केंद्रीय मंत्री सीआर चौधरी को जुंजाला के ग्रामीणों व विद्यालयों के छात्रों व स्टाफ ने संयुक्त हस्ताक्षरित ज्ञापन सौंपकर जुंजाला स्थित लोकदेवता बाबा रामदेव के दादागुरू गुसांई जी महाराज धाम को सिटी लाइन से जोडऩे की मांग की तथा नई लाइन खिंचवाने के लिए ज्ञापन सौंपा। जिस पर केंद्रीय मंत्री ने शीघ्र सिटी लाईन से जोडऩे की बात कही।

पहले दिन ये रहे विजेता
प्रतियोगिता का उद्घाटन मैच मैदान नम्बर एक नोबल पब्लिक शिक्षण संस्थान पर हॉकी एकेडमी अजमेर व साई सेन्टर सीकर के बीच खेला गया, जिसमें अजमेर एकेडमी ने साई सेंटर को 16-0 से हराया। इसी मैदान पर गंगानगर व बीकानेर के बीच खेले गए मैच में गंगानगर से बीकानेर को 10-0 से हराया। अजमेर व बूंदी के बीच खेले गए मैच में अजमेर 9-0 से विजेता रहा। सीकर व झुंझुनूं के बीच खेले गए मैच में सीकर 5-0 से विजयी रहा। कल्पना चावला इंटरनेशनल माध्यमिक विद्यालय के खेल मैदान पर अलवर व हनुमानगढ़ के बीच खेले गए मैच में हनुमानगढ़ 1-0 से विजयी रहा। राजसमंद व चुरू के बीच हुए मैच में चुरू 4-0 से तथा सिरोही व बाड़मेर के बीच खेले गए मैच में बाड़मेर 1-0 से जीता। मैदान नम्बर तीन फिरोजपुरा पर जालौर व पाली के बीच खेले गए मैच में पाली 3-0 से जीता। दूसरा मैच कोटा व चित्तोडगढ़़ के बीच 1-1 से बराबरी पर रहा। इसी मैदान पर भरतपुर व उदयपुर के बीच खेले गए मैच में उदयपुर 2-0 से विजयी हुआ।

Show More
Pratap Singh Soni
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned