scriptकॉलेज विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर : नि:शुल्क मिलेगी मूक कोर्स की सुविधा | Good news for college student: silent course facility will be provided | Patrika News

कॉलेज विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर : नि:शुल्क मिलेगी मूक कोर्स की सुविधा

locationनागौरPublished: Oct 17, 2020 09:01:03 pm

Submitted by:

shyam choudhary

विद्यार्थियों में क्षमता विकास के लिए कॉलेज शिक्षा विभाग ने भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान कोटा के साथ किया एमओयू

नागौर. राजस्थान के राजकीय एवं निजी महाविद्यालयों में पढ़ रहे लगभग 12 लाख विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है। कॉलेज विद्यार्थियों के लिए क्षमता विकास रोजगारपरक अतिरिक्त कौशल एवं ज्ञान संवद्र्धन के लिए कॉलेज शिक्षा विभाग राजस्थान ने भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (ट्रिपल आईटी) कोटा के साथ एक एम.ओ.यू. हस्ताक्षर किया है।
रेस प्रभारी एवं श्री बीआर मिर्धा राजकीय महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. शंकरलाल जाखड़ ने बताया कि ट्रिपल आईटी द्वारा राजस्थान के इन विद्यार्थियों के लिए मूक कोर्स डिजाइन करवा रहा है, जो कि भाषात्मक दृष्टि से यहां के विद्यार्थियों के लिए सरल एवं सहज होंगे। प्रत्येक कोर्स लगभग 6-8 सप्ताह एवं 30-36 मॉड्यूल्स का होगा। सभी विद्यार्थियों के लिए ये कोर्स पूरी तरह नि: शुल्क होंगे। कार्यक्रम में कॉलेज शिक्षा के आयुक्त संदेश नायक ने कहा कि विभाग के अन्तर्गत 332 राजकीय एवं 1778 निजी महाविद्यालय हंै, जिनमें 12 लाख से अधिक विद्यार्थी अध्ययनरत हैं।
अतिरिक्त दक्षता अर्जित प्राप्त कर सकेंगे विद्यार्थी
राज्य सरकार के निर्देशानुसार सभी विद्यार्थियों के लिए कौशल क्षमता विकास के लिए कोर्स अथवा प्रशिक्षण आयोजित करवाना विभाग की प्राथमिकता है। इसके लिए विभाग विभिन्न संस्थाओं के साथ मिलकर कौशल दक्षता क्षमता विकास एवं ज्ञान संवद्र्धन आधारित कोर्स-प्रशिक्षण करवाने के लिए कार्य कर रहा है। इसी कड़ी में विभाग द्वारा ट्रिपल आईटी कोटा के साथ मिलकर विद्यार्थी हित में इन कोर्सेस के लिए एम.ओ.यू. किया है। कॉलेज आयुक्त नायक कहा कि कोरोना महामारी के कारण अभी महाविद्यालयों में आकर पढऩे की व्यवस्था आरम्भ नहीं हुई है, ऐसे में विद्यार्थी विभाग द्वारा उपलब्ध करवाए जा रहे ई-कंटेन्ट्स के माध्यम से पढ़ ही रहे हैं, लेकिन उनके समय का सदुपयोग उन्हें अतिरिक्त दक्षता अर्जित करने के लिए उपयुक्त कोर्स उपलब्ध करवाकर भी करवाया जा सकता है।
ये कोर्स रहेंगे उपलब्ध
एम.ओ.यू. कार्यक्रम में ट्रिपल आईटी कोटा के निदेशक प्रो. उदय आर. यारागट्टी ने बताया कि ये कोर्स समझने की दृष्टि से प्रमुखत: हिन्दी भाषा में होंगे। इनमें तकनीकी शब्दावली अंग्रेजी भाषा में भी होगी। इस एम.ओ.यू. के अन्तर्गत उपलब्ध करवाए जाने वाले कोर्सेस में प्राम्भिक चरण में आरम्भिक कम्प्यूटर, एडवांस कम्प्यूटर मशीन लर्निंग, साइबर सिक्योरिटी, एनीमेशन एवं ग्राफिक्स, डाटा एन्ट्री, स्पोकन इंग्लिश एंड कम्पूनिकेशन स्किल्स जैसे कोर्स चयनित किए गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो