script

छात्रों के लिए अच्छी खबर : मिर्धा कॉलेज में एनसीसी केडेट्स की भर्ती 30 को

locationनागौरPublished: Jul 16, 2019 08:45:18 pm

Submitted by:

shyam choudhary

Nagaur जिला मुख्यालय स्थित श्री बीआर मिर्धा राजकीय महाविद्यालय में 6 राज बटालियन एनसीसी में प्रथम वर्ष के लिए केडेट्स की भर्ती 30 जुलाई को होगी, छात्रा विंग के लिए सांसद बेनीवाल व ग्रुप कमांडर को लिखा पत्र

NCC cadets at Mirdha College

recruitment of NCC cadets at Mirdha College

Recruitment of NCC cadets in Nagaur नागौर. जिला मुख्यालय स्थित श्री बीआर मिर्धा राजकीय महाविद्यालय में 6 राज बटालियन एनसीसी में प्रथम वर्ष के लिए केडेट्स की भर्ती 30 जुलाई को होगी।

बीआर मिर्धा कॉलेज एनसीसी विंग के एएनओ कैप्टन डॉ. प्रेमसिंह बुगासरा ने बताया कि एनसीसी प्रथम वर्ष की प्रवेश प्रक्रिया में भाग लेने क लिए महाविद्यालय के प्रथम वर्ष के नियमित विद्यार्थी, जो शारीरिक रूप से स्वस्थ हैं तथा उच्च शैक्षणिक स्तर के साथ खेलकूद, नृत्य, गायन, लोकगीत से सम्बन्धित सांस्कृतिक गतिविधियों में भाग लिया है, ऐसे विद्यार्थी एनसीसी के माध्यम से राष्ट्र निर्माण में योगदान के इच्छुक हैं, वे आवेदन कर सकते हैं। भर्ती प्रक्रिया के दौरान आवेदक विद्यार्थी का कद, सीना, दौड़ एवं सैन्य व पुलिस सहित सुरक्षा सेवाओं के लिए आवश्यक शारीरिक मापदण्ड के अनुसार परीक्षण किया जाएगा।

लिखित परीक्षा एवं साक्षात्कार द्वारा चयन

लिखित परीक्षा एवं साक्षात्कार द्वारा अंतिम चयन किया जाएगा। इसके लिए प्रथम वर्ष के विद्यार्थी 30 जुलाई को सुबह 7 बजे महाविद्यालय परिसर में खुद के 8 फोटो, महाविद्यालय का परिचय पत्र, बॉनस अंक प्राप्त करने के लिए आवश्यक मूल प्रमाण पत्र मय प्रतिलिपि, फीस की रसीद, 10वीं व 12वीं बोर्ड प्रमाण-पत्र की छाया प्रति, रक्त समूह जांच पत्र, स्वयं का बैंक खाता नम्बर व नाम, आधार संख्या और परीक्षा के दौरान आवश्यक तख्ती (स्लेट) साथ लेकर आएं। आवश्यक दस्तावेज उपलब्ध नहीं होने पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

छात्रा विंग के लिए लिखा पत्र
बीआर मिर्धा कॉलेज प्राचार्य प्रो. एमपी बजाज ने मंगलवार को महाविद्यालय में एनसीसी छात्रा विंग स्वीकृत करने के लिए एनसीसी बटालियन जोधपुर के ग्रुप कमाण्डर को पत्र लिखा। प्राचार्य बजाज ने पत्र की एक प्रति नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल को भी भेजी है। पत्र में प्राचार्य ने बताया कि मिर्धा महाविद्यालय में 1365 छात्राएं नियमित रूप से स्नातक स्तर पर अध्ययनरत हैं तथा छात्राओं की एनसीसी गतिविधियों में विशेष रुचि है, जिसके चलते वे निरंतर छात्रा विंग खोलने की मांग कर रही हैं।

इसको लेकर कमांडिंग ऑफिसर 3 राज छात्रा एनसीसी बटालियन जोधपुर को पत्र लिखकर आवेदन प्रस्तुत किया जा चुका है। प्राचार्य ने बताया कि वर्तमान में महाविद्यालय में सहायक आचार्य डॉ. सरोज फगोडिय़ा ने छात्रा विंग में एनसीसी गतिविधियों के संचालन के लिए अपनी सहमति दी है। गौरतलब है कि गत वर्ष छात्रा एनसीसी विंग के लिए महिला व्याख्याता नहीं होने से मिर्धा कॉलेज से यह विंग छीन ली थी।

ट्रेंडिंग वीडियो