पुलिस के लिए खुशखबरी! अब पुलिसकर्मियों को भी मिलेगा साप्ताहिक अवकाश

पुलिस के लिए खुशखबरी! अब पुलिसकर्मियों को भी मिलेगा साप्ताहिक अवकाश

Shyam Lal Choudhary | Publish: Mar, 17 2019 12:01:31 PM (IST) Nagaur, Nagaur, Rajasthan, India

पुलिस थानों, चौकियों व आरएसी कम्पनियों में तैनात कार्मिकों को साप्ताहिक रेस्ट देने ेक लिए डीजी प्रशासन व कानून व्यवस्था ने अधिकारियों से मांगे सुझाव, लम्बे समय से की जा रही थी साप्ताहिक अवकाश देने की मांग
- पुलिस अधिकारियों को सम्पर्क सभा आयोजित कर 7 दिन में देनी होगी पक्ष-विपक्ष में राय

नागौर. प्रदेश के पुलिस विभाग में पुलिस थानों, चौकियों एवं आरएसी कम्पनियों में तैनात कार्मिकों को साप्ताहिक रेस्ट (अवकाश) देने को लेकर लम्बे समय से चल रही मांग के बाद अब विभाग के उच्चाधिकारियों ने कवायद शुरू कर दी है। प्रदेश के महानिदेशक पुलिस (प्रशासन, कानून-व्यवस्था) एमएल लाठर ने जयपुर व जोधपुर के पुलिस आयुक्त, सभी रेंज आईजी, सभी पुलिस अधीक्षकों एवं प्रधानाचार्य, कमाण्डेंट, आरएसी बटालियन व प्रशिक्षण संस्थान को गत 14 मार्च को पत्र लिखकर सात दिन में इस प्रस्ताव के पक्ष-विपक्ष में सुझाव मांगे हैं।

सामाजिक दायित्वों से हो रहे हैं दूर
डीजी लाठर द्वारा लिखे गए पत्र में इस बात का उल्लेख किया गया है कि समाज की बढ़ती अपेक्षाओं के दबाव ने जमीनी स्तर पर पुलिस कर्मचारियों के लिए दुष्कर स्थितियां निर्मित कर दी है। लगभग 24 घंटे की सेवा, सातों दिनों निरंतर कार्य करते रहने से जहां एक ओर पुलिस कार्मिकों की कार्य क्षमता एवं आराम में गिरावट दृष्टि गोचर हो रही है, वहीं दूसरी ओर कार्मिक अपने पारिवारिक एवं सामाजिक दायित्वों का निर्वहन ठीक प्रकार से नहीं कर पाते हैं। ऐसी परिस्थितियों को देखते हुए कार्मिकों के कल्याण एवं कार्यकुशलता में वृद्धि करने की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय किया जाना अपेक्षित है कि पुलिस थानों, चौकियों एवं राजस्थान आम्र्ड पुलिस बल की कम्पनियों में पदस्थापित पुलिस कार्मिकों को जिन्हें साप्ताहिक रेस्ट नहीं दिया जाता है, उन्हें रेस्ट दिया जाना चाहिए।

नाइट ड्यूटी के बाद मिलेगा रेस्ट
डीजी के अनुसार शुरुआत में यह रेस्ट थाना प्रभारी, कम्पनी कमाण्डर एवं अधिनस्थ कर्मचारी को देय होगा। थाने में पदस्थापित कर्मियों को नाइट ड्यूटी करने के बाद पूरे 24 घंटे का रेस्ट सप्ताह में एक बार दिया जाएगा। यानी कोई पुलिसकर्मी यदि रात्रि ड्यूटी करने के बाद रेस्ट पर जाता है तो उसे उस दिन और अगले दिन की प्रात: रोलकॉल तक उपस्थिति में छूट मिलेगी। इसके साथ पुलिसकर्मियों को रेस्ट देने के लिए अधिकारियों द्वारा रोस्टर तैयार किया जाएगा, जिससे प्रत्येक पुलिसकर्मी को यह जानकारी रहेगी कि उसे किस दिन साप्ताहिक रेस्ट मिलेगी।

कब नहीं मिलेगी साप्ताहिक रेस्ट
अति आवश्यक ड्यूटियों के दौरान साप्ताहिक रेस्ट नहीं दिया जाएगा। इसमें अंतरराष्ट्रीय मेले, चुनाव, वीवीआईपी भ्रमण, धार्मिक उत्सव आदि शामिल रहेंगे। साथ ही साप्ताहिक अवकाश को राजपत्रित अवकाश के आगे-पीछे नहीं दिया जाएगा।

सुझाव भिजवा दिए हैं
पुलिस कार्मिकों को साप्ताहिक रेस्ट देने को लेकर पुलिस मुख्यालय ने हमसे सुझाव मांगे थे, जिस पर हमने सम्पर्क सभा बुलाकर प्राप्त हुए विचारों व सुझावों को मुख्यालय भिजवा दिया है।
- डॉ. गगनदीप सिंगला, पुलिस अधीक्षक, नागौर

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned