scriptसरकारी भवनों में सुगम होगी दिव्यागों की पहुंच | government buildings have ramps for handicaps | Patrika News

सरकारी भवनों में सुगम होगी दिव्यागों की पहुंच

locationनागौरPublished: Dec 27, 2016 07:24:00 pm

Submitted by:

​babulal tak

सुगम्य भारत अभियान के तहत जिले के सरकारी विभागों की इमारतों को सुगम्य भवनों में बदला जाएगा। समाज कल्याण विभाग के भवन में लगेगी लिफ्ट,कलक्टर ने दिए विभागीय अधिकारियों को निर्देश।

नागौर. जिला कलक्टर राजन विशाल ने सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देशित कर ऐसे भवनों की सूची मांगी है, जहां पहुंचने में दिव्यागों को परेशानी होती है। सभी सरकारी भवनों में दिव्यांगों की पहुंच आसान बनाने के लिए सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के विकलांगजन सशक्तिकरण विभाग की ओर से 3 दिसंबर 2015 को सुगम्य भारत अभियान शुरू किया था। 
सुगम्य इमारतों में बदलेंगे सरकारी भवन 

अभियान के तहत देश भर में पहले चरण में 48 शहरों में सभी सरकारी व सार्वजनिक सुविधाओं को जुलाई 2016 में पूर्णतया सुगम्यता में बदलने का लक्ष्य था। जीवन के सभी क्षेत्रों में दिव्यांगों की भागीदारी करने, समान अवसर एवं आत्मनिर्भर जीवन प्रदान करन एवं दिव्यांगों को सार्वभौमिक पहुंच प्रदान करने के लिए सरकारी इमारतों की सुगम्यता जांच कर उन्हें पूर्ण सुगम्य इमारतों में बदलने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया गया है।
 जेएलएन अस्पताल को मिलेगी नई एम्बुलेंस 

कामकाज के सिलसिले में सरकारी कार्यालयों में आने वाले दिव्यांगों को अधिकारी या संबंधित लिपिक तक पहुंचने में समस्या आती है। समाज कल्याण, अल्पसंख्यक, सांख्यिकी विभाग, जिला साक्षरता समेत कई विभाग भवनों के प्रथम तल पर स्थित है। दिव्यांगों को यहां पहुंचने में काफी दिक्कत होती है। इसको ध्यान में रखते हुए कलक्टर ने समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों से कहा है कि वे अपने कार्यालय के लिए लिफ्ट का प्रस्ताव भिजवाएं। 
जन्म दिन पर पूरा हुआ वाजपेयी का सपना

स्कूलों, चिकित्सा सुविधाओं, कार्यस्थलों सहित इनडोर और आउटडोर सुविधाओं में बाधाओं और अवरोधों को खत्म करने के उपाय किए जाएंगे। विभाग ने एक सुगम्य भारत अभियान मोबाइल एप बनाया है। कोई भी व्यक्ति स्कूल, अस्पताल, सरकारी दफ्तर आदि की तस्वीर या वीडियो पोर्टल पर अपलोड कर सकता है। पोर्टल इमारत को पूरी तरह से सुगम्य बनाने के लिए सुगम्यता जांच, वित्तीय स्वीकृति और आवश्यक बदलाव करने की कार्रवाई करेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो