संविदाकर्मियों को नियमित करेगी सरकार, विभागों से मांगी रिपोर्ट

राज्य सरकार के कार्मिक विभाग ने सभी विभागों से 10 दिन में मांगी सविंदा कर्मियों की संख्या

By: shyam choudhary

Published: 19 Jan 2019, 09:23 PM IST

नागौर. संविदाकर्मियों को नियमित करने को लेकर विधानसभा चुनाव से पहले किए गए वादे को निभाने की दिशा में कांग्रेस सरकार ने कवायद शुरू कर दी है। राजस्थान सरकार के कार्मिक विभाग (क-5) की प्रमुख शासन सचिव रोली सिंह ने इस सम्बन्ध में आदेश जारी कर सभी विभागों में लगे संविदाकर्मियों की सूचना भिजवाने के निर्देश दिए हैं।
प्रमुख शासन सचिव के आदेशानुसार गत एक जनवरी को मंत्रीमंडल की बैठक में लिए गए निर्णय के अनुसार ऊर्जा मंत्री बीडी कल्ला की अध्यक्षता में मंत्री स्तरीय समिति का गठन किया गया था। समिति के निर्देशानुसार सरकार में संविदाकर्मियों, एनआरएचएम एवं एनयूएचएम कर्मियों, पैरा टीचर्स, उर्दू पैरा टीचर्स, विद्यार्थी मित्र, पंचायत सहायक, लोक जुम्बिस कर्मियों, आंगनबाड़ी कर्मियों, शिक्षा कर्मियों आदि के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की समस्याओं का यथोचित समाधान कर नियमित किया जाएगा।

इस निर्णय की पालना में समिति की पहली बैठक गत 8 जनवरी को मंत्री बीडी कल्ला की अध्यक्षता में आयोजित हुई, जिसमें राज्य के समस्त विभागों में कार्यरत समस्त संविदा कार्मिकों की सूचना निर्धारित प्रपत्र में 15 दिन में आवश्यक रूप से प्राप्त करने का निर्देश दिया गया।

सरकार ने संविदा कर्मियों की सूचना को लेकर एक प्रपत्र भी जारी किया है, जिसमें विभाग का नाम, सेवा का नाम, संविदा कर्मियों की संख्या, संविदा पर रखे जाने की तिथि, नियुक्ति रिक्त पद के विरुद्ध की गई या नहीं, नियुक्ति किसी विशेष परियोजना में की गई तो उसकी जानकारी, संविदा कर्मियों को दिए जाने वाले पारीश्रमिक की जानकारी सहित जो मामले न्यायालय में चल रहे हैं, उनकी भी जानकारी मांगी है।

shyam choudhary Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned