scriptमौसम के बिगड़े रंग में चला गया करोड़ों का हरा सोना…! | Green gold worth crores went in the bad color of the weather... | Patrika News

मौसम के बिगड़े रंग में चला गया करोड़ों का हरा सोना…!

locationनागौरPublished: Sep 26, 2022 10:30:30 pm

Submitted by:

Sharad Shukla

Nagaur. बेमौसम बरसात के साथ खराब हवाएं उड़ा ले गई काश्तकारों का हरा सोना-ग्रामीण क्षेत्रों में बेहतर उपज को लेकर उत्सव के माहौल में जुटे किसानों की मेहनत पर बिगड़े मौसम ने फेरा पानी-पंद्रह हजार से ज्यादा काश्तकारों ने ऑनलाइन की खराबा की शिकायत-अब तक करीत सात हजार किसानों की फसलों का किया गया सर्वे- सर्वे के बीच किसानों की शिकायत कि टोल फ्री नंबर पर फोन करने के बाद भी क्रॉप इंश्योरेंस कंपनी के प्रतिनिधि नहीं आ रहे हैं सर्वे के लिए

Nagaur news

The bad weather turned water on the hard work of the farmers engaged in a festive atmosphere for better yield in rural areas

नागौर. जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में बारिश के अभाव के साथ ही असमय हुई बरसात के अलावा खराब चली हवाओं ने फसलों को काफी नुकसान पहुंचाया है। जैसे-तैसे जुगाड़ कर हाड़तोड़ मेहनत के बाद खेतों फसल खड़ी हुई तो अब असमय चली खराब हवाओं के साथ ही बरसात की बेरुखी ने इस पर पानी फेर दिया। अचानक आई इस आपदा से परेशान काश्तकारों की ििस्थ्त विकट हो गई है। किसानों का कहना है कि फसलें 80 प्रतिशत से ज्यादा खराब हुई है, और फसल बीमा कंपनी के प्रतिनिधि को ऑनलाइन शिकायत भी दर्ज करा दी। इसके बाद भी उनकी खराब हुई फसलों का सर्वे नहीं किया जा रहा है। इस संबंध में कृषि विभाग के अधिकारियों का कहना है कि शिकायत दर्ज होने की दस दिन की अवधि में सर्वे किया जाता है। इसलिए काश्तकारों को परेशान होने की जरूरत नहीं है। अब तक पंद्रह हजार से ज्यादा काश्तकार खराबा की शिकायतें ऑनलाइन दर्ज करा चुके हैं। इनमें से करीब सात हजार काश्तकारों के खेतों में हुए खराबा का सर्वे कंपनी प्रतिनिधियों की ओर से किया जा चुका है।
जिले में नागौर, जायल, डीडवाना, मेड़ता, कुचामन, मूण्डवा, जायल, परबतसर, रियाबड़ी एवं सांजू आदि क्षेत्रों में असमय मौसम के बदले रूख ने काश्तकारों की फसलों को चौपट कर दिया। मेहनत से बुवाई कर लहहाती फसल की बरबादी अपनी आंखों के सामने देखकर अन्नदाता बेहद दुखी हैं। इनमें नागौर कें निकटवर्ती गाँवो की भी यही स्थिति है। समय पर बारिश नही होने के चलते एवं खराब हवाओं के चलने के कारण इन्दास,सिंगड,गौगेलाव,बासनी,जोशीयाद,भवाद,सुखवासी,गुड़ाभगवानदास ,खारीकर्मसोता,अलाय,बालवा,कृष्णपुरा,चुण्टिसरा,सरासनी सहित नागौर कें अधिकांश इलाको मे फसलें चौपट हो गई है। अभी किसान इससे संभले भी नहीं थे कि बरसात हो गई। इसके कारण किसानों की स्थिति विकट हो गई है। इन्दास के किसान मंगलाराम चोटियाँ, जोशीयाद निवासी कुंभाराम, सुखवासी निवासी अनोपराम, खडक़ाली निवासी ओमप्रकाश तांडी, चुण्टिसरा निवासी तिलोक पूनिया आदि पीडि़त काश्तकारों से बातचीत हुई तो इनका कहना था कि पहले तो समय पर बरसात नहीं होने के साथ ही असमय चली खराब हवाएं उनकी फसलों को चट कर गई। अपनी खेतों की ओर देखते हुए कहते हैं कि अधिकारी खुद जाकर देख लें कि खेतों में लहलहाती फसलें कैसे चौपट हो गई। किसानों का कहना है कि उनके हजारों रुपए के साथ ही उनकी उम्मीदों को भी मौसम की बेरुखी ने खत्म कर दिया। यह स्थिति 25 से 30 दिनों के अंतराल में हुई है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8dzlda
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8dzlda

इतने किसानों की मेहनत पर फिरा पानी: एक नजर इन आंकड़ों
ब्लॉक शिकायत संख्या इतने किसानों का हुआ सर्वे इतने किसानों का होना है सर्वे
डेगाना 410 191 219
डीडवाना 228 33 195
जायल 773 50 723
खींवसर 1364 720 644
कुचामनसिटी 713 151 562
लाडनू 126 20 106
मकराना 1360 97 1263
मेड़ता 4039 2582 1457
मूण्डवा 1878 1202 676
नागौर 878 104 774
नावां 555 81 474
परबतसर 369 112 257
रियाबड़ी 2617 1547 1070
सांजू 229 87 142

कुल मिलाकर जिले में अब तक 15539 काश्तकारों ने फसल खराबा के लिए टोल फ्री नंबरों पर फोन किया था। इनमें से 6977 काश्तकारों के खेतों में सर्वे किया जा चुका है। अभी आठ हजार 562 काश्तकारों के यहां खराबा का सर्वे किया जाना है। कृषि विभाग के अनुसार यह पूरी तरह से अधिकारिक आंकड़ा है। कुल मिलाकर यथासमय बारिश नहीं होने एवं खराब चली हवाओं ने काश्तकारों की फसलों के साथ ही आर्थिक चोट भी पहुंचाई। किसानों का कहना है कि लागत के हिसाब से फसल का मुआवजा कभी नहीं मिल पाता है।

किसान कहिन…
बुवाई के दौरान ज्यादा बरसात की स्थिति में इस बार पैसा भी ज्यादा लगा। जैसे-तैसे कर बुवाई की। फसल लहलहाने लगी तो पहले समय पर बरसात नहीं आई। इसके बाद अब बारिश आई तो इसका कोई फायदा नहीं, बल्कि नुकसान ही हुआ है।
नैनाराम घोसलिया, किसान इंदास
खराब हवाओं के चलने के साथ ही असमय हुई बरसात ने तो पूरी कमर ही तोडकऱ रख दी। पूरे 30 बीघा में मूंग की बुवाई की थी। हजारों रुपए का नुकसान हो गया। इस बार बेहद अच्छा मुनाफा होने की उम्मीद कर रहे थे, लेकिन मौसम की बेरुखी ने पूरी मेहनत पर ही पानी फेर दिया।
जाकिर हुसैन, काश्तकार, बासनी
बारिश होने के 72 घंटे में दें खराबा की सूचना
कृषि विभाग के अनुसार फसल खराबा की स्थिति में काश्तकारा 72 घंटे में फसल बीमा कंपनी को टोल फ्री नंबर 18001024088 पर फोन कर सकते हैं। फोन नहीं लगने की स्थिति में वह बीमा कंपनी के तहसील स्तरीय कार्यालय भी जा जाकर खराब की सूचना दे सकते हैं। फिर भी शिकायत दर्ज नहीं होती है तो निकटतम कृषि कार्यालय में इसकी जानकारी दे सकते हैं।
इनका कहना है…
फसल खराबा की स्थिति की जानकारी के लिए काश्तकार संबंधित बीमा कंपनी के प्रतिनिधियों को 72 घंटे में जानकारी दे सकते हैंं। कई जगहों से खराबा की जानकारी मिली है। इसका सर्वे भी संबंधित बीमा कंपनी के प्रतिनिधियों की ओर से कराया जा रहा है। अब तक पंद्रह हजार से ज्यादा काश्तकार अपनी शिकायतें दर्ज करा चुके हैं। सभी की जांच प्रावधान के तहत कराई जाएगी।
हरीश मेहरा, उपनिदेशक कृषि विस्तार
नागौर. निकटवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों में इंदास आदि में यह हैं अन्नदाताओं की मेहनत का हाल
नागौर. निकटवर्ती गांवों में खेतों मे बिखरी उपज बता रहे हाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो