scriptहरी-भरी ग्राम पंचायतें : मेड़ता पंचायत समिति लगवाएगी 22 हजार पौधे, गड्ढे खुदवाए | Green Gram Panchayats: Merta Panchayat Samiti will plant 22 thousand saplings, get pits dug | Patrika News
नागौर

हरी-भरी ग्राम पंचायतें : मेड़ता पंचायत समिति लगवाएगी 22 हजार पौधे, गड्ढे खुदवाए

मेड़ता सिटी.मानसून के बरसाती दिनों में मेड़ता पंचायत समिति की 41 ग्राम पंचायतों में पौधरोपण करवाया जाएगा। इन सभी ग्राम पंचायतों में 22 हजार पौधे लगाए जाने का लक्ष्य रखा। जिसके तहत प्रत्येक ग्राम पंचायत में 500 से 600 पौधे लगाए जाएंगे।

नागौरJul 06, 2024 / 12:11 am

Ravindra Mishra

nagaur nagaur news

मेड़ता सिटी. पौधरोपण को लेकर खोदे गए गड्ढे।

– मेड़ता की सभी 41 ग्राम पंचायतों में नरेगा योजना के तहत होगा सघन पौधरोपण का लक्ष्य

मेड़ता सिटी.मानसून के बरसाती दिनों में मेड़ता पंचायत समिति की 41 ग्राम पंचायतों में पौधरोपण करवाया जाएगा। इन सभी ग्राम पंचायतों में 22 हजार पौधे लगाए जाने का लक्ष्य रखा। जिसके तहत प्रत्येक ग्राम पंचायत में 500 से 600 पौधे लगाए जाएंगे। महात्मा गांधी नरेगा योजना के तहत पौधरोपण को लेकर गड्ढे पहले ही खुदवा लिए। अब मानसून सत्र के 3 माह में ग्राम पंचायतों को हरा-भरा बनाए जाने के उद्देश्य से विभिन्न तरह के पौधे लगाए जाएंगे।
ग्रामीण और शहरी नरेगा के तहत कार्य कर रहे श्रमिकों का बारिश के दिनों में काम रुके नहीं इसको लेकर सरकार उनका सही जगह उपयोग कर रही। इन नरेगा श्रमिकों से पौधराेपण को लेकर गड्ढे खुदवाने से लेकर पौधे रोपे जाने का कार्य भी करवाया जाएगा। मेड़ता पंचायत समिति की लगभग सभी ग्राम पंचायतों में सार्वजनिक नाडी-तालाब ओरण, वाटिकाओं सहित स्थलों पर गड्ढे खुदवाए जा चुके। पौधरोपण के लिए पंचायत समिति सरकारी स्तर पर पौधे खरीदेगी। पंचायत समिति की ओर से इन सभी 41 ग्राम पंचायतों में मानसून सत्र के तीन माह- जुलाई, अगस्त और सितंबर माह के दौरान 22 हजार पौधे लगाने का लक्ष्य रहेगा।
प्रत्येक ग्राम पंचायत में 600 तक पौधे लगवाए जाएंगे

गांवों में हरियाली बढ़ाने व मानसून में अधिकाधिक पौधराेपण करने को लेकर 41 ग्राम पंचायतों में 22 हजार पौधों के अनुसार प्रत्येक ग्राम पंचायत में 500 से 600 पौधे लगवाए जाएंगे। इनमें छायादार पौधे अधिक रोपे जाएंगे। साथ ही फूलदार पौधे भी लगाए जाएंगे। पौधरोपण को लेकर सभी ग्राम पंचायतों पर तैयारियां पूरी कर ली गई।
विकास अधिकारी ने ली बैठक

पौधरोपण कार्यक्रम को लेकर यहां पंचायत समिति में शुक्रवार को विकास अधिकारी डॉ. प्रहलादराम डूडी ने ग्राम विकास अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने खुदवाए गए गड्ढाें की जानकारी लेते हुए मानसून सीजन के दाैरान नरेगा श्रमिकों से पौधे लगवाने को लेकर निर्देश दिए। साथ ही समय-समय पर पौधों को पानी देने, उनकी सुरक्षा को लेकर पुख्ता इंतजाम किए जाने के लिए भी निर्देशित किया।

Hindi News/ Nagaur / हरी-भरी ग्राम पंचायतें : मेड़ता पंचायत समिति लगवाएगी 22 हजार पौधे, गड्ढे खुदवाए

ट्रेंडिंग वीडियो