जिले के आधा दर्जन संदिग्ध मरीज मिले, सेम्पल जयपुर भेजा

नागौर. कोरोना संक्रमण के करीब आधा दर्जन सेम्पल जांच के लिए बुधवार को जयपुर भेजे गए। इनमें तीन नागौर और तीन डीडवाना के हैं।

नागौर. कोरोना संक्रमण के करीब आधा दर्जन सेम्पल जांच के लिए बुधवार को जयपुर भेजे गए। इनमें तीन नागौर और तीन डीडवाना के हैं। इनकी रिपोर्ट गुरुवार तक प्राप्त होगी। कोरोना को लेकर अब तक कुल 11 जनों के सेम्पल लिए जा चुके हैं। पहले के पांच सेम्पल नेगेटिव निकले हैं। जानकार सूत्रों के अनुसार चली रही स्क्रीनिंग के तहत छह जनों के सेंपल लिए गए हैं। अब तक नागौर जिले में स्क्रीनिंग का आंकड़ा पचास हजार के पार कर गया है। बुधवार को ही अकेले ओपीडी स्क्रीनिंग की संख्या 5340 थी। नागौर के जेएलएन अस्पताल में बुधवार को 83 लोगों की स्क्रीनिंग हुई। विदेश से नागौर लौटने वालों की संख्या 230 है, बुधवार को ही बीस लोग विदेश से लौटे हैं। होम आइसोलेशन के लिए बीस लोगों को कहा गया है, इनकी संख्या भी करीब सवा दो सौ हो गई है। होम क्वारंटाइन के लिए 25 लोगों को रखा गया है। अन्य राज्यों से यहां आए लोगों का आंकड़ा हजार से अधिक हो गया है। घरों का सर्वे किया जा रहा है। 14 दिन पूरे करने वाले 74 हैं जबकि इससे कम की अवधि वाले 156 मरीज हैं। इसके साथ ही वेंटीलेटर, क्वारंटाइन बेड आदि की व्यवस्था भी की जा रही है।यह रखें ध्यान-सफाई के लिए अपने हाथों को लगातार धोते रहें। हाथ गंदे नहीं होने पर भी धोएं।

छींकने और खांसने के दौरान अपने मुंह पर हाथ रखें।कम से कम पांच बार हाथ धोएं

- छींकने और खांसने के बाद- बीमार व्यक्ति से मुलाकात के बाद

- शौचालय के इस्तेमाल के बाद- खाने बनाने और खाने के बाद

- पशुओं को छूने के बाद

- खांसी या छींकने पर टिशू का इस्तेमाल करें या कोहनी से ढकें।

-अगर कोई व्यक्ति आपके बिल्कुल पास में खांसी या छींके तो कुछ सेकेंड तक टुक?ों में सांस लें।चेहरे को छूने से करें परहेज, रखें दूरीजो लोग छींक रहे हों, उनसे दूरी बनाकर रखें। दरअसल, सर्दी जुकाम से मिलते लक्षण कोरोना वायरस के भी हैं, ऐसे में जब कोई आपके आस-पास छींक रहा हो तो उससे दूर हट जाएं और अपने मुंह को ढकने की कोशिश करें। बार-बार अपने चेहरे को छूने से बचना चाहिए। उन्होंने एक ट्वीट के जरिए कहा कि अपने चेहरे, नाक और आंखों को न छुएं। मुंह पर रखें मास्क कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए इसे पहनना जरूरी है, जब आप अपने घर से बाहर भीड़-भाड़ वाली जगह जा रहे हों। डॉक्टरों के अनुसार, इससे इंफेक्शन का खतरा काफी कम हो जाता है। इसके लिए एन 95 मास्क पहनने की सलाह दी जाती है।अंडा और मांस से रखें दूरीकोशिश करें कि अंडे और मांस से दूरी रखें। ऐसा करने से आप कोरोना वायरस के इंफेक्शन से बचेंगे।

ये न करे

-यदि आपको खांसी और बुखार आ रहा हो तो लोगों से दूरी बनाए रखें।

-अपनी आंख, मुंह और नाक को बार-बार न छुएं। -सार्वजनिक स्थानों पर थूकने से बचें। -खेतों की ओर जाने, जीवित पशुओं के बाजार में जाने से बचें।- जीवित पशुओं के संपर्क में आने और अधपके मांस को खाने को बचें।

Sandeep Pandey Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned