script

अस्पतालों में लगेंगे हैल्थ कोर्डिनेटर

locationनागौरPublished: Jun 12, 2021 01:01:21 pm

Submitted by:

Rudresh Sharma

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना

Medical and Health

Hospital

नागौर . मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अन्तर्गत योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए राज्य सरकार योजना का वृहद सुदृढीकरण कर रही है। मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्रीमती अरूणा राजोरिया ने बताया कि योजना का लाभ प्रत्येक पंजीकृत परिवार को मिलें, इसके लिये जिला स्तर पर डिस्ट्रिक इम्प्लीमेंशन यूनिट (डीआईयू) का गठन किया जा रहा है।
ये यूनिट अपने जिले में सम्बद्ध अस्पतालों और लाभार्थियों की समस्याओं के निस्तारण और सहायता के लिए कार्य करेगी। चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अन्तर्गत प्रत्येक जिले में एक जिला कार्यक्रम समन्वयक (मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना) की नियुक्ति जिला कलक्टर की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति द्वारा वॉक-इन इन्टरव्यू के माध्यम से यूटीबी आधार पर की जाएगी।
ये जिला कार्यक्रम प्रबंधक मरीजों की शिकायत का त्वरित निवारण कर अस्पताल और योजना के लाभार्थियों के बीच समन्वय का कार्य करेंगे। संयुक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी कानाराम ने बताया कि अब योजना में सम्बद्ध सभी निजी अस्पतालों में योजना के सफल क्रियान्वयन और लाभार्थियों की सहायता के लिए स्वास्थ्य समन्वयक लगाए जाएंगे। योजना में संबद्ध निजी अस्पतालों में 100 बेड तक के अस्पतालों के लिए एक तथा 100 से अधिक बेड वाले अस्पतालों में दो स्वास्थ्य समन्वयक नियुक्त होंगे। ये योजना के रजिस्ट्रेशन काउन्टर पर स्वास्थ्य मार्गदर्शक के साथ उपलब्ध रहेंगे। अस्पताल में योजना के लाभार्थी को होने वाली किसी भी समस्या का समाधान करने के लिए ये मदद करेंगे।
अब तक 33 हजार से अधिक मरीजों को योजना के अन्तर्गत नि:शुल्क इलाज से लाभान्वित किया जा चुका है। कोरोना महामारी के उच्च प्रसार में भी योजना के लाभार्थियों को बडी राहत मिली है। अब तक 9 हजार 938 कोरोना उपचार के क्लेम सबमिट किये जा चुके हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो