scriptपोषाहार रजिस्टर में मिली भारी अनियमितता | Heavy irregularities found in Nutrition Register | Patrika News

पोषाहार रजिस्टर में मिली भारी अनियमितता

locationनागौरPublished: May 17, 2018 11:38:57 am

Submitted by:

shyam choudhary

ढाकोरिया में नहीं पक रहा पोषाहार-प्रभारी मिले अनुपस्थित

nagaur news

Heavy irregularities found in Nutrition Register

नागौर. जिले के अभाव ग्रस्त गांवों के सरकारी विद्यालयों में ग्रीष्म अवकाश के दौरान पोषाहार वितरण व्यवस्था का निरीक्षण करने पहुंचे शिक्षा अधिकारियों को ढाकोरिया के राजकीय माध्यमिक विद्यालय में चौंकाने वाली स्थिति मिली। पोषाहार वितरण व्यवस्था का निरीक्षण करने ढाकोरिया पहुंचे अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी (प्रारम्भिक शिक्षा) महिपाल सांदू ने बताया कि आकस्मिक निरीक्षण में विद्यालय बंद मिला। वहां किसी भी प्रकार का पोषाहार बनाने की व्यवस्था नहीं पाई गई। एमडीएम प्रभारी धर्माराम घोसलिया स्वयं अनुपस्थित मिले तथ रसोईघर भी बंद था। विद्यालय में कुक कम हैल्पर भी अनुपस्थित थे। एडीईओ सांदू ने बताया कि एमडीएम रजिस्टर का अवलोकन करने पर भारी अनियमितता पाई गई। ग्रामीणों से पूछताछ एवं रसोईघर की स्थिति देखने पर प्रतीत हुआ कि विद्यालय में पिछले तीन-चार दिन से पोषाहार नहीं बन रहा है। एडीईओ ने बताया कि पोषाहार प्रभारी को फोन पर बात की तो कुक कम हैल्पर अपने घर पर बनी खीचड़ी लेकर उपस्थित हुई, जो आंखों में धूल झोंकने वाली स्थिति के समान है। एडीईओ सांदू ने बताया कि उन्होंने अलाय के राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय का भी निरीक्षण किया, जहां पोषाहर व्यवस्था संतोषजनक पाई गई। पोषाहार में भी पूर्ण गुणवत्ता तथा व मीनू के अनुसार पाया गया। कुल नामांकित 121 बच्चों में से 46 उपस्थित पाए गए। एमडीएम प्रभारी निम्बाराम फिड़ौदा ने बताया कि ग्रीष्मावकाश के कारण छात्र संख्या कम रहती है।
और पढ़े……….

पूर्व डीजीपी भट्ट को डॉक्टरेट की उपाधि
नागौर. प्रदेश के पूर्व डीजीपी मनोज भट्ट को नागौर जिले के लाडनूं में संचालित डीम्ड विश्वविद्यालय जैन विश्व भारती संस्थान ने डॉक्टरेट की उपाधि प्रदान की है। विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार विनोद कुमार कक्कड़ के अनुसार भट्ट ने मार्च 2012 में संस्थान में अपना रजिस्ट्रेशन करवाया था। उन्होंने प्रोफेसर एसएस नाथावत के मार्गदर्शन में दर्शनशास्त्र में शोध कार्य किया।

विषाक्त सेवन से महिला अचेत
मेड़ता सिटी. अज्ञात परिस्थितियों में घर में कार्य करते समय विषाक्त पदार्थ का सेवन कर लेने से एक महिला अचेत हो गई, जिसे मेड़ता के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में प्राथमिक उपचार के बाद अजमेर रेफर किया गया। सब इंस्पेक्टर छीतर खां ने बताया कि मेड़ता रोड थाना क्षेत्र अंतर्गत ईग्यासनी गांव निवासी बुद्धि देवी (30) पत्नी हड़मानराम विश्नोई ने घर में कार्य करते समय दवा के भरोसे बुधवार सुबह 10 बजे विषाक्त पदार्थ का सेवन कर लिया। अचेत महिला को परिजन उपचार के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लेकर पहुंचे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो