scriptपरीक्षा देने करना होगा 75 किमी का सफर | education department latest news | Patrika News

परीक्षा देने करना होगा 75 किमी का सफर

locationहोशंगाबादPublished: Feb 25, 2018 09:23:40 pm

Submitted by:

rajendra parihar

आदिवासी विकास विभाग द्वारा विशेष विद्यालयों के लिए २८ को होगी ऑनलाइन परीक्षा

education department latest news

education department latest news

होशंगाबाद। आदिवासी विकास विभाग के विशिष्ट विद्यालयों में प्रवेश लेने के लिए २८ फरवरी को प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसके लिए जिले विद्यार्थियों को आईटीआई को परीक्षा केन्द्र बनाया है। दरअसल इस बार ऑनलाइन परीक्षाएं आयोजित होना है यही कारण है कि आईटीआई की कम्प्यूटर लैब में विद्यार्थियों की परीक्षा होगी। जिले में कम्प्यूटर की पर्याप्त उपलब्धता नहीं होने से जिले के विद्यार्थियों को भोपाल भी सेंटर दिया गया है। अब ५वीं उत्तीर्ण करने वाले विद्यार्थी को भी परीक्षा देने के लिए ७५ किमी दूर जाना पड़ेगा।
पहली बार हो रही ऑनलाइन परीक्षा
यह परीक्षा पहली बार ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। 5वीं व 8वीं में पढ़ रहे विद्यार्थियों को कंप्यूटर सिस्टम पर बैठकर ऑनलाइन परीक्षा देना होगी। जबकि परीक्षा फार्म भरने के लिए जारी किए नियमों में लिखित परीक्षा होने की बात कही थी। इसी तरह केंद्र देने में भी गड़बड़ी हुई है। आवेदन के नियमों में बताया था कि परीक्षा केंद्र विद्यालयों के जिला मुख्यालय होंगे। हालांकि अब प्रवेश पत्र आने पर पता चला है कि कुछ विद्यार्थियों को जिले के बाहर भी परीक्षा ेकेन्द्र आबंटित किए गए हैं।
इन स्कूलों में होगा प्रवेश

आदर्श आवासीय विद्यालय तवानगर
कन्या शिक्षा परिसर पवारखेड़ा

ज्ञानोदय विद्यालय होशंगाबाद
एकलव्य विद्यालय भरगदा केसला

यह है परीक्षा की योग्यता
६वीं के लिए ५वीं में न्यूनतम बी ग्रेड, बोर्ड होने पर 60 प्रतिशत अंक
९वीं के लिए कक्षा 8वीं में न्यूनतम बी ग्रेड, बोर्ड होने पर 60 प्रतिशत अंक
इनका कहना है

ऑनलाइन परीक्षा होने की वजह से आवेदकों द्वारा ही परीक्षा केन्द्रों के विकल्प का चयन किया गया है। विकल्प के आधार पर ही परीक्षा केन्द्र आबंटित हुए हैं।
चंद्रकांता सिंह, सहायक आयुक्त
यह होगी परेशानी
भोपाल परीक्षा देने के लिए जाने वाले परीक्षार्थियों के लिए परेशानी का सामना करना पड़ेगा। दरअसल भोपाल पहुंचना और वहां पर अपना परीक्षा सेंटर तलाशकर समय पर परीक्षा हाल में पहुंचना अभ्यार्थियों के सामने चुनौती रहेगा। चूंकि परीक्षा ५वीं से ८वीं तक अभ्यार्थी देंगे ऐसे में उनके साथ परिजन भी साथ होंगे जो परेशान होंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो