scriptIf the crops are damaged, then the farmers will get the benefit of this scheme | Video....फसलें खराब हुई तो मिल जाएगा इस योजना का काश्तकारों को लाभ | Patrika News

Video....फसलें खराब हुई तो मिल जाएगा इस योजना का काश्तकारों को लाभ

Nagaur. शाखा डाकपालों को फसल बीमा योजना की जानकारी

नागौर

Updated: June 07, 2022 10:09:54 pm

नागौर. डाक विभाग की ओर से नागौर प्रखंड के शाखा डाकपालों के लिए प्रधान डाकघर परिसर में मंगलवार को कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में जिला डाक अधीक्षक रामलाल मूण्ड ने शाखा डाकपालों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी। जिला डाक अधीक्षक ने शाखा डाकपालों से कहा कि वह गांवों में इस संबंध में अधिकाधिक काश्तकारों से संपर्क कर उनको इससे जोडऩे का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि काश्तकार खेतों में अन्न उपजाने के लिए अथक परिश्रम करता है, लेकिन कई बार असमान्य परिस्थितियों के चलते उसकी फसल बेकार हो जाती है। ऐसे में यह बीमा येाजना काश्तकारों के लिए बेहद फायदेमं। है। उन्होंने प्रत्येक डाकपाल को क्षेत्रवार इसके लिए निर्धारित लक्ष्य देकर पूर्ति करने करने क निर्देश दिए।
फोटो. नागौर. प्रधान डाकघर में नागौर प्रखंड के डाकपालों की लगी कार्यशाला
जल संकट को लेकर दिया ज्ञापन
नागौर. कुम्हारी दरवाजा के बाहर गाँछा बस्ती और भांड बस्ती में पानी सप्लाई को सुचारु करने के लिए प्राचीन बाबा रामदेव मंदिर गाँछा समाज विकास समिति के पदाधिकारियों ने अतिरिक्त जिला कलक्टर को ज्ञापन दिया। इस दौरान समिति के अध्यक्ष हरगोविन्द पाटोदिया ने बताया कि क्षेत्र में काफी लंबे समय से समस्या बनी हुई है। बस्ती के अधिकांश लोग दैनिक मजदूरी कर अपना जीवनयापन करते हैं। पानी नहीं आने के कारण महिलाओं और बच्चों का अधिकांश समय पानी लाने में निकल जाता है। इस दौरान अशोक नागौरा, संतोष कुमार,राजेन्द्र,शैतानराम,शंभु,गणेश आदि उपस्थित थे।

dak.jpg

नामांतरण के दो व भवन निर्माण के तीन प्रकरण निस्तारित
नागौर. प्रशासन-शहरों के संघ के तहत मंगलवार को नेहरू उद्यान में वार्ड 26, 27, 28, 29 एवं 30 का शिविर लगाया गया। शिविर में कृषि भूमि के चार प्रकरण, 69-क के 10 प्रकरण, भवन निर्माण के तीन प्रकरण, जन्म, मृत्यु, विवाह के 16 प्रकरण, नामान्तरण के दो प्रकरण तथा पानी व बिजली एन.ओ.सी. के तीन प्रकरणों का निस्तारण किया गया। शिविर सुबह दस बजे से पांच बजे तक चला। 13 जून को वार्ड 31, 32, 33, 34 एवं 35 के शिविर का आयोजन किया जाएगा। कैम्प प्रात: 10 बजे से सायं 5:00 बजे तक नेहरू पार्क में आयोजन किया गया। इस दौरान सभापति मीतू बोथरा, आयुक्त श्रवणराम चौधरी, सचिव अनिता बिरदा, पार्षद नवरतन बोथरा, भजन सिंह, मनीष कच्छावा एवं अशोक जैन आदि मौजूद थे।

महेश नवमी पर्व के उपलक्ष्य में लगा योग शिविर
नागौर. महेश नवमी पर्व के उपलक्ष्य में मंगलवार को नकासगेट स्थित एमडीएच के नवनिर्मित पार्क में मंगलवार सुबह योग शिविर का आयोजन किया गया। इसमें माहेश्वरी समाज के लोगों ने बढ़चढकऱ भाग लिया। योग शिक्षक पन्नालाल सुथार ने योग के कई आसन सिखाने के साथ ही इसकी महत्ता समझाई। कार्यक्रम में महिला संघठन अध्य्क्ष कांता लोहिया, नीलू खड़लोया, विमला लोहिया, संगीता बजाज, ऊषा खड़लोया, श्याम सारडा, नारायण चांडक, राजाराम राठी, नंदकिशोर सारडा आदि मौजूद थे।
आज निकलेगी शोभायात्रा
माहेश्वरी समाज के अशोक मूंदड़ा ने बताया कि बुधवार को महेश नवमी पर्व धूमधाम से मनाया जाएगा। इस मौके पर सुबह सात बजे शोभायात्रा, नौ बजे महेश पूजन, 10 बजे बुजुर्गों का सम्मान समारोह 11 बजे बच्चों-महिलाओं के खेल तथा दोपहर में दो बजे सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे।शाम को साढ़े सात बजे माहेश्वरी पंचायत पोल में महाप्रसाद का आयोजन होगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन को आकर्षित करती है कछुआ अंगूठी, लेकिन इस तरह से पहनने की न करें गलतीज्योतिष: बुध का मिथुन राशि में गोचर 3 राशि के लोगों को बनाएगा धनवानपैसा कमाने में माहिर माने जाते हैं इस मूलांक के लोग, तुरंत निकलवा लेते हैं अपना कामजुलाई में चमकेगी इन 7 राशियों की किस्मत, अपार धन मिलने के प्रबल योगडेली ड्राइव के लिए बेस्ट हैं Maruti और Tata की ये सस्ती CNG कारें, कम खर्च में देती हैं 35Km तक का माइलेज़ज्योतिष: रिश्ते संभालने में बड़े कच्चे होते हैं इस राशि के लोगजान लीजिए तुलसी के इस पौधे को घर में लगाने से आती है सुख समृद्धिहाथ में इन निशान का होना मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होने का माना जाता है संकेत

बड़ी खबरें

Udaipur Murder Case: राजस्थान में एक माह तक धारा 144, पूरे उदयपुर में कर्फ्यू, जानिए अब तक की 10 बड़ी बातेंUdaipur Murder: कन्हैया के परिवार को 31 लाख मुआवजे का ऐलान, आतंकी हमले की आशंका से केंद्र ने Rajasthan भेजी NIA की टीमअमरनाथ यात्रा 2022 : जम्मू से कड़ी सुरक्षा के बीच श्रद्धालुओं का पहला जत्था रवानाMaharashtra Political Crisis: शिंदे गुट के विधायक आ सकते हैं मुंबई, महाराष्ट्र कैबिनेट की आज फिर होगी बैठकMumbai News Live Updates: महाराष्ट्र के सियासी संकट के बीच कल फ्लोर टेस्ट, राज्यपाल ने 30 जून को विधानसभा सत्र बुलाने के लिए भेजा पत्रनुपुर शर्मा के सपोर्टर की उदयपुर में हत्या के बाद हाई अलर्ट पर UP, अफसरों को सतर्क रहने के निर्देशदिल्ली के मंगोलपुरी में फैक्ट्री में लगी आग, दमकल की 26 गाड़ियां मौके परन्यायाधीश ने दो घंटे मोबाइल की टॉर्च की रोशनी में की सुनवाई
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.