सड़क पर फेंका कचरा तो घोषित करेंगे पर्यावरण का दुश्मन

स्वच्छ भारत मिशन के तहत दुकानदारों को किया पाबंद

By: Jitesh kumar Rawal

Published: 16 Sep 2020, 09:10 PM IST

नागौर. स्वच्छ भारत मिशन के तहत बुधवार को शहर में दुकानदारों को कचरा पात्र रखने के लिए पाबंद किया गया। नगर परिषद की ओर से दुकानदारों को पाबंद किया गया। कचरा फेंकने की प्रवृति को रोकने के लिए रोको-टोको अभियान संचालित किया जा रहा है। (awareness for environment)
आयुक्त जोधाराम बिश्नोई ने बताया कि गीले व सूखे कचरे को अलग-अलग एकत्र कर कचरा पात्र में डालने के लिए जागरूकता अभियान चलाया गया है। मुख्य बाजार में दुकानदारों को कचरा पात्र रखने के लिए पाबंद किया गया। दो अलग-अलग रंगों के पात्र रखने जाएंगे, जिनमें अलग-अलग तरह का कचरा एकत्र किया जाएगा। दुकानदारों को पाबंद किया कि वे सड़क पर कचरा नहीं फेकेंगे। इस तरह का मामला नजर में आने पर दुकान के बाहर सप्ताहभर तक एक बोर्ड लगाया जाएगा, जिसमें लिखा रहेगा कि मैं पर्यावरण का दुश्मन हूं मुझे कचरा पसंद है। आयुक्त ने बताया कि इससे दुकानदारों में जागरूकता आएगी। (nagar parishad nagaur)

इस तरह रहेंगे कचरा पात्र
दुकानों पर नीले व हरे रंग के दो पात्र रखे जाएंगे। नीले पात्र में प्लास्टिक, कागज, रबड़, लोहा, कांच आदि सूखी वस्तुएं डाली जाएगी। वहीं हरे रंग के कचरा पात्र में बचा हुआ खाना, चाय पत्ती, फल-सब्जी, छिलके, मछली आदि डाले जाएंगे।

Jitesh kumar Rawal
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned