scriptयह किया तो बन सकते हैं नवपदस्थापित महात्मा गांधी विद्यालय में शिक्षक…! | If you do this work in the newly established Mahatma Gandhi Vidyalaya, you will be successful... | Patrika News

यह किया तो बन सकते हैं नवपदस्थापित महात्मा गांधी विद्यालय में शिक्षक…!

locationनागौरPublished: May 26, 2022 10:12:25 pm

Submitted by:

Sharad Shukla

Nagaur. नवस्थापित महात्मा गांधी राजकीय वि में ऑनलाइन साक्षात्कार 27 व 29 कोसाक्षात्मकार की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन रहेगी, इस संबंध में सीडीईओ ने जारी किए दिशा-निर्देश

The entire process of interview will be online, CDEO has issued guidelines in this regard
नागौर. नवस्थापित महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय अंग्रेजी माध्यम एवं अन्य राजकीय अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों के विभिन्न पदों तथा पूर्व में रूपांतरित महात्मा गांधी राजकीय विद्यालयों अंग्रेजी माध्यम में विभिन्न रिक्त पदों पर पदस्थापन के लिए माध्यमिक व प्रारंभिक शिक्षा के अधीन कार्यरत कार्मिकों के लिए 27 मई व 29 मई को ऑनलाइन साक्षात्कार आयोजित किये जाएंगे। मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी राजेन्द्र कुमार शर्मा ने बताया कि जिले में नवस्थापित महात्मा गांधी राजकीय विद्यालयों अंग्रेजी माध्यम एवं अन्य राजकीय अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों के विभिन्न पदंो तथा पूर्व में रूपान्तरित महात्मा गांधी राजकीय विद्यालयों (अंग्रेजी माध्यम) में अध्यापक लेवल- 2 व अध्यापक लेवल-1 कम्प्यूटर शिक्षक, प्रयोगशाला सहायक पुस्तकालय ग्रेड-3 कनिष्ठ सहायक, चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी के रिक्त पदों पर पदस्थापन के लिए माध्यमिक व प्रारंभिक शिक्षा के अधीन कार्यरत कार्मिकों के लिए 27 व 29 मई को ऑनलाईन इंटरव्यू होंगेे। जिसमें 27 मई को अध्यापक लेवल-प्रथम के अंग्रजी, गणित, पर्यावरण व हिन्दी विषय के लिए एवं 29 मई को अध्यापक लेवल द्वितीय के अंग्रजी व गणित विषय, कम्प्यूटर शिक्षक, प्रयोगशाला सहायक, पुस्तकालयाध्यक्ष ग्रेड-3, कनिष्ठ सहायक व चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी के ऑनलाइन साक्षात्कार आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि आवेदनकर्ता अपनी सुविधानुसार स्थान से ऑनलाइन साक्षात्कार के लिए भाग ले सकते हैं। इसमें जिले में माध्यमिक व प्रारम्भिक शिक्षा के अधीन कार्यरत राजकीय विद्यालयों के कार्मिक जो अंग्रेजी भाषा संप्रेषण कौशल में दक्ष को प्राथमिकता दी जाएगी। साक्षात्कार की सम्पूर्ण प्रक्रिया ऑनलाईन माध्यम से आयोजित की जायेगी। इसमें किसी भी कार्मिक को साक्षात्कार के लिए व्यक्तिगत रूप से उपस्थित नहीं होना है।
मूण्डवा एसडीएम कार्यालय की अधिसूचना जारी, जानिए कौन-कौनसे गांव होंगे शामिल
साक्षात्कार के लिए यह रहेगी प्रक्रिया
सीडीईओ शर्मा ने कहा कि साक्षात्कार जूम ऐप या गूगल मीट के माध्यम से ऑनलाईन लिए जायेंगे। इसके लिए समस्त अभ्यर्थी अपने लैपटॉप,डेस्कटॉप अथवा मोबाईल में जूम ऐप या गूगल मीट ऐप इंस्टॉल करना सुनिश्चित करे। साथ ही अपने डेस्कटॉप एवं लैपटॉप में आवश्यक उपकरण जैसे कैमरा तथा ऑडियो डिवाइस (माइक एवं स्पीकर) की उपलब्धता सुनिश्चित करें व अभ्यर्थी -साक्षात्कार के समय ईयर फोन व माईक का उपयोग करें। उन्होंने कहा कि पर्याप्त इन्टरनेट स्पीड, विद्युत सप्लाई (पावर बैकअप) एवं पर्याप्त रोशनी का भी ध्यान रखें। इन सभी व्यवस्थाओं से आश्वस्त होकर अभ्यर्थी अपनी सुविधानुसार किसी भी स्थान से इन्टरव्यू दे सकता है।
नागौर के तीन जिले बना दें तो भी प्रदेश के आधा दर्जन जिले नागौर से छोटे ही रहेंगे

इसके साथ ही साक्षात्कार के समय अभ्यर्थी के पास कोई अन्य सदस्य नहीं होना चाहिए। उन्होंने बताया कि इंटरव्यू पैनल की ओर से अनुमति दिए जाने पर ही अभ्यर्थी वर्चुअल इंटरव्यू रूम में प्रवेश करेगा। उन्होंने बताया कि अभ्यर्थी का मोबाईल नम्बर जो आवेदन के समय शाला दर्पण प्रपत्र – 10 में दर्ज है पर संबंधित पद व विषय की साक्षात्कार तिथि दिवस को इंटरव्यू समय से आधा घंटा पूर्व यानी की सुबह 9 बजे के बाद कभी भी किया जा सकता है। इसके लिए समय विवरण और ऑनलाईन इंटरव्यू का लिंक भेज दिया जायेगा। इसलिए संबंधित पद व विषय की साक्षात्कार की नियत तिथि को अपना वाट्सएप व मैसेज चैक करते रहें। उन्होंने बताया कि कि अभ्यर्थी आवेदन पत्र में भने नाम से ही जूम व गूगल मीट ऐप में अपने आप को रजिस्टर्ड करें। वर्चुअल इंटरव्यू रूम में प्रवंश करने के दौरान अभ्यर्थी का नाम इन ऐप में दिखाई देना चाहिए। इसके साथ ही इंटरव्यू समाप्ति उपरान्त अभ्यर्थी जूम या गूगल मिट ऐप से स्वयं लेफ्ट नहीं होंगे। पैनल द्वारा यह प्रक्रिया सम्पादित की जाएगी। अभ्यर्थी इंटरव्यू समाप्ति के उपरान्त पुन: जुडने का प्रयास नहीं करेंगे।
इन अभ्यर्थियों को साक्षात्कार में सम्मिलित नहीं किया जायेगा
सीडीईओ शर्मा ने बताया कि पूर्व में साक्षात्कार में महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय (अंग्रेजी माध्यम) व राजकीय विद्यालय ( अंग्रेजी माध्यम) में कार्यरत कार्मिक, वर्तमान में मॉडल विद्यालय अथवा अन्य विभागों में प्रतिनियुक्त कार्मिक तथा मूल पद,विषय से भिन्न पद व विषय के लिए आवेदन करने वाले कार्मिक चयन व साक्षात्कार के लिए पात्र नहीं होगें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो