script‘ज्ञान पाना है तो विनयशील बनें ‘ | 'If you want knowledge, then be humble.' | Patrika News

‘ज्ञान पाना है तो विनयशील बनें ‘

locationनागौरPublished: Jul 05, 2020 09:53:16 pm

Submitted by:

Jitesh kumar Rawal

वद्र्धमान स्थानकवासी श्रावक संघ के समता भवन में गुरु पूर्णिमा के उपलक्ष्य में विशेष प्रवचन

'ज्ञान पाना है तो विनयशील बनें '

नागौर. समता भवन में प्रवचन करतीं साध्वी कमलप्रभा

नागौर. वद्र्धमान स्थानकवासी श्रावक संघ के समता भवन में गुरु मिश्रीमल महाराज की शिष्या साध्वी कमलप्रभा आदि ठाणा चातुर्मास कर रही हैं। रविवार को गुरु पूर्णिमा के उपलक्ष्य में विशेष प्रवचन हुए।

उन्होंने कहा कि गुरु पूर्णिमा एवं चातुर्मास के साथ ही सदगुरु का मिलन दुर्लभ संयोग है। गुरु ऐसे कारीगर है, जो अपने वचनों से शिष्यों को गढ़कर योग्य बना लेते हैं। गुरु के पास विनय के साथ जाना चाहिए, जो ज्ञान पाने की पहली सीढ़ी है। अहंकार को भी त्यागना चाहिए। साध्वी लब्धिप्रभा ने कहा कि गुरु के बगैर जीवन बेकार है। इस दौरान रिखबचंद, महावीर, राजेंद्र, नरेंद्र, सम्पत, कमल आदि मौजूद रहे। उधर, सामाजिक कार्यकर्ता धीमूसा ललवानी ने बताया कि सुबह साढ़े छह बजे प्रार्थना, नौ बजे प्रवचन, शाम को प्रतिक्रमण व ग्यारह घंटे नवकार मंत्र के जाप निरंतर चल रहे हैं।
गुरु महिमा पर भजन प्रस्तुति

उधर, श्वेतांबर स्थानकवासी जयमल जैन श्रावक संघ के तत्वावधान में जयमल जैन पौषधशाला में कार्यक्रम में मंच का संचालन संजय पींचा ने किया। गुरु पूर्णिमा के उपलक्ष्य में गुरु की महत्ता बताते हुए ज्ञानचंद माली ने भजन प्रस्तुत किया। इस दौरान रीता ललवानी ने जैन समणी सुगमनिधि के जन्मदिन पर भजन प्रस्तुत किया। दोपहर 2 बजे से 3 बजे तक नवकार महामंत्र का जाप किया गया, जिसकी प्रभावना जयमल जैन श्रावक संघ की ओर से वितरित की गई। जीवदया कार्यों में संघ मंत्री हरकचंद ललवानी एवं मूलचंद ललवानी ने सेवा दी।
शांति जिन स्तुति का पाठ किया
संघ के जितेंद्र चौरडिय़ा ने बताया कि चातुर्मासिक कार्यक्रम के तहत जयमल जैन पौषधशाला में प्रात: 9 बजे से 10 बजे तक जैन समणी वृंद का प्रवचन जारी है। साथ ही इस दौरान कोरोना महामारी से बचने के लिए ध्यान योग साधना एवं शांति जिन स्तुति का पाठ भी करवाया जा रहा है। दोपहर में धार्मिक चर्चा एवं सूर्यास्त बाद प्रतिक्रमण किया जा रहा है। इस मौके पर अमीचंद सुराणा, भीकमचंद ललवानी, सुरेश गुरा, हस्तीमल लुणावत, फतेहचंद छोरियां सहित अनेक श्रावक-श्राविकाएं उपस्थित रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो