नागौर से जयपुर की राह होगी आसान, फलौदी से दूदू तक बनेगा नया राजमार्ग

Dharmendra gaur

Publish: Nov, 15 2017 11:13:36 (IST)

Nagaur, Rajasthan, India
नागौर से जयपुर की राह होगी आसान, फलौदी से दूदू तक बनेगा नया राजमार्ग

राजस्थान के फलौदी से दूदू वाया नागौर बनेगा नया राजमार्ग, मंत्रालय ने दी सैद्धांतिक स्वीकृति।

पत्रिका एक्सक्लुसिव : सैद्धांतिक मंजूरी मिली, बन रही डीपीआर
नागौर. सब कुछ योजना के मुताबिक रहा तो नागौर से जयपुर का सफर और आसान हो जाएगा। सडक़ परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने फलौदी से दूदू (जयपुर) तक नए राष्ट्रीय राजमार्ग निर्माण के लिए सैद्धांतिक मंजूरी (इन प्रिंसिपल) जारी कर दी है। करीब २२० किलोमीटर नए राजमार्ग के लिए बेंगलूरू की कंपनी डीपीआर तैयार कर रही है। डीपीआर को मंत्रालय की हरी झण्डी मिलने के बाद नए राष्ट्रीय राजमार्ग निर्माण की दिशा में कार्य शुरू होगा।
दो भागों में होगा काम
जानकारी के अनुसार सडक़ परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने सार्वजनिक निर्माण विभाग के मुख्य सचिव को पत्र लिखकर डीपीआर (विस्तृत परियोजना रिपोर्ट) तैयार करने के निर्देश दिए हैं। नए राजमार्ग के पहले भाग में फलौदी से नागौर होते हुए छोटी खाटू तथा दूसरे भाग में छोटी खाटू से तोषीणा होते हुए दूदू तक अलग-अलग डीपीआर तैयार की जा रही है। संभवतया कंपनी आगामी माह में डीपीआर तैयार हो जाएगी।
यह रहेगा प्रस्तावित मार्ग
जानकारी के अनुसार मंत्रालय की ओर से जारी सैद्धांतिक स्वीकृति में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 11 पर फलौदी के पास से शुरू होने वाले राजमार्ग का नागौर, तरनाऊ, छोटी खाटू में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 458 पर मिलान होगा। इससे आगे छोटी खाटू से शुरू होकर तोषीणा, बूड़सू, कुचामन, नारायणपुरा, नावां, सांभर से दूदू में राजमार्ग 48 तक यह राजमार्ग प्रस्तावित है। नया राजमार्ग बनने से नागौर से जयपुर का यातायाता काफी सुगम हो जाएगा। राजस्थान के फलौदी से दूदू वाया नागौर बनेगा नया राजमार्ग, मंत्रालय ने दी सैद्धांतिक स्वीकृति। नया राजमार्ग बनने से फलौदी से जयपुर तक का सफर होगा आसान। Nagaur नागौर से गुजरते हैं राजमार्ग 89 व राजमार्ग 65।

तैयार हो रही डीपीआर
मंत्रालय से सैद्धांतिक मंजूरी के बाद फलौदी से छोटी खाटू के लिए एजेंसी की ओर से डीपीआर तैयार की जा रही है।
सीबी खुड़ीवाल, एक्सईएन, राजमार्ग (प्रशासन) नागौर

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned